Refined Oil Side Effects: सावधान ! कहीं आप खाने में रिफाइंड ऑयल का तो नहीं कर रहे प्रयोग, आज ही छोड़ दें अन्यथा बना देगा आपको बीमार

Refined Oil Side Effects: यदि आप भी खाने में रिफाइंड ऑयल का प्रयोग और सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाए, अन्यथा आपको बीमार कर सकता है. रिफाइंड ऑयल का प्रयोग जितना जल्दी हो बंद कर दें, कोशिश करें कि सरसों का तेल और घी का खाने में प्रयोग करें, रिफाइंड ऑयल का सेवन मानव शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. पता भी नहीं चलेगा कि आपके शरीर में कौन सी बीमारी कब जन्म ले लें.

Refined Oil Side Effects: सावधान ! कहीं आप खाने में रिफाइंड ऑयल का तो नहीं कर रहे प्रयोग, आज ही छोड़ दें अन्यथा बना देगा आपको बीमार
रिफाइंड ऑयल का प्रयोग कर रहे तो हो जाएं सावधान, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • रिफाइंड तेल का बंद कर दें प्रयोग, नहीं तो हो सकते हैं बीमार
  • हाई टेम्परेचर पर इस तेल को रिफाइन किया जाता है, सभी पोषक तत्व हो जाते हैं समाप्त
  • कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, सरसों का तेल और घी का करें प्रयोग

Stop using refined oil : भारतीय खाने में जब तक मसाला और तेलों का तड़का न हो तबतक स्वाद ही नहीं बनता, शायद आप यह नहीं जानते होंगे, जो तेल आप खाने में प्रयोग कर रहे हैं, वह कितना शरीर के लिए घातक हो सकता है. रिफाइंड तेल का प्रयोग करते हैं तो जान लें इन बातों को वरना शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले सकती हैं. 

रिफाइंड ऑयल शरीर के लिए हानिकारक

रिफाइंड ऑयल आजकल लगभग घरों में इसका प्रयोग किया जाता है. क्योंकि यह सरसों तेल की अपेक्षा थोड़ा कम कीमत का होता है, कुछ का मानना है कि यह रिफाइंड ऑयल फायदेमंद होता है, आपको बता दें यह रिफाइंड ऑयल शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है. जब तेल को बहुत ज्यादा तापमान पर रिफाइन किया जाता है, इस तेल में पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व अपने आप खत्म हो जाते हैं, और बेड सिम्पटम्स बॉडी में झलकने लगते हैं. जिससे ट्रांस फैट बढ़ने लगता है, यह कॉलेस्ट्रॉल और इन्सुलीन के लेवल को बढ़ाता है, इसके साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है. जिसके बाद शरीर में गम्भीर बीमारियां पनप सकती हैं.

इन तेलों के प्रयोग से बचें

Read More: Sneeze News In Hindi: दिनभर में 3 से 4 आती है छींक ! क्यों आती है छींक? जानिए छींक से जुड़े कई फैक्ट्स

जो तेल आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं उनमें राइस ब्रान ऑयल,मूंगफली तेल,सूरजमुखी का तेल,कैनोला का तेल,सोयाबीन का तेल,मक्के का तेल है, इसके सेवन से बॉडी में ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ने लगती है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स और इंसुलिन के लेवल को बढ़ाने का काम करता है. ज्यादा सेवन बड़ी बीमारियों का संकेत भी है.

Read More: Driving Anxiety Symptoms: क्या आपके भी मन में कार चलाते-चलाते आते हैं नकारात्मक विचार ! कहीं आप भी तो ड्राइविंग एंजायटी से पीड़ित नहीं

क्या होता है रिफाइंड ऑयल

Read More:  Garlic Benefits In Hindi: कच्चे लहसुन की एक कली सुबह खाली पेट खाएं ! कई बीमारियां छूमंतर

रिफाइंड ऑयल भी एक प्रकार का नेचुरल तेल ही है, जिसे प्रोसेस्ड किया जाता है, इस नेचुरल तेलों को कई केमिकल्स के साथ खाने के लिए तैयार किया जाता है. जो एक तो स्वाद बनाता है और निकलने वाली गन्ध को खत्म करता है, प्रोसेस्‍ड होने की वजह से ये गंधरहित और स्वाद मुक्त बन जाता है. जिसका प्रयोग लोग करने लगते हैं. और यही बाद में शरीर के लिए नुकसान साबित होता है.

रिफाइंड तेल के प्रयोग के बाद ये बीमारियां

यदि आप लगातार इन रिफाइंड तेलों का प्रयोग कर रहे हैं, तो शरीर में इस तरह की बीमारियां उमड़ सकती है. जिसमें डायबिटीज मेलेटस,कैंसर,मोटापा,गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज,एथेरोस्क्लेरोसिस शामिल हैं. दरअसल यह रिफाइंड ऑयल हाई टेम्परेचर में तैयार किया जाता है, जिसके बाद सभी प्रकार के इस तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. जिसके बाद एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को शरीर में कम कर देती है. फिर बीमारियां पनपना शुरू हो जाती हैं.

इन तेलों का कर सकते हैं प्रयोग

कुकिंग ऑयल ऐसा हो जिसमें ओमेगा 3 हो, फैटी एसिड इसमें अधिक होता है, खाने में आप सरसों का तेल,नारियल तेल,घी,तिल का तेल और मूंगफली के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. जो खाने के प्रयोग के लिए बेहतर है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सदर अस्पताल के डॉ0 शरद (Dr Sharad) की ऐसी...
Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा

Follow Us