Dry Fruits For Health Tips : 5 ड्राइफ्रूट्स को अपनी दिनचर्या में आज से ही कर लें शामिल,फिर देखें फायदे

मानव शरीर के स्वास्थ्य के लिए क्या खाना जरूरी है,क्या नहीं इन बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है. यदि आप रोजाना इन 5 सूखे मेवों यानी ड्राई फ्रूटस का सेवन कर रहे हैं तो आपको कोई बीमार नहीं बना सकता. काजू,बादाम,किशमिश,अखरोट और पिस्ता यदि आप इन्हें रात में भिगोकर सुबह खाएं तो इसके बड़े फायदे सामने आएंगे. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ ही,इम्यूनिटी और एनर्जी से भरपूर और वेट को भी नियन्त्रित करने में सहायक है.

Dry Fruits For Health Tips : 5 ड्राइफ्रूट्स को अपनी दिनचर्या में आज से ही कर लें शामिल,फिर देखें फायदे
भिगोकर करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • स्वस्थ शरीर के लिए इन 5 ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन, रात में भिगोकर खाएं फिर देखें फायदे
  • रोजाना सुबह खाने का करें प्रयास, बहुत अधिक भी नहीं खाने चाहिए
  • इम्युनिटी, वेट लॉस, में सहायक,ड्राई फ्रूट्स में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व

Consume these 5 dry fruits in your daily routine : ड्राई फ्रूट्स जिसे हम सूखे मेवे कहते हैं. शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. व्यक्ति यदि रोजाना इसका ठीक से सेवन करता है तो सामने परिणाम बड़े ही सकारात्मक आते हैं. सवाल यह है कि वे ड्राई फ्रूटस कौन से हैं जिनसे इतने फायदे होते हैं, चलिए आपको बताते है, इन ड्राई फ्रूट्स के बारे में, और किस तरह से इनका सेवन करना चाहिए.

इन 5 ड्राईफ्रूटस को अपनी दिनचर्या में करें शामिल

मानव शरीर के लिए सबसे फायदेमंद क्या होना चाहिए, इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं. यदि आप रोजाना इन पांच ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर रहे हैं, तो आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, कहा जाता है कि ड्राई फ्रूट्स ज्यादातर सर्दियों के मौसम के लिए ठीक रहते हैं,लेकिन ऐसा नहीं है गर्मी में भी इसका सेवन किया जा सकता है. खास तौर पर यदि आप इन ड्राई फ्रूट्स को रात में भिगोकर सुबह खाते हैं, तो इसके सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं. एक तो इससे ड्राई फ्रूट से निकलने वाली गर्मी ज्यादा नहीं रहती है और तासीर ठंडी बनी रहती है.शरीर को सभी प्रकार के मिनरल्स भी मिल जाते हैं.

भिगोकर ड्राइफ्रूट्स को खाने के सकारात्मक परिणाम

Read More: Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे

भिगोकर ड्राईफ्रुट्स के सकारात्मक परिणाम सामने आते हैं. जिससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. सभी प्रकार के पोषक तत्व इसमें उपलब्ध रहते हैं. यही नहीं अंदर के बेड टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. हर ड्राई फ्रुट्सके अलग-अलग फायदे है जो हम आपको बताते हैं.

Read More: Mumps Disease Outbreak News: बच्चों में पाई जाने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक ! समय रहते नहीं करवाया इलाज तो बढ़ सकती है मुश्किलें

 

Read More: Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क

 

Read More: Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क

 

Read More: Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क

जानिए इन 5 ड्राईफ्रूट्स के फायदों के बारे में, काजू और पिस्ता के ये लाभ

सबसे पहले बात करें काजू जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है. इसका सेवन बहुत ज्यादा न करें आप 3 से 4 काजू खा सकते है.  इसमें फैट भी कम होता है. काजू में पर्याप्त मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और जिंक होता है, आयरन का काम कोशिकाओं में आक्सीजन पहुंचाना है इसके साथ ही एनिमिया से बचाएगा. उम्र बढ़ने पर डिमेंशिया जैसे रोगों से बचाव करता है. बात करें पिस्ता की तो इसमें नमक का स्वाद रहता है, इसे भी लिमिट में खाएं, क्योंकि नमक ज्यादा नुकसान करता है. ठीक से सेवन करने पर शरीर में थकान नही लगेगी मानसिक कमजोरी कम होती है.

बादाम और अखरोट के अनेक फायदे

बादाम तो कई मायनों में बेहद फायदेमंद है, एक तो यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. दरअसल  फाइबर की मात्रा इसमें ज्यादा होती है. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. विटामिन ई से भरपूर और बढ़िया एंटी-ऑक्सीडेंट है, यह वेट को कंट्रोल करने में भी सहायक है. अखरोट के सेवन से दिमाग दुरुस्त रहता है. वज़न कंट्रोल करता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं, जिससे कई गम्भीर बीमारियां ठीक हो सकती है,हार्ट संबंधी बीमारियां, कैंसर, तक ठीक किया जा सकता है. इसके सेवन से आपके चेहरे पर बुढापा का असर नहीं दिखेगा.

किशमिश इंसान के शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ ही हड्डियां मजबूत करती हैं. किशमिश में मौजूद ग्लूकोज और फ्रक्टोज हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखते हैं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में आगामी 21 जुलाई को हिंदू महापंचायत (Hindu Mahapanchayat) का आयोजन मलवां (Malwan)...
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड

Follow Us