IDBI Bank Vacancy 2023: बैंक की जॉब पाने वालों के लिए IDBI बैंक ने निकाली 600 पदों पर भर्ती, इस तारीख तक कर लें आवेदन

IDBI Bank Vacancy 2023: (आईडीबीआई) भारतीय ओद्योगिक विकास बैंक ने जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के 600 पदों पर भर्ती निकाली है. आवेदन 15 सितंबर से शुरू हो चुके हैं, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर समस्त शैक्षणिक दस्तावेजों के साथ आवेदन शुल्क जमा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 30 सितम्बर तक आवेदन कर सकेंगे. IDBI Bank विभिन्न राज्यों में स्थित ब्रांचों में भर्ती करेगी.

IDBI Bank Vacancy 2023: बैंक की जॉब पाने वालों के लिए IDBI बैंक ने निकाली 600 पदों पर भर्ती, इस तारीख तक कर लें आवेदन
आईडीबीआई बैंक में निकली भर्ती, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • आईडीबीआई बैंक ने इन 600 पदों पर निकाली भर्तियां
  • जूनियर असिस्टेंट मैनेजर पदों पर निकाली बम्पर भर्ती, स्नातक अनिवार्य
  • आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकते हैं उम्मीदवार आवेंदन,30 सितम्बर तक कर सकते हैं आवेदन

IDBI Bank Recruitment 2023 Junior Assistant:

आईडीबीआई बैंक में जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर बंपर भर्तियां निकली है. जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. उम्मीदवार अपने शैक्षणिक योग्यता और सभी पूर्ण दस्तावेजों के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर आवेंदन कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इस पद के लिए कैसे आवेदन कर सकेंगे और क्या इसके लिए शैक्षणिक योग्यता है.

600 पदों पर आईडीबीआई बैंक ने निकाली भर्ती

आईडीबीआई बैंक विभिन्न राज्यों में स्थित अपनी शाखाओं में जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर भर्तियां करने जा रहा है. जिसके लिए आवेदन भी 15 सितंबर से शुरू हैं, आधिकारिक वेबसाइट पर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और यह आवेदन 30 सितंबर तक कर सकेंगे. असिस्टेंट जूनियर पद के लिए 600 पद पर भर्ती की जाएगी. जिसमें 243 पद अनारक्षित है, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 162 पद, अनुसूचित जाति के लिए 92 और अनुसूचित जनजाति के लिए 45 पद, इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस के लिए 60 पद , दिव्यांग उम्मीदवारों के 51 पदों पर जिनका आरक्षण भी मिलेगा.

इन शहरों में होगी भर्तियां स्नातक और कम्प्यूटर अनिवार्य

Read More: Basant Panchami 2024: जानिए देश के इन राज्यों में कैसे मनायी जाती है बसंत पंचमी ! हर जगह का अलग ही महत्व

जिन ब्रांचों में नियुक्ति की जाएगी उनमें यह शहर शामिल हैं, जिनमें भोपाल, लखनऊ, चेन्नई, हैदराबाद, नागपुर, पटना, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और भुवनेश्वर जैसे शहर शामिल है. आवेदन के लिए उम्मीदवार इस तरह से आवेदन कर सकेंगे. सबसे पहले उम्मीदवारों को स्नातक होना अनिवार्य है. साथ ही कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना और स्थानीय भाषा आना चाहिए.

Read More: Ashok Chavan News: कांग्रेस को तगड़ा झटका देने के बाद 'अशोक चव्हाण' हो गए बीजेपी में शामिल ! जानिए कौन हैं ये दिग्गज नेता?

क्या होनी चाहिए आयु सीमा

Read More: New Year 2024 Celebration: नए साल को बनाना चाहते हैं यादगार ! फैमिली-दोस्तों संग बना सकते है यहां घूमने का प्लान

जूनियर असिस्टेंट मैनेजर पद के लिए आयुसीमा उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 25 साल होना अनिवार्य है. आवेदक का जन्म 31 जुलाई, 1998 से 31 अगस्त, 2003 के बीच होना चाहिए. आयु की गणना 31 अगस्त, 2023 से की जाएगी. SC, ST वर्ग को अधिकतम आयु में 5 साल और OBC वर्ग को 3 साल की छूट मिलेगी.

ऐसे करें आवेदन (Juninor Assistant IDBI Bank 2023)

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले उम्मीदवार होम पेज पर जाकर करियर सेक्शन में दिए गए लिंक से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर लें. फिर आवेदन फॉर्म लिंक पर क्लिक करके सभी शैक्षिक, व्यक्तिगत जानकारी सही से और सावधानीपूर्वक दर्ज करें. 



इसके साथ ही आवेदन के लिए 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, जाति प्रमाणपत्र, दिव्यांगता प्रमाणपत्र और फोटो पहचान पत्र आवश्यक है. सामान्य वर्ग/EWS/OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये और SC/ST/दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये शुल्क देना होगा.

चयन की प्रक्रिया (IDBI Selection Criteria)

उम्मीदवारों के चयन के लिए लिखित परीक्षा होगी और सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के आधार पर सिलेक्ट किया जाएगा. परीक्षा में 200 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे. इसमें लॉजिकल रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन से 60 सवाल, अंग्रेजी से 40 सवाल, गणित से 40 सवाल, सामान्य जागरूकता, बैंकिग और अर्थशास्त्र से 60 सवाल होंगे.  0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग निर्धारित की गई है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Train Run Without Driver: अजब-गजब ट्रेन ! बिना ड्राइवर के ही दौड़ पड़ी ट्रेन, करीब 70 से 80 किलोमीटर की रफ़्तार से कई किलोमीटर दौड़ती रही ट्रेन, जानिए कैसे रुकी यह ट्रेन? Train Run Without Driver: अजब-गजब ट्रेन ! बिना ड्राइवर के ही दौड़ पड़ी ट्रेन, करीब 70 से 80 किलोमीटर की रफ़्तार से कई किलोमीटर दौड़ती रही ट्रेन, जानिए कैसे रुकी यह ट्रेन?
रविवार की सुबह पंजाब (Punjab) से एक बेहद हैरतंगेज घटना सामने आई है जहां पर एक मालगाड़ी (Goods Train) जम्मू...
Massive Fire In NewYork: न्यूयॉर्क स्थित 6 मंजिला इमारत में भीषण आग ! भारतीय पत्रकार की मौत, पार्थिव शरीर भारत भेजने की तैयारी
Bleeding Gums: ब्रश करने के दौरान निकलता है मुँह से खून ! तुरंत ही डेंटिस्ट को जाकर दिखाएं
UP News Hindi: सीएम फ्लीट के रूट का मुआयना करने वाली एंटी डेमो गाड़ी हुई दुर्घटना का शिकार ! 11 लोग हुए घायल, सपा अध्यक्ष ने कसा तंज
Fatehpur News: फतेहपुर में बजरंग दल के संयोजक पर हमला ! घर में घुसकर तमंचे से किया वार
Bareilly Crime In Hindi: हवलदार को मजाक करना पड़ा भारी ! साथी ने गर्दन पर गोली मार कर दी हत्या, पुलिस मामले की जांच में जुटी
Aaj Ka Rashifal 25 फरवरी 2024: इस राशि के जातक आज विवाद से बचें ! इस उपाय से मिलेगी राहत, जाने Kal Ka Rashifal

Follow Us