×
विज्ञापन

Diwali 2022 Shubh Muhurat : इस बार दीपावली पर लक्ष्मी गणेश पूजा के लिए हैं ये शुभ मुहूर्त

विज्ञापन

दीपावली का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दिवाली की रात धन वैभव की देवी मां लक्ष्मी औऱ गणेश जी की पूजा का विधान है. पूजा के लिए विशेष शुभ मुहूर्त होते हैं. आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त.

Diwali 2022 Shubh Muhurat : दिवाली का पर्व इस साल 24 अक्टूबर को पूरे देश में मनाया जाएगा. यह पर्व कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को हर साल मनाया जाता है. दिवाली में मुख्य रूप से लक्ष्मी गणेश का पूजन किया जाता है.

मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी सबके घर आशीर्वाद देने आती है. दिवाली के दिन शुभ मुहूर्त ( Laxmi Ganesh Puja 2022 Shubh Muhurat ) के अनुसार लक्ष्मी जी का पूजन विधिपूर्वक करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है.

ऐसा माना जाता है कि यह पर्व भगवान श्रीराम के लंकापति रावण पर विजय हासिल करने और 14 साल का वनवास पूरा कर घर लौटने की खुशी में मनाया जाता है. इसलिए इस दिन घरों को दीपों से सजाया जाता है. दीपावली के दिन सभी लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और मिठाई भी बांटते हैं.

विज्ञापन
विज्ञापन

दिवाली पर पूजा के शुभ मुहूर्त..

अमावस्या तिथि 24 अक्टूबर 2022 को  शाम 05.27 से शुरु हो जाएगी. जो 25 अक्टूबर 2022, को शाम 04.18 पर समाप्त होगी.

दिवाली पर लक्ष्मी गणेश जी की पूजा के लिए प्रदोष काल मुहूर्त रात 07.02 - रात 08.23

निशिता काल मुहूर्त - रात 11.46 - प्रात: 12.37

रात्रि मुहूर्त (लाभ) - रात 10:36 - 12 बजे तक.

दिवाली का महत्व..

दिवाली रोशनी का त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई की जीत और हमारे जीवन से अंधेरे छाया, नकारात्मकता और शंकाओं के उन्मूलन का प्रतीक है.यह समृद्धि का उत्सव है जिसमें लोग अपने प्रियजनों को उपहार देते हैं. यह त्यौहार स्पष्टता और सकारात्मकता के साथ हमारे भीतर के स्वयं को प्रकाशित करने का संदेश भी भेजता है. 

घर की साफ सफाई..

दीवाली से पहले हर हाल में अपने घर की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए और सारा फालतू सामान जैसे टूटा-फूटा सामान, बेकार जूते, फटे-पुराने कपड़े आदि को घर से बाहर निकाल देना चाहिए. इस के साथ घर के कोने-कोने की अच्छी तरह से साफ-सफाई करना चाहिए. सम्भव हो तो दिवाली पर घर की रंगाई पुताई भी जरूर करवाएं. 

ये भी पढ़ें- Patakha Ban News: 2023 तक लगा पटाख़ों पर प्रतिबंध बिना पटाख़ों के मनेगी दीवाली

ये भी पढ़ें- Ayodhya Diwali News:अयोध्या में फिर बनेगा ऐतिहासिक रिकार्ड एक साथ जलेंगें इतने दिए

ये भी पढ़ें- Dengue In UP : यूपी में तेज़ी से बढ़ रहे डेंगू के मरीज़, 3000 हज़ार से ज़्यादा नए केस, कैसे करें बचाव


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।