×
विज्ञापन

Patakha Ban News: 2023 तक लगा पटाख़ों पर प्रतिबंध बिना पटाख़ों के मनेगी दीवाली

विज्ञापन

पटाख़ों से होने वाले प्रदूषण के चलते 1 जनवरी 2023 तक के लिए पटाखों पर प्रतिबंध ( Patakha Ban in Delhi ) लगा दिया गया है. ये फ़ैसला दिल्ली की केजरीवाल सरकार ( Delhi Government ) ने अपने राज्य के लिए लिया है.पिछली दिवाली (Diwali 2022 Patakha Ban ) में भी दिल्ली में पटाख़ों पर बैन लगा था.

Patakha Ban In Delhi: दिल्ली में पटाख़ों पर बैन की खबर सामने आई है. दीवाली पर पटाख़ों से बढ़ने वाले प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए केजरीवाल सरकार ने इस साल भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फ़ैसला लिया है. पटाख़ों पर प्रतिबंध 28 सितंबर से 1 जनवरी 2023 ( Diwali Me patakha ban) तक रहेगा.पिछले साल भी 28 सितंबर से 1 जनवरी 2022 तक प्रतिबंध लगा था.

विज्ञापन
विज्ञापन

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ( Environment Minister Gopal rai ) गोपाल राय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि-"दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है,ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.

इस बार दिल्ली में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री / डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा.यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा.प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर दिल्ली पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी."

ठंड के मौसम में हर साल बढ़ जाता है प्रदूषण..

हर साल दिल्ली एनसीआर में ठंडी के मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है.हरियाण, पंजाब औऱ उत्तर प्रदेश में जलाई जाने वाली धान की पराली भी वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution News In Hindi)  बढाने में काफी हद तक जिम्मेदार है. 

दिल्ली की हवा पहले से ही काफ़ी खराब है ऊपर से पराली वाला धुंआ औऱ दिवाली के समय पटाख़ों (Delhi Patakha ban this diwali) की वजह प्रदूषण औऱ बढ़ जाता है. इसी के चलते केजरीवाल सरकार ने पटाखे बैन करने की घोषणा की है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि दिल्ली के पड़ोसी राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश को भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Sarkari Bank Jobs 2022: बैंक में सरकारी नौकरी पाने का मौका एक साथ इतने पदों पर निकली भर्ती जल्दी करें आवेदन

ये भी पढ़ें- Janhvi Kapoor Figure:जान्हवी कपूर की हर एक फोटो क्यों बन जाती है इंटरनेट सनसनी जानें उनके फ़िगर का राज़

ये भी पढ़ें- Asia Cup 2022 IND vs SL: श्रीलंका से हार फाइनल की रेस से बाहर हुआ भारत ये रहे हार के मुख्य कारण


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।