×
विज्ञापन

lockdown:कैसा होगा लॉकडाउन 5.0 का स्वरूप..हट जाएंगी सभी तरह की पाबंदियां.?

विज्ञापन

देश में लॉकडाउन 5.0 एक जून से लागू होगा या नहीं इसकी तस्वीर अब तक साफ़ नहीं हो पाई है.पढ़े युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट।क

डेस्क:कोरोना वायरस को लेकर चरण वार तरीक़े से देश में लॉकडाउन लागू किया जा रहा है।वर्तमान में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है।इसकी मियाद 31 मई से पूरी हो रही है।इस चरण के लॉकडाउन में ढ़ेर सारी छूट प्रदान की गई हैं।हालांकि जिस तरह से दिन ब दिन देश में कोरोना के मामले बड़ी तेज़ी के साथ बढ़ते जा रहे हैं वैसे में लॉकडाउन को पूरी तरह से खोलना कैसा निर्णय साबित होगा यह तो आगे आने वाला वक़्त ही बता सकता है।

ये भी पढ़े-कोरोना:बीते 24 घण्टों में जबरदस्त उछाल..!

अब ऐसी खबरें आ रहीं हैं कि केंद्र सरकार 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन के चौथे चरण के बाद कोरोना से बहुत अधिक प्रभावित 13 शहरों और कंटेन्मेंट एरिया को छोड़ कर अन्य इलाकों में हर तरह की गतिविधियां शुरू करना चाहती है।

ये भी पढ़े:अमेरिका ने WHO से तोड़े सारे सम्बंध..!

31 मई के बाद लॉकडाउन का स्वरूप कैसा रहे इसका फ़ैसला केंद्र सरकार राज्य की सरकारों पर छोड़ सकती है।अब तक बन्द गतिविधियों जैसे स्कूल, कॉलेज, मेट्रो सेवा, सुचारू रूप से बस सेवा, धार्मिक स्थल आदि खोले जाने के सम्बंध का निर्णय भी केंद्र राज्यों पर छोड़ सकती है।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने आपस में महामंथन किया। दोनों शीर्ष नेताओं ने लॉकडाउन हटाने के फायदे और नुकसान की समीक्षा की। माना जा रहा है कि अगले दो दिन में केंद्र लॉकडाउन-5 को लेकर स्थिति स्पष्ट कर देगा।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।