Raw Garlic For Health In Hindi: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से पाना चाहते हैं निजात, अपनाए ये घरेलू नुस्खा

डायबिटीज हो या बढ़ा कोलेस्ट्रॉल कच्चे लहसुन की कलियों का खाली पेट पानी से सेवन करें, फिर देखिए शुगर-डायबिटीज मरीजों के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है. पर्याप्त मात्रा में एंटी वायरल,एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, और तो और कच्चा लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल सामान्य हो जाएगा.

Raw Garlic For Health In Hindi: डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से पाना चाहते हैं निजात, अपनाए ये घरेलू नुस्खा
कच्चे लहसुन के अनेक फायदे, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • कच्चे लहसुन के सेवन करने से अनेक फायदे,सुबह खाली पेट कलियां ले पानी के साथ
  • डाइबिटीज और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हो जायेगा कम
  • शरीर के अंदर पनप रही बीमारियों को करता है दूर

Raw garlic has many benefits in the body : लहसुन का प्रयोग खाने में किया जाता है. कहते हैं कि सुबह-सुबह खाली पेट आप कच्चे लहसुन की कलियां खाते हैं, यह आपके शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद है. आज जिसे देखो उसे डाइबिटीज निकल रही है. जिसकी वजह से शुगर बढ़ सकती है. यदि शुगर और कोलेस्टॉल बढ़ा तो लोग दवाओं की तरफ भागने लगते हैं, कुछ घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों के जरिये इन बीमारियों से निजात पाई जा सकती है.

कच्चा लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद

कच्चा लहसुन के न जाने कितने अनगिनत फायदे हैं. सुबह-सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियां पानी के साथ लें फिर इसके फायदे आपको दिखाई देंगे. घर के किचन में बन रहे खाद्य पदार्थों में यदि लहसुन का प्रयोग न हो फिर आनन्द नहीं आता. इसका उपयोग कई बड़ी गम्भीर बीमारियों को जड़ से खत्म भी कर सकता हैं. आजकल वसा युक्त भोजन ,बाहर का खानपान की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगा है, इतना ही नहीं शुगर के मरीज तो बहुत तेजी से पनप रहे हैं. ऐसे में इन दोनों के लिए कच्चा लहसुन बेहद फायदेमंद है. 

बढ़ा कोलेस्ट्रॉल कैसे करें कम

Read More: Makeup Remove Tips: सोने से पहले चेहरे से हटा लें मेकअप ! स्किन रहेगी हेल्दी, अपनाएं ये टिप्स

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कच्चे लहसुन का सेवन आज से ही कर दें, एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लहसुन में एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. लहसुन मैंगनीज, कैल्शियम, कॉपर जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यही नही ह्रदय भी स्वस्थ रहता है. सुबह एक ग्लास पानी से लहसुन की कच्ची कलियां खाएं फिर चमत्कार देखें.

Read More: Tongue Colour: जीभ के बदलते हुए रंग से डॉक्टर्स ऐसे लगाते है बड़ी से बड़ी बीमारियों का पता ! आप भी करें चेक

लहसुन की चाय भी फायदेमंद

Read More: Hand shake Health: आप किस तरह से मिलाते हैं हाथ ! हाथ मिलाने के तरीकों से पता चलता है व्यक्ति का स्वास्थ्य कैसा है

भुना हुआ लहसुन की कलियां खाएं इसका प्रयोग सब्जियों व दाल में करते हैं. लहसुन की चाय भी फायदेमंद है, एक दो लहसुन की कलियों का पेस्ट बनाकर पानी में मिलाएं फिर एक चम्मच दालचीनी डालें. कुछ देर बाद लहसुन की चाय तैयार हो जाएगी. लहसुन का तेल भी सहायक रहता है. लहसुन में शहद मिलाकर भी खा सकते हैं.

पाचन से जुड़ी समस्या होती है दूर

कच्चे गार्लिक को डाइट में शामिल करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं ठीक हो जाती हैं. यह आंतों की रक्षा करता है और जलन को कम करता है. सेवन से पेट के कीड़े भी नष्ट हो जाते हैं. अच्छी बात यह है कि यह खराब बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है और आंत में अच्छे बैक्टीरिया की रक्षा करता है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सदर अस्पताल के डॉ0 शरद (Dr Sharad) की ऐसी...
Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा

Follow Us