Bank Holidays October 2023: अक्टूबर माह में 15 दिन बैंकों में रहेगा अवकाश ! तारीख देखकर पूरा कर लें अपना काम

Bank Holidays October 2023: त्यौहारों का सीजन शुरू होने वाला है, ऐसे में बैंक से जुड़े कार्य समय से निपटा लेंगे तो बेहतर रहेगा. अक्टूबर माह शुरू होने में तीन दिन ही शेष रह गए हैं, गांधी जयंती से दशहरा तक शनिवार-रविवार मिलाकर 15 दिन अलग-अलग तारीखों में बैंक की छुट्टियां पड़ने वाली है, आरबीआई ने इन छुट्टियों की सूची जारी कर दी है.

Bank Holidays October 2023: अक्टूबर माह में 15 दिन बैंकों में रहेगा अवकाश ! तारीख देखकर पूरा कर लें अपना काम
अक्टूबर में बैंकों में अवकाश : फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • अक्टूबर माह में 15 दिन रहेंगे बैंक बंद, जान लें तारीख
  • त्यौहार के सीजन शुरू हो रहे है, शनिवार,रविवार मिलाकर 15 दिन बैंक रहेंगे बंद
  • आरबीआई द्वारा जारी की गई बैंकों के अवकाश की सूची

Banks Holidays In October Hindi News:

अक्टूबर माह में यदि बैंक से जुड़े कार्य हैं, तो निपटा लें अन्यथा त्यौहारों की वजह से 15 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं, और 15 दिन ही बैंक खुलेंगे. ऐसे में यदि बैंक जाना चाहते है तो छुट्टियों की सूची देखकर ही बैंक जाएं, अक्टूबर में बैंक हॉलीडे की सूची रिजर्व बैंक द्वारा जारी कर दी गई है.

 

अक्टूबर माह में छुट्टियां ही छुट्टियां

त्यौहारों का मौसम आने वाला है, अक्टूबर में अक्सर पर्वों की शुरआत हो जाती है, इस दफा अक्टूबर माह में 15 दिन बैंक बंद रहने वाले है, इसलिए जरूरी है कि बैंक के जरूरी काम को निपटा लें, हर वर्ष आरबीआई बैंक हॉलिडे की सूची अपने कैलेंडर वर्ष में जारी करता है. अक्टूबर की छुट्टी की शुरुआत 2 अक्टूबर से होने जा रही है, क्योंकि गांधी जयंती राष्ट्रीय छुट्टी में आती है. इसलिए बैंकिंग सेवाएं हर राज्यों में बंद रहेगी. इसके बाद भी कुछ राज्यों में स्थानीय व क्षेत्रीय स्तर पर छुट्टियां रहती हैं. उस दिन ऐसा नहीं है कि पूरे देश के बैंकों में अवकाश रहेगा. केवल स्थानीय पर्वो या कार्यक्रमों में राज्य स्तर पर अवकाश रहेगा.

Read More: Ashok Chavan News: कांग्रेस को तगड़ा झटका देने के बाद 'अशोक चव्हाण' हो गए बीजेपी में शामिल ! जानिए कौन हैं ये दिग्गज नेता?

शनिवार-रविवार मिलाकर 15 दिन बैंकों में अवकाश

Read More: Republic Day (2024) In Hindi: कर्तव्य पथ पर दुनिया ने देखी भारत की ताकत ! यूपी की झांकी में दिखी 'रामलला' की झलक

बात की जाए अक्टूबर माह की तो इस माह में अलग-अलग तारीखों और शनिवार और रविवार को मिलाकर 15 दिन अवकाश रहेगा. गांधी जयंती,फिर नवरात्रि और दशहरा पर्व होने के कारण छुट्टियां पड़ रही हैं. इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं. आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक अक्टूबर महीने में शनिवार और रविवार को मिलाकर बैंक में 15 दिन अवकाश रहेगा. सार्वजनिक क्षेत्र के अलावा प्राइवेट सेक्टर, क्षेत्रीय बैंक में भी 15 दिन अवकाश रहेगा.

Read More: Farmers Protest News (2024): जानिए दिल्ली कूच के लिए क्यों अड़े पंजाब-हरियाणा के किसान ! बार्डरों पर किसानों को रोकने के लिए कंक्रीट की दीवारें व नुकीले तारों से बाड़ेबंदी, आख़िर क्या है किसानों की मांग?

जानिए किस दिन रहेगी छुट्टियां

1 अक्टूबर 2023 रविवार की छुट्टी, 2 अक्टूबर, गांधी जयंती के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश, 8 अक्टूबर रविवार की छुट्टी, 14 अक्टूबर  महालया के कारण कोलकाता और दूसरे शनिवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे, 15 अक्टूबर को रविवार अवकाश, 18 अक्टूबर को कटि बिहु के कारण गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे, 21 अक्टूबर दुर्गा पूजा/महा सप्तमी के कारण अगरतला, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता में बैंकों में अवकाश रहेगा. 22 अक्टूबर रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों में अवकाश, 24 अक्टूबर को दशहरा के कारण हैदराबाद, इंफाल को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

यहां भी देखें

25 अक्टूबर, दुर्गा पूजा (दसई) के कारण गंगटोक, में बैंक बंद रहेंगे. 26 अक्टूबर, 2023 दुर्गा पूजा (दसई)/परिग्रहण दिवस गंगटोक, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. 27 अक्टूबर, 2023 दुर्गा पूजा (दसई) गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.

28 अक्टूबर लक्ष्मी पूजा और चौथे शनिवार के कारण कोलकाता समेत पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. 29 अक्टूबर को पूरे देश में बैंकों में अवकाश. 31 अक्टूबर,सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर अहमदाबाद में बैंकों में अवकाश रहेगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी
पेपर लीक का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक का मामला...
Anant Ambani-Radhika Pre Wedding: अनन्त अम्बानी-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी में दुनिया भर से दिग्गजों का आना हुआ शुरू ! जानिए कौन-कौन हस्तियां हो रही इस भव्य समारोह में शामिल
Banshidhar Tobacco Company IT Raid: तम्बाकू कम्पनी के कानपुर समेत कई ठिकानों पर IT की रेड ! दिल्ली-गुजरात में भी छापेमारी, क्या-क्या मिला?
Mahashivratri 2024: कब हैं 'महाशिवरात्रि' का महापर्व? क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि ! जानिये पौराणिक महत्व
March Muhurat 2024: विवाह-गृह प्रवेश व मुंडन संस्कार के जान लीजिए मार्च माह के शुभ मुहूर्त और तिथि
Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत

Follow Us