Bank Holidays October 2023: अक्टूबर माह में 15 दिन बैंकों में रहेगा अवकाश ! तारीख देखकर पूरा कर लें अपना काम

Bank Holidays October 2023: त्यौहारों का सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में बैंक से जुड़े कार्य समय से निपटा लेंगे तो बेहतर रहेगा. अक्टूबर माह शुरू होने में तीन दिन ही शेष रह गए हैं, गांधी जयंती से दशहरा तक शनिवार-रविवार मिलाकर 15 दिन अलग-अलग तारीखों में बैंक की छुट्टियां पड़ने वाली है, आरबीआई ने इन छुट्टियों की सूची जारी कर दी है.

Bank Holidays October 2023: अक्टूबर माह में 15 दिन बैंकों में रहेगा अवकाश ! तारीख देखकर पूरा कर लें अपना काम
अक्टूबर में बैंकों में अवकाश : फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • अक्टूबर माह में 15 दिन रहेंगे बैंक बंद, जान लें तारीख
  • त्यौहार के सीजन शुरू हो रहे है, शनिवार,रविवार मिलाकर 15 दिन बैंक रहेंगे बंद
  • आरबीआई द्वारा जारी की गई बैंकों के अवकाश की सूची

Banks Holidays In October Hindi News:

अक्टूबर माह में यदि बैंक से जुड़े कार्य हैं, तो निपटा लें अन्यथा त्यौहारों की वजह से 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं, और 15 दिन ही बैंक खुलेंगे. ऐसे में यदि बैंक जाना चाहते है तो छुट्टियों की सूची देखकर ही बैंक जाएं, अक्टूबर में बैंक हॉलीडे की सूची रिजर्व बैंक द्वारा जारी कर दी गई है.

 

अक्टूबर माह में छुट्टियां ही छुट्टियां

त्यौहारों का मौसम आने वाला है, अक्टूबर में अक्सर पर्वों की शुरआत हो जाती है, इस दफा अक्टूबर माह में 15 दिन बैंक बंद रहने वाले है, इसलिए जरूरी है कि बैंक के जरूरी काम को निपटा लें, हर वर्ष आरबीआई बैंक हॉलिडे की सूची अपने कैलेंडर वर्ष में जारी करता है. अक्टूबर की छुट्टी की शुरुआत 2 अक्टूबर से होने जा रही है, क्योंकि गांधी जयंती राष्ट्रीय छुट्टी में आती है. इसलिए बैंकिंग सेवाएं हर राज्यों में बंद रहेगी. इसके बाद भी कुछ राज्यों में स्थानीय व क्षेत्रीय स्तर पर छुट्टियां रहती हैं. उस दिन ऐसा नहीं है कि पूरे देश के बैंकों में अवकाश रहेगा. केवल स्थानीय पर्वो या कार्यक्रमों में राज्य स्तर पर अवकाश रहेगा.

Read More: Ram Mandir Pran Pratishtha Holiday: प्राण-प्रतिष्ठा के दिन देश भर में आधे दिन की सरकारी छुट्टी का एलान

शनिवार-रविवार मिलाकर 15 दिन बैंकों में अवकाश

Read More: Bharat Ratna Award List Hindi: देश की तीन शख्सियतों को भारत रत्न का एलान ! कर्पूरी ठाकुर और एल.के आडवाणी के बाद अब सरकार ने इन तीन हस्तियों का किया एलान, देखिए अबतक भारत रत्न पाने वालों की लिस्ट

बात की जाए अक्टूबर माह की तो इस माह में अलग-अलग तारीखों और शनिवार और रविवार को मिलाकर 15 दिन अवकाश रहेगा. गांधी जयंती,फिर नवरात्रि और दशहरा पर्व होने के कारण छुट्टियां पड़ रही हैं. इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक अक्टूबर महीने में शनिवार और रविवार को मिलाकर बैंक में 15 दिन अवकाश रहेगा. सार्वजनिक क्षेत्र के अलावा प्राइवेट सेक्टर, क्षेत्रीय बैंक में भी 15 दिन अवकाश रहेगा.

Read More: Pnb Bank Recruitment 2024: खुशखबरी ! स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर पीएनबी बैंक में निकली भर्ती, जानिए क्या है आवेदन की प्रकिया और कितने पदों पर भर्ती

जानिए किस दिन रहेगी छुट्टियां

1 अक्टूबर 2023 रविवार की छुट्टी, 2 अक्टूबर, गांधी जयंती के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश, 8 अक्टूबर रविवार की छुट्टी, 14 अक्टूबर  महालया के कारण कोलकाता और दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे, 15 अक्टूबर को रविवार अवकाश, 18 अक्टूबर को कटि बिहु के कारण गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे, 21 अक्टूबर दुर्गा पूजा/महा सप्तमी के कारण अगरतला, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता में बैंकों में अवकाश रहेगा. 22 अक्टूबर रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश, 24 अक्टूबर को दशहरा के कारण हैदराबाद, इंफाल को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

यहां भी देखें

25 अक्टूबर, दुर्गा पूजा (दसई) के कारण गंगटोक, में बैंक बंद रहेंगे. 26 अक्टूबर, 2023 दुर्गा पूजा (दसई)/परिग्रहण दिवस गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 27 अक्टूबर, 2023 दुर्गा पूजा (दसई) गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.

28 अक्टूबर लक्ष्मी पूजा और चौथे शनिवार के कारण कोलकाता समेत पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. 29 अक्टूबर को पूरे देश में बैंकों में अवकाश. 31 अक्टूबर,सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर अहमदाबाद में बैंकों में अवकाश रहेगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Hamirpur Shadi News : हमीरपुर से अजब-गजब मामला ! शादी के तय दिन से एक दिन पहले बारातियों संग दूल्हे को देख आश्चर्यचकित हुए लड़की वाले, फिर किया ऐसा अब हो रही चर्चा Hamirpur Shadi News : हमीरपुर से अजब-गजब मामला ! शादी के तय दिन से एक दिन पहले बारातियों संग दूल्हे को देख आश्चर्यचकित हुए लड़की वाले, फिर किया ऐसा अब हो रही चर्चा
यूपी के हमीरपुर (Hamirpur) से एक बेहद अनोखा और अजीब तरह का मामला सामने आया है. जहां शादी की तय...
SSC Recruitment 2024: सरकारी नौकरी का ख़्वाब देखने वालों के लिए अच्छी खबर ! 2 हज़ार से ज्यादा पदों पर एसएससी ने निकाली भर्ती, क्या है योग्यता और आवेदन प्रक्रिया?
Jaya Prada Arrest Warrant: अभिनेत्री जयाप्रदा फरार घोषित ! कोर्ट ने पुलिस को दिए ये आदेश
Saharanpur Crime In Hindi: सनकी युवक ने गर्भवती पत्नी की गोली मार कर दी हत्या ! भाई की गर्दन पर भी मारी गोली पुलिस कर रही तलाश
UP Shahjahanpur Accident: शाहजहांपुर में बड़ा हादसा ! UP Board की परीक्षा देने जा रहे चार Students की सड़क हादसे में दर्दनाक मौत, बड़ी संख्या में घायल
Ghaziabad News In Hindi: 3 महीने पहले हुई शादी ! साथ घूमने गए पति की हार्ट अटैक से हुई मौत, पत्नी ने किया कुछ ऐसा सब हुए हैरान
Fatehpur News: फतेहपुर में यूपी बोर्ड का कठिन पेपर ! नकलची विद्यालयों पर प्रशासन की संजय दृष्टि

Follow Us