×
विज्ञापन

Up Panchayat Chunav:चुनाव आयोग मई में कराना चाहता है चुनाव,जानें हाईकोर्ट ने क्या कहा

विज्ञापन

यूपी पंचायत चुनाव(Up Panchayat Chunav) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है, चुनाव में हो रही देरी को लेकर हाईकोर्ट ने सख़्त टिप्पणी की है..पढ़ें पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर..

लखनऊ:यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव(up panchayat chunav) को लेकर हाईकोर्ट(allahabad high court)ने राज्य निर्वाचन आयोग(state election commission)से पूछा है कि अब तक चुनाव क्यों नहीं हुए।कोर्ट ने कहा है कि नियमानुसार चुनाव 13 जनवरी 2021 तक हो जाने चाहिए थे।हाईकोर्ट की इस टिप्पणी के जवाब में आयोग ने कोरोना का हवाला दिया है।आयोग द्वारा कोर्ट में जो प्रस्ताव दिया गया है उसको कोर्ट ने अस्वीकार कर दिया है।इस प्रस्ताव के अनुसार ऐसा लग रहा है कि आयोग मई से पहले चुनाव नहीं करा पाएगा।अब इस मामले की अगली सुनवाई 4 फ़रवरी को दोपहर 2 बजे से होगी। up panchayat chunav updates

विज्ञापन
विज्ञापन

ये भी पढ़ें- Up Panchayat Chunav:फतेहपुर में 1352 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट

बता दें कि कोर्ट ने पंचायत चुनाव को लेकर आयोग से जानकारी माँगी थी, जिस पर आयोग द्वारा जो शेड्युल दिया गया है।उसके अनुसार चुनाव मई में कराने की योजना है।आयोग के इस शेडयूल को कोर्ट ने संवैधानिक उपबन्धों के विपरीत मानते हुए अस्वीकार कर दिया है।Up panchayat election date

आयोग ने कोर्ट में कहा है कि कोविड के चलते चुनाव समय से नहीं कराए जा सके।उसके बाद 22 जनवरी को मतदाता सूची का प्रकाशन हुआ।28 जनवरी तक परसीमन का काम भी पूरा हो गया।लेकिन सीटों का आरक्षण सरकार को ही तय करना है जो अब तक नहीं किया जा सका है।आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आयोग को कम से कम 45 दिनों का समय चुनाव कराने के लिए चाहिए।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।