×
विज्ञापन

TET Certificate Validity: आजीवन हुई टेट की वैधता केंद्रीय शिक्षा मंत्री का ऐलान

विज्ञापन

गुरुवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teachers Eligibility Test ) की वैधता को सात साल से बढ़ाकर आजीवन कर दिया है। TET Certificate Validity life time announced union education minister ramesh pokhriyal nishank

TET Certificate Validity: शिक्षक बनने की तैयारी में जुटे लाखों करोड़ों अभ्यर्थियों के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है।अब तक सात साल के लिए वैध रहा शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र अब आजीवन समय के लिए वैध रहेगा इसकी घोषणा गुरुवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कर दी है। tet certificate validity for life time announced by the union education minister ramesh pokhriyal nishank

केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार टीईटी की सात वर्षीय वैधता को अब आजीवन कर दिया गया है।इसके लिए सभी राज्य सरकार औऱ केंद्रशासित प्रदेशों को भी कहा गया है कि इस प्रक्रिया को आगे की परीक्षाओं सहित सन 2011 में मिले टीईटी प्रमाण पत्रों के ऊपर तत्काल प्रभाव से लागू किया जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह एक सकारात्मक पहल है शिक्षा के क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।बता दें कि शिक्षक बनने के लिए टीईटी टेस्ट में क्वालीफाई होना एक जरूरी योग्यता है।यह परीक्षा पूरे देश में लागू है।

जिसके लिए एनसीटीई ने 11 फरवरी 2011 को गाइडलाइन जारी की थी कि शिक्षक बनने के लिए टीईटी उत्तीर्ण होना आवश्यक है जिसकी प्रमाण पत्र की वैधता को राज्यों ने गाइड लाइन के अनुसार 7 साल के लिए किया था जिसको अब केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आजीवन करने का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें- Up tet exam:इस तारीख़ को होगी यूपी टेट की परीक्षा

ये भी पढ़ें- Up Board Exam 2021: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षाएं भी हुईं रद्द सभी हो जाएंगे पास.!


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।