×
विज्ञापन

UP Board Result 2020:जून में घोषित हो जाएंगे 10वीं औऱ 12वीं के परीक्षा परिणाम..!

विज्ञापन

यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बड़ी ख़बर सामने आई है।कॉपियों के मूल्यांकन का क़रीब 85 फ़ीसदी का काम समाप्त हो चुका है..जिसके चलते उम्मीद की जा रही है कि जून में परिणाम घोषित हो सकते हैं..पढ़े पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर।

प्रयागराज:लॉकडाउन में यूपी बोर्ड के कॉपियों का मूल्यांकन रुका हुआ था।जिसके चलते रिजल्ट घोषित होने में भी देरी हो रही है।बीते 5 मई से ग्रीन जोन में फ़िर ऑरेंज जोन में और फिर रेड जोन में कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया है।

CBSE Exam 2020:दशवीं औऱ बारहवीं की स्थगित हुई परीक्षाओं को लेकर आई है,ये बड़ी ख़बर..!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रदेश में कॉपियों के मूल्यांकन का क़रीब 83 फ़ीसदी काम पूरा हो चुका है।जोन वार देखे तो ग्रीन जोन में 23 मई से मूल्यांकन पूरा हो चुका है।ऑरेंज जोन में क़रीब 99 फीसद और रेड जोन में करीब 52 फ़ीसदी काम पूरा हो चुका है।इस तरह से कुल 83 फीसदी के क़रीब मूल्यांकन का काम पूरा हो गया है।

अभी मई में कुछ दिन शेष हैं।इसके बाद जून का पूरा महीना है।जिसके चलते उम्मीद की जा रही है।मध्य जून या जून के अंत तक बोर्ड रिजल्ट घोषित कर सकता है।

ये भी पढ़े-UP:हमीरपुर में घेरकर मारी गई युवक को गोली..हमलावर फ़रार..!

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की सचिव नीना श्रीवास्तव का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है।इसलिए बोर्ड की पूरी कोशिश होगी कि उसके पहले यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाये।आपको बतादें कि यूपी बोर्ड के सचिव नीना श्रीवास्तव का कार्यकाल 31 मार्च 2020 को पूरा हो रहा था।परन्तु रिजल्ट के मद्देनजर उन्हें तीन महीने अर्थात 30 जून तक का सेवा विस्तार दे दिया गया है।

ये भी पढ़े-कोरोना:राहत की ख़बर-फतेहपुर में आज नहीं बढ़े कोरोना के मरीज़..दो और ठीक हुए..!

आपको बता दे कि कि यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा की करीब 3 करोड़ से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन किया जाना है।इसके लिए यूपी बोर्ड ने प्रदेश के सभी 75 जिलों में 281 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।