Refined Oil Side Effects: सावधान ! कहीं आप खाने में रिफाइंड ऑयल का तो नहीं कर रहे प्रयोग, आज ही छोड़ दें अन्यथा बना देगा आपको बीमार

Refined Oil Side Effects: यदि आप भी खाने में रिफाइंड ऑयल का प्रयोग और सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाए, अन्यथा आपको बीमार कर सकता है. रिफाइंड ऑयल का प्रयोग जितना जल्दी हो बंद कर दें, कोशिश करें कि सरसों का तेल और घी का खाने में प्रयोग करें, रिफाइंड ऑयल का सेवन मानव शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. पता भी नहीं चलेगा कि आपके शरीर में कौन सी बीमारी कब जन्म ले लें.

Refined Oil Side Effects: सावधान ! कहीं आप खाने में रिफाइंड ऑयल का तो नहीं कर रहे प्रयोग, आज ही छोड़ दें अन्यथा बना देगा आपको बीमार
रिफाइंड ऑयल का प्रयोग कर रहे तो हो जाएं सावधान, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • रिफाइंड तेल का बंद कर दें प्रयोग, नहीं तो हो सकते हैं बीमार
  • हाई टेम्परेचर पर इस तेल को रिफाइन किया जाता है, सभी पोषक तत्व हो जाते हैं समाप्त
  • कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, सरसों का तेल और घी का करें प्रयोग

Stop using refined oil : भारतीय खाने में जब तक मसाला और तेलों का तड़का न हो तबतक स्वाद ही नहीं बनता, शायद आप यह नहीं जानते होंगे, जो तेल आप खाने में प्रयोग कर रहे हैं, वह कितना शरीर के लिए घातक हो सकता है. रिफाइंड तेल का प्रयोग करते हैं तो जान लें इन बातों को वरना शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले सकती हैं. 

रिफाइंड ऑयल शरीर के लिए हानिकारक

रिफाइंड ऑयल आजकल लगभग घरों में इसका प्रयोग किया जाता है. क्योंकि यह सरसों तेल की अपेक्षा थोड़ा कम कीमत का होता है, कुछ का मानना है कि यह रिफाइंड ऑयल फायदेमंद होता है, आपको बता दें यह रिफाइंड ऑयल शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है. जब तेल को बहुत ज्यादा तापमान पर रिफाइन किया जाता है, इस तेल में पाए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व अपने आप खत्म हो जाते हैं, और बेड सिम्पटम्स बॉडी में झलकने लगते हैं. जिससे ट्रांस फैट बढ़ने लगता है, यह कॉलेस्ट्रॉल और इन्सुलीन के लेवल को बढ़ाता है, इसके साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है. जिसके बाद शरीर में गम्भीर बीमारियां पनप सकती हैं.

इन तेलों के प्रयोग से बचें

Read More: Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे

जो तेल आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं उनमें राइस ब्रान ऑयल,मूंगफली तेल,सूरजमुखी का तेल,कैनोला का तेल,सोयाबीन का तेल,मक्के का तेल है, इसके सेवन से बॉडी में ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ने लगती है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स और इंसुलिन के लेवल को बढ़ाने का काम करता है. ज्यादा सेवन बड़ी बीमारियों का संकेत भी है.

Read More: Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव

क्या होता है रिफाइंड ऑयल

Read More: Watermelon Adulteration: क्या आप भी खा रहे हैं इंजेक्टेड तरबूज? ऐसे पहचानें

रिफाइंड ऑयल भी एक प्रकार का नेचुरल तेल ही है, जिसे प्रोसेस्ड किया जाता है, इस नेचुरल तेलों को कई केमिकल्स के साथ खाने के लिए तैयार किया जाता है. जो एक तो स्वाद बनाता है और निकलने वाली गन्ध को खत्म करता है, प्रोसेस्‍ड होने की वजह से ये गंधरहित और स्वाद मुक्त बन जाता है. जिसका प्रयोग लोग करने लगते हैं. और यही बाद में शरीर के लिए नुकसान साबित होता है.

रिफाइंड तेल के प्रयोग के बाद ये बीमारियां

यदि आप लगातार इन रिफाइंड तेलों का प्रयोग कर रहे हैं, तो शरीर में इस तरह की बीमारियां उमड़ सकती है. जिसमें डायबिटीज मेलेटस,कैंसर,मोटापा,गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिजीज,एथेरोस्क्लेरोसिस शामिल हैं. दरअसल यह रिफाइंड ऑयल हाई टेम्परेचर में तैयार किया जाता है, जिसके बाद सभी प्रकार के इस तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. जिसके बाद एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को शरीर में कम कर देती है. फिर बीमारियां पनपना शुरू हो जाती हैं.

इन तेलों का कर सकते हैं प्रयोग

कुकिंग ऑयल ऐसा हो जिसमें ओमेगा 3 हो, फैटी एसिड इसमें अधिक होता है, खाने में आप सरसों का तेल,नारियल तेल,घी,तिल का तेल और मूंगफली के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. जो खाने के प्रयोग के लिए बेहतर है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PuVV NL) ने बीते 28 जून को कई जिलों में कार्यरत 17 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर...
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप
Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

Follow Us