RBI Governor: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के संबोधन में हो सकती है महत्वपूर्ण घोषणा।

रिजर्व बैंक(RBI Bank)के गवर्नर(RBI Governor)शक्तिकांत दास(Shaktikanta Das)ने बुधवार को सुबह दस बजे सम्बोधन करने का फैसला किया है। आरबीआई ने ट्वीट के माध्यम से ये जानकारी दी।पढ़ें युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट(RBI Governor Shaktikanta Das News Today)

RBI Governor: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के संबोधन में हो सकती है महत्वपूर्ण घोषणा।
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास फोटो गूगल

RBI Governor Shaktikanta Das News Today: कोरोनो महामारी के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गर्वनर शक्तिकांत दास(Shaktikanta Das)का अचानक संबोधन कई ओर इशारा करता है। आरबीआई(RBI Governor)द्वारा जारी ट्विट के माध्यम से जानकारी दी गई कि बुधवार को सुबह 10 बजे आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास संबोधन करेंगे।

कोरोनो महामारी के लौटने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था एक बार फिर से प्रभावित हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi)पर लॉक डाउन(India Lockdown)को लेकर काफी दबाव है।अर्थव्यवस्था को भी देखना है और लोगों की जीविका पर हो रहे संकट को भी। (RBI Governor Shaktikanta Das News Today)

आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास के कुछ अहम फैसले..

1.पचास हज़ार करोड़ रुपये का बैंक लोन का एलान करते हुए कहा कि कोरोनो के इस दौर में 50 हज़ार करोड़ की नकदी हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए मिलेगी जिसके तहत अस्पताल, कोरोना वैक्सीन निर्माता, ऑक्सीजन सप्लायर, पैथोलॉजी सहित मेडिकल से जुड़े क्षेत्र के लिए होगा।इसकी अवधि 31 मार्च 2022 तक रहेगी।

Read More: Aadhaar Card Free Update Deadline In Hindi: आधार को इस तारीख़ तक फ्री में कर सकते हैं अपडेट, नहीं हो सकता है बड़ा जोख़िम 

2. रिजर्व बैंक (RBI Governor News)गवर्नर शक्तिकांत दास(Shaktikanta Das)ने कहा कि अपने सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए RBI 35 हज़ार करोड़ रूपए की सरकारी प्रतिभूति की खरीद करेगा।

Read More: Rules Change From 1 April 2024: एक अप्रैल से क्या-क्या होने जा रहे बदलाव ! FASTAG से लेकर CREDIT CARD, EPFO जानें बहुत कुछ

3.बैकों को दिए निर्देश में उन्होंने कहा कि बैंक कमजोर क्षेत्रों को लोन दे और अपने बही खाते में एक कोविड(Covid19) लोन बुक बनाए। वो रिजर्व बैंक के खाते में इतनी ही रक़म रख सकेंगे जिसके तहत उन्हें 0.4 रिवर्स रेपो रेट से अधिक व्याज मिलेगा।

Read More: Upi Atm Cash Withdrawal News: अब कैश निकालने के लिए नही पड़ेगी डेबिट-एटीएम कार्ड की आवश्यकता ! केवल मोबाइल से करना होगा ये काम

4.RBI Governer ने ऐलान किया कि स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए 3 साल के लिए 10 हज़ार करोड़ का SLTRO कर्ज दिया जाएगा।

5.RBI ने राज्यों के लिए Overdraft Facility में राहत देने की बात कही है।इसके तहत राज्यों के ओवर ड्राफ्ट को 36 दिन से बढ़ाकर 50 दिन कर फ़िया गया है।

इसके तहत अन्य मुद्दों पर भी RBi Governor ने बात की है जिसमे अधिकतर कोविड से जुड़े मुद्दों और महंगाई के साथ देश की अर्थव्यवस्था की भी बात कही गई है।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन्नाव (Unnao) में बीघापुर CO के पद पर तैनात रहे प्रमोटी पीपीएस अधिकारी कृपाशंकर कनौजिया...
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

Follow Us