Worst Foods For Heart Failure: हृदय को स्वस्थ-दुरूस्त रखना है, तो आज ही इन फूड्स को कह दें बॉय

मानव शरीर में हार्ट यानी दिल ऐसा अहम पार्ट है, जिससे पूरे शरीर में ब्लड सप्लाई ठीक प्रकार से होती है. इसलिए दिल का स्वस्थ होना शरीर के लिए आवश्यक है. बदलते खानपान की वजह से सबसे ज्यादा समस्या दिल सम्बन्धित लोगों को आ रही है. आए दिन हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट जैसे मामलों में भारी इजाफा हुआ है. अब बुजुर्गों की अपेक्षा युवाओं में दिल सम्बन्धी बीमारी तेजी से बढ़ने लगी है. इसकी वजह उनकी खराब दिनचर्या और बाहरी खान-पान है. कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिसे आपको दूरी बनानी होगी तभी आपका हार्ट स्वस्थ रहेगा.

Worst Foods For Heart Failure: हृदय को स्वस्थ-दुरूस्त रखना है, तो आज ही इन फूड्स को कह दें बॉय
हृदय को रखे स्वस्थ इन फूड्स से सावधान, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • हृदय को रखना चाहते हैं सेहतमंद , आज ही इन फूड्स को हटाएं दिनचर्या से
  • हृदय सम्बन्धित बीमारियों में हो रहा तेजी से इजाफा, खानपान बड़ी समस्या
  • पौष्टिक आहार लें, वसायुक्त भोजन, फ़ास्ट फूड के सेवन से बचें

Worst Foods For Heart Failure Hindi : मानव शरीर में तो हर पार्ट्स बेहद अहम है. किसी एक ने भी गड़बड़ी की तो यह पूरे शरीर को प्रभावित कर देता है. शरीर का सबसे प्रमुख अंग जिसे हृदय, दिल यानी हार्ट कहते है. इनदिनों खास तौर पर युवाओं और बच्चों में भी हृदय सम्बन्धित बीमारी का असर ज्यादा देखा जा रहा है. इसकी वजह कहीं ना कहीं बाहरी खान-पान, वसायुक्त भोजन और खराब दिनचर्या जो हमारे हृदय को बीमार बना रहा है. इसलिए जरूरी है इन फूड्स से तत्काल दूरी बना लें.

 

ऐसे फूड्स से बना ले दूरी जो आपके दिल को बना रहे बीमार

एक स्वस्थ आदमी के लिए शरीर के सभी अंग ठीक से कार्य करें यह बहुत जरूरी होता है. जिसके लिए सबसे जरूरी व्यक्ति का खान-पान कैसा है, यह मायने रखता है. वैसे तो शरीर के सभी अंग प्रमुख है, इधर ह्रदय सम्बन्धित बीमारी ज्यादातर लोगों में आ रही है. हृदय शरीर में ब्लड सप्लाई का काम करता है. लोगों में आये दिन बहुत ज्यादा दिल की समस्या आ रही हैं. जिसकी वजह कहीं ना कहीं बाहर का खाना, फास्ट फूड्स हैं. इसके लिए आपको इन फूड से दूरी बनानी होगी.जिसमें खास तौर पर फास्ट फूड शामिल है.

Read More: Tongue Colour: जीभ के बदलते हुए रंग से डॉक्टर्स ऐसे लगाते है बड़ी से बड़ी बीमारियों का पता ! आप भी करें चेक

वसायुक्त तला-भुना भोजन से बचें

Read More: Parenting Tips In Hindi: आपका बच्चा गैजेट्स में देता है ज्यादा समय ! पैरेंट्स हैं परेशान, दिनचर्या में अपनाए ये टिप्स

ज्यादा वसायुक्त भोजन कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. जिससे ह्रदय के अंदर की नसों में ब्लॉकेज हो जाने की वजह रक्त कोशिकाएं जाम हो जाती हैं. जिसकी वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता और फिर कहीं ना कहीं हृदय घात या अटैक जैसी समस्या उतपन्न हो सकती है, फिर इसके बाद फौरन डॉक्टर के पास भागना पड़ता है. इन सबसे बचने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान दें.

Read More: Anxiety Symptoms: एंजायटी से ग्रसित व्यक्ति ने समय पर नहीं दिया ध्यान तो हो सकते हैं डिप्रेशन का शिकार ! समय रहते बदले दिनचर्या

नमक का प्रयोग खाने में कम करें डेली मीट खाने से बचें 

सबसे पहली बात यह है कि नमक का प्रयोग खाने में कम करें. खास तौर पर जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं,उन्हें ध्यान देने की जरूरत है. डेली मीट का प्रयोग ज्यादा ना करें. यह उनके शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. मीट्स में ज्यादा नमक की मात्रा भी ज्यादा होती है, इसलिए इसका सेवन कम कर दें. दूसरा फास्ट फूड से दूरी बना ले खासतौर पर फ्रेंच फ्राइज, चाइनीज व्यंजन जो लोगों को काफी हद तक पसंद आता है. आलू के क्रिस्पी वाले आलू का टेस्ट तो बहुत अच्छा लगता है.

कहीं ना कहीं यह आपके शरीर का स्वास्थ्य बिगाड़ सकते हैं. ज्यादा सेवन करने से यह शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. जिसे दिल की बीमारियां हो सकती है. कुछ लोग सोडा का भी प्रयोग करते हैं. उसका भी सेवन करने से बचें. लोग सोचते हैं कि सोडा से पेट साफ रहता है तो वह गलत सोचते हैं, मतलब सोडा उतना ही दिल के लिए हानिकारक है. ज्यादा पीने से शरीर में स्वेलिंग आती है और फैट बढ़ता है, इसलिए इसको रोकना ही बेहतर होगा.

आइसक्रीम और व्हाइट ब्रेड भी दिल के लिए खतरनाक

इसके साथ ही आइसक्रीम भी लोगों को बहुत पसंद होती है. मनपसंद आइसक्रीम हो चाहे कोई आइसक्रीम, यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है. जो दिल के लिए काफी हानिकारक है, ऐसे में दिल का ख्याल रखने के लिए आपको इन खाद्य पदार्थों से दूरी बनानी होगी. ऐसी कोई चीज़ जिससे फैट बढ़ता हो उससे दूरी बनाएं. क्योंकि यह दिल सम्बन्धी बीमारी को बढ़ावा देता है. तला, भुना भोजन या नानवेज कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. इसके साथ ही व्हाइट ब्रेड तत्काल बंद कर दें यह दिल के लिए काफी घातक है, इसके लिए आप आटे वाली ब्रेड खा सकते है इसमें मिनरल्स होते हैं.

इस तरह के पौष्टिक आहार लें

दिल के लिए बादाम का सेवन करें, दिल की तमाम बीमारी से बचाता है टमाटर,टमाटर का सेवन करें, सलाद में लें, अखरोट कहते हैं दिमाग के लिए अच्छा रहता है पर यह दिल के लिए भी बड़ा फायदेमंद है. डार्क चॉकलेट ह्रदय को मजबूत बनाती है. हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Hathras Crime In Hindi: शादी समारोह में बारातियों पर फूल बरसाने आई नाबालिग के साथ तंदूर में लगे कर्मचारियों ने की हैवानियत ! पीड़िता सदमे में Hathras Crime In Hindi: शादी समारोह में बारातियों पर फूल बरसाने आई नाबालिग के साथ तंदूर में लगे कर्मचारियों ने की हैवानियत ! पीड़िता सदमे में
यूपी के हाथरस (Hathras) से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां शादी के दौरान नाबालिग लड़की (Minor...
Noida News: टेस्ट ड्राइव के बहाने 'थार' लेकर फरार हुआ शातिर चोर ! पुलिस ने रणनीति बनाते हुए धर दबोचा
Jhansi Wedding News: घर से संपन्न होने के बावजूद नई नवेली दुल्हन को बैलगाड़ी पर विदा कर ले जा रहा दूल्हा ! कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप
Modi Ka Parivar: पहले लालू का पीएम मोदी पर प्रहार ! फिर मोदी का लालू पर पलटवार, 2024 में कितना भारी पड़ेगा 'मोदी का परिवार' ?
Vote For Note Case: 'वोट के बदले नोट' मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला ! सांसदों और विधायकों को नहीं मिलेगी कानूनी छूट, रिश्वत लेने पर चलेगा मुकदमा
Premanand Maharaj ji: भक्त ने सवाल किया महाराज मृत्यु भोज करना चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज जी ने बताई ये बात
Indian Idol Winner Vaibhav Gupta: इंडियन आईडल सीजन 14 के विनर बने कानपुर के वैभव गुप्ता ! जीती ट्राफी, 25 लाख रुपये नकद और चमचमाती कार

Follow Us