Weight Loss Tips In Hindi: वजन कम नहीं हो रहा ! अपनाएं ये टिप्स, 30 दिन में दिखेगा फर्क

मोटापा दूर करने के उपाय

फैटी शरीर यानी मोटापा (Fatty Body) से परेशान हैं, चाहते हैं कि वेट लॉस (Weight Loss) हो जाए तो आप थोड़ा धैर्य (Patience) रखिये. जल्दबाजी में कोई काम सही नहीं रहता. कुछ ऐसे टिप्स एक्सपर्ट्स (Experts Tips) के द्वारा बताए गए हैं. जिससे आपका वजन 1 महीने में 10 किलो घट सकता है. बस इन टिप्स को पूरे नियम से फॉलो करें तभी आपको इसका परिणाम आगे दिखाई देगा.

Weight Loss Tips In Hindi: वजन कम नहीं हो रहा ! अपनाएं ये टिप्स, 30 दिन में दिखेगा फर्क
वेट लॉस टिप्स हिंदी में : Image Creadit Origenal Source

बढ़ते वेट को कम करें, अपनाए ये टिप्स

आजकल की दिनचर्या (LifeStyle) मानव शरीर की ऐसी हो गयी है कि गलत समय भोजन करना, फ़ास्ट फूड खाना, गलत समय सोना और देर तक जागना यह सब वेट बढ़ाने (Increasing Weight) का मुख्य कारण है. आज हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते मोटापे को लेकर परेशान है. उन लोगों को इतनी जल्दी होती है कि धैर्य खोकर क्रैश डाइटिंग करने लग जाते है. इसका नतीजा पहले तो दिखाई देगा बाद में फैट बर्न तो होता नही बल्कि बढ़ने लगता है. ऐसे में एक्सपर्ट्स के बताए गए इन टिप्स के जरिये आप 30 दिन में वेट लॉस (Weight Loss) कर सकते हैं.

एक्सपर्ट्स के बताए गए नियमों को करें फॉलो

दरअसल लोगों को सही तरीका नही पता होता है, अपने आप ही वेट लॉस के लिए जुट जाते है. जिससे बाद में उसका प्रभाव गलत पड़ता है. इससे शरीर को नुकसान होगा. धैर्य के साथ अगर आप हार्ड वर्क करते हैं निश्चित आपको अपने शरीर में फर्क महसूस होगा. 30 दिनों में आप एक्सर्पट्स द्वारा बताई गई एक ऐसी दिनचर्या बनाये जिससे आप कहें कि हां वास्तव में फर्क हुआ है.

तो सबसे पहले आप बाहर का खाना न खाएं. फ़ास्ट फूड, मतलब मैदा, चीनी व अन्य कोई ऐसी चीज़ जो वसा बढ़ाती है उसे त्याग दें. घर का खाना खाएं, दाल, सब्जी और रोटी खाएं, यह देख लें कि आप अपने हेल्दी फूड्स में प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स की मात्रा है या नहीं इन खाद्य पदार्थ को जरूर शामिल करें. 

समय पर नींद लें, खूब पानी पिएं

इसके साथ ही लोगों के साथ एक समस्या यह भी है कि वह सही समय पर नींद नहीं लेते. नींद का एक समय सुनिश्चित करें. क्योंकि नींद अगर सही से पूरी नहीं होगी तो हार्मोनल इमबेलेंस की वजह बनती है और फिर पाचन क्रिया बिगड़ती है, चिड़चिड़ापन लगता है. इसलिए सोने का एक समय निर्धारित करें. सही से सोने पर आपके शरीर में परिवर्तन देंखने को मिलेगा.

Read More: Watermelon Adulteration: क्या आप भी खा रहे हैं इंजेक्टेड तरबूज? ऐसे पहचानें

डिटॉक्स वाटर भी एक अच्छा विकल्प है, मतलब शरीर में बेड टॉक्सिन्स को बाहर निकालें इसके लिए, सौंफ, दालचीनी, अदरक का प्रयोग करें. इनका सेवन करने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे और वेट लॉस होगा. दूसरा पानी खूब पिए पानी तो बहुत आवश्यक है शरीर के लिए कम पानी पीना भी शरीर में वेट बढ़ाता है. इसलिए जमकर पानी पिये.

Read More: Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे

व्यायाम करें, डिनर समय पर करें तुरंत लेटे नहीं, थोड़ा टहलें

एक्सरसाइज (Exercise) को दिनचर्या (Lifestyle) में शामिल करें, योग करें, फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) होती रहनी चाहिए. इसके साथ ही फलों (Fruits) का सेवन करें मौसम के हिसाब से, कोशिश करें एक फल दिन में जरूर खाएं. फलों में फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है, विटामिन्स भी मिलता है. फलों का सेवन आप नाश्ते के समय या शाम के समय कर सकते हैं.

Read More: Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क

इसके सेवन से भी आपका जल्द वेट लॉस (Weight Loss) होगा. अक्सर लोग डिनर (Dinner) करने में देरी करते हैं. सोने और डिनर के बीच करीब डेढ़ से दो घण्टे का अंतर होना चाहिए. यदि डिनर करते ही बेड पर चले गए तो खाना पचेगा नहीं और ऐसिडिटी बढ़ सकती है इसके साथ ही फैट बढ़ता है. समय से डिनर करें और उसके बाद तुरंत लेटने के बजाय थोड़ा चलें व टहलें, जिससे आपका भोजन सेट हो जाये. इन नियमो का आप सही से प्रयोग करते हैं तो जल्द ही आपको बॉडी में फर्क दिखेगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Somnath jyotirlinga Story: ज्योर्लिगप्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर की अद्भुत महिमा है. कई बार आक्रमण करके...
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा

Follow Us