oak public school

Manoj Roy Pk Movie: दिल्ली की सड़कों पर भीख मांगकर गुजारी रातें ! आमिर खान की फ़िल्म PK में भिखारी के 5 सेकंड के रोल ने बदल दी किस्मत, जानिए कौन है ये शख्स?

Manoj Roy Pk Movie Begger

कहते हैं कि समय सबका बदलता है लेकिन यह कब होगा किसी को नहीं मालूम उसके लिए भी कठिन परिश्रम (Work Harder) करना पड़ता है तो कभी-कभी जिंदगी में कुछ ऐसा हो जाता है कि जब रातों-रात किस्मत (Luck) ही बदल जाती है जिसका जीता-जागता उदाहरण मनोज राय (Manoj Roy) नाम का एक शख्स है जिसने मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Amir Khan) की साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म पीके (Pk) में केवल 5 सेकंड का रोल निभाया था आज उसके पास वह सब कुछ है जिसकी आम आदमी को जरूरत होती है.

Manoj Roy Pk Movie: दिल्ली की सड़कों पर भीख मांगकर गुजारी रातें ! आमिर खान की फ़िल्म PK में भिखारी के 5 सेकंड के रोल ने बदल दी किस्मत, जानिए कौन है ये शख्स?
फ़िल्म पीके सीन, image credit original source

फ़िल्म पीके में 5 सेकंड के रोल ने बदली जिंदगी

इतिहास गवाह है कि फिल्मी दुनिया (history of film industry) के जाने-माने चेहरे जो कभी छोटी-मोटी नौकरी करते थे जिनमें से साउथ इंडस्ट्री के भगवान कहे जाने वाले रजनीकांत (Rajnikant) कभी बस कंडक्टर हुआ करते थे तो वही बॉलीवुड में 80 और 90 में अपनी एक्टिंग से लोहा मनवाने वाले जैकी श्रॉफ (Jacky Shroff) कभी झुगी झोपड़ियां में यहां करते थे लेकिन एक के बाद एक फिल्मों में सफलता मिलने के बाद उनका रहन-सहन बदल गया आज वह बॉलीवुड के जाने-माने स्टार हैं.

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको एक ऐसे आम इंसान की कहानी सुनाने जा रहे हैं जिसका बॉलीवुड इंडस्ट्री से कोई ताल्लुक नहीं था और ना ही वह किसी फिल्मी घराने से था, दरअसल वह अंधे की एक्टिंग कर सड़कों पर भीख (Beggar) मांग कर अपना पेट पालता था लेकिन उसकी किस्मत तब पलटी जब आमिर खान (Amir Khan) की ब्लॉकबस्टर फिल्म पीके (Pk) में उसे महज 5 सेकंड का रोल निभाने का मौका मिला. फिर क्या था इस रोल के बाद तुरंत उसकी किस्मत पलट गई जी हां उसे शख्स का नाम है मनोज राय  (Manoj Roy) जिसकी कहानी बहुत ही दिलचस्प है.

act_blind_beggar_manoj_roy
एक्टर मनोज रॉय, image credit original source

अंधे न होकर भी अंधे बनकर मांगते थे भीख (Manoj Roy Pk Movie)

दरअसल असम (Assam) के सोनितपुर (Sonitpur) जिले के मैडिटी का रहने वाला मनोज राय (Manoj roy) एक मजदूर का बेटा है. बचपन से ही मनोज ने अपने जीवन में केवल स्ट्रगल करना ही सीखा था. खेलने-कूदने की उम्र में उन्होंने सबसे पहले अपनी मां को खो दिया आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. पिता मजदूरी करते थे. धीरे-धीरे समय आगे बढ़ता गया और उनके पिता भी बीमार पड़ गए. इसी के चलते मनोज ने स्कूल जाना भी छोड़ दिया अपनी जिंदगी से हताश और परेशान मनोज ने भीख मांगने का काम शुरू कर दिया लेकिन मनोज को मालूम था कि गांव में रहकर भीख मांगने का काम भी नहीं हो सकेगा.

इसलिए उन्होंने दिल्ली की ओर रुख कर लिया लेकिन बचपन से उनके अंदर एक्टिंग का कीड़ा था इसलिए उन्होंने दिल्ली में आकर अंधे ना होते हुए भी अंधे बनकर भीख मांगना शुरू कर दिया उन्होंने मीडिया में दिए गए एक इंटरव्यू में बताया कि जब वह दिल्ली में भीख मांग रहे थे कि तभी उनके पास दो लोग आए और पूछा क्या तुम अभिनय कर सकते हो तो उन्होंने कहा कि साहब मैं अंधा नहीं हूं लेकिन दो वक्त की रोटी के लिए मैं अंधा बनकर भीख मांगता हूं इसके बाद उन्होंने मुझे एक फोन नंबर और 20 रुपये देकर वहां से चले गए.

Read More: Poonam Pandey Alive: बेहद घटिया मज़ाक ! ज़िंदा है पूनम पांडे, जानिए क्यों दी मौत की झूठी खबर, सच्चाई आयी सामने

blind_beggar_role_film_pk
फ़िल्म पीके मनोज राय भिखारी सीन, image credit original source
ऑडिशन के दौरान 6 लोगों को किया था बीट

वहीं जब उस नंबर पर मनोज ने कॉल किया तो उन्हें ऑडिशन के लिए नेहरू स्टेडियम बुलाया गया जहां पर आमिर खान की फिल्म पीके के रोल को पाने के लिए उनके साथ 6 और भिखारी का ऑडिशन लिया गया जो सभी नेत्रहीन थे उन्होंने यह भी बताया कि उनके मन में केवल यह चल रहा था कि उन्हें रोल मिले या ना मिले इसी बहाने 7 दिनों तक भर पेट खाना तो मिलेगा ही आखिरकार मनोज राय को डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की फिल्म पीके में 5 सेकंड का रोल निभाने की भूमिका मिल गई.

Read More: Actor Rituraj Singh Passes Away: टीवी इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता ऋतुराज सिंह ने दुनिया को कहा अलविदा, शोक की लहर

जिसमें उन्होंने अंधे न होने के बावजूद एक अंधे भिखारी का रोल निभाया था इस सीन में उन्हें हाथ में कटोरा लेकर आंखों में चश्मा और छड़ी लेकर खड़ा होना था जिसमें आमिर खान पीके के अवतार में जाकर उनके कटोरा से सिक्के निकाल लेते थे यह सीन काफी हिट हुआ वहीं पीके फ़िल्म उस समय दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय रही यही कारण है कि इस फिल्म को ब्लॉकबस्टर का खिताब मिला.

Read More: The Great Indian Kapil Show Kab Aayega: कपिल शर्मा लेकर आ रहे है 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' ! इस तारीख़ से Netfilx पर होगा स्ट्रीम

act_manoj_roy_blind_beggar_news
मनोज राय, image credit original source
पेमेंट लेकर पहुँच गए गांव

भिखारी का रोल निभाने वाले मनोज राय ने बताया की पीके फिल्म में काम करने के बाद रातो-रात उनकी किस्मत बदल गई. फिल्म में काम करने के बाद उन्हें जो भी पेमेंट मिला उसे लेकर वह अपने गांव चले गए जहां पर उन्होंने एक दुकान खरीदी अब उनका कहना है कि दुकान के साथ अब एक अच्छी नौकरी और महिला मित्र भी है. इस फिल्म में काम करने के बाद आप उन्हें गांव के लोग Pk हनी सिंह के नाम से संबोधित करते हैं जो उन्हें काफी अच्छा भी लगता है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन
यदि आप भी गूगल पिक्सल स्मार्टफोन (Google Pixel Smartphone) के लवर हैं तो यह खबर आपके लिए है जी हां...
Upsc Vishal Dubey Success Story: हवलदार पिता का सपना पूरा कर बेटा बनेगा आईपीएस अफसर
Kanpur Accident News: फतेहपुर से कानपुर बारादेवी देवी जा रही पिकप हादसे का शिकार ! तीन लोगों की मौत, बड़ी संख्या में लोग घायल
Fatehpur IAS Success Story: फतेहपुर के दो होनहारों ने बढ़ाया जिले का मान ! क्रैक की यूपीएससी परीक्षा
Prayagraj Crime In Hindi: प्रयागराज के बंद कमरे में महिला पुरूष कांस्टेबल के शव ! पुलिस महकमे में हड़कंप, आखिर क्या हुआ
Upsc Topper Donuru Ananya Reddy Success story: यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल करने वाली डोनुरू अनन्या रेड्डी की सफलता की कहानी ! क्रिकेटर विराट कोहली से है प्रभावित
Upsc Pawan Kumar Success Story: आर्थिक स्थिति से लड़ते हुए छप्पर में रहने वाले किसान के बेटे पवन कुमार ने UPSC में मारी बाजी ! परिवार में छाई खुशी

Follow Us