Up News: श्रमिकों के पास महीने में लाखों रुपए कमाने का सुनहरा मौका ! जानिए किसने दिया ऐसा प्रस्ताव

इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध (Israel-Hamas War) के दौरान इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) में हुए बड़े नुकसान के बाद अब बड़ी संख्या में कामगारो (Labours) श्रमिको की आवश्यकता है. ऐसे में इजरायल (Israel) ने भारत (India) से मदद (Help) मांगी है. जिसके लिए भारत ने भी इजरायल को हर सम्भव मदद देने का वायदा करते हुए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के तमाम शहरों से हजारों श्रमिको को भेजने की तैयारी में जुट गया है. वहीं इजरायल सरकार (Government Israel) ने भारत सरकार से वायदा करते हुए कहा है कि, वहां पहुंचने वाले सभी मज़दूरों को एक लाख रुपये से ज्यादा पगार (Salary) और रहने खाने की व्यवस्था भी निशुल्क (Free) उपलब्ध कराई जाएगी.

Up News: श्रमिकों के पास महीने में लाखों रुपए कमाने का सुनहरा मौका ! जानिए किसने दिया ऐसा प्रस्ताव
इज़राइल ने भारत से मांगे मजदूर, फोटो प्रतीकात्मक, साभार सोशल मीडिया

इज़राइल ने भारत से मांगी मदद

आतंकी संगठन हमास (Hamas) के द्वारा इजरायल (Israel) पर किये गए हमलों (Attacked) की गूंज आज भी दुनिया भर में सुनाई देती है. जिसमे हजारो लोगों ने अपनी जाने तक गंवाई. इस देश को इंफ्रास्ट्रक्चर में करोड़ो-अरबो का नुकसान (Big Loss) भी हुआ है, ऐसे में इस नुकसान की भरपाई के लिए इजराइल को करीब एक लाख श्रमिकों की आवश्यकता (Necessary) पड़ी है. इसलिए इस देश ने भारत से मदद (Help) मांगी है.

भारत सरकार ने प्रदेश सरकार को दिए निर्देश

ऐसे में भारत सरकार (Government India) ने इजरायल (Israel) की समस्या को समझते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देशित करते हुए कहा है कि, जल्द से जल्द प्रदेश के तमाम शहरों से करीब 40 हजार मजदूरों को इजरायल भेजने की तैयारी शुरू कर दी जाए, वहीं सरकार के इस फरमान के बाद श्रम विभाग (Labour Department) भी एक्टिव मोड पर आ गया है और इजरायल जाने के लिए इच्छुक कामगारों ( श्रमिको) की सूची भी तैयार करनी शुरू कर दी गयी है.

कितनी होगी पगार, क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

इजराइल जाने वाले मजदूरों को हर महीने भारतीय रुपये के अनुसार एक लाख 37 हजार रुपये पगार के रूप में हर महीने मिलेंगे. शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही चयन (Selection) होगा. जिसमें उन्हें कम से कम 10वीं पास होना आवश्यक है. जिनमे निर्माण कार्य, वेल्डिंग, शटरिंग, पेंटिंग जैसे कारीगरों को भेजा जाएगा. इसके साथ ही उन्हें रहने के लिए निःशुल्क व्यवस्था भी इजरायल सरकार द्वारा ही उपलब्ध कराई जाएगी, जबकि खाने-पीने व बीमा की रकम श्रमिको को खुद ही देनी होगी. ऐसे में लगातार श्रम विभाग श्रमिको की सूची तैयार करने में जुट गया है. सभी इच्छुक श्रमिको को नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन इंटरनेशनल के जरिये भेजा जाएगा.

किस तरह होगा इन कामगारों का चयन

इजरायल जाने वाले सभी श्रमिको का टेस्ट (Test) होगा. जिसके बाद उन सभी श्रमिको को प्रशिक्षण (Training) भी दिया जाएगा. जिसके लिए प्रशिक्षण टीम का भी चयन किया जा चुका है. जिसके लिए श्रमिको के आवदेन आने भी शुरू हो चुके है. बहुत ही जल्द इन श्रमिको को इजरायल भेजने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

Read More: Valentine Day 2024: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे ! जानिए इससे जुड़ी रोचक कहानी और इतिहास

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Irfan Solanki News: जेल में बंद सपा विधायक हाजी इरफान सोलंकी नहीं डाल सकेंगे वोट ! राज्यसभा चुनाव से पहले सपा को बड़ा झटका Irfan Solanki News: जेल में बंद सपा विधायक हाजी इरफान सोलंकी नहीं डाल सकेंगे वोट ! राज्यसभा चुनाव से पहले सपा को बड़ा झटका
समाजवादी पार्टी के हैट्रिक विधायक हाजी इरफान सोलंकी (Irfan Solanki) बीते 1 साल से जेल में बंद हैं. उनके वकील...
Kannauj Suicide News: पेपर लीक होने से हताश एक युवक ने कर ली आत्महत्या ! सुसाइड नोट पढ़कर छलक उठेंगे आंसू, अखिलेश यादव की सामने आयी प्रतिक्रिया
Shaitaan Movie In Hindi: रोंगटे खड़े कर देने वाली 'शैतान' मूवी का टीज़र हुआ रिलीज ! R Madhvan का ये रूप देख डर गए लोग
Fatehpur News: फतेहपुर की जेल पहुंचे पुलिस महानिदेशक ! अब बंदी चलाएंगे कंप्यूटर, करेंगे इसकी खेती
Up Police Exam: पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा दोबारा कराए जाने की मांग पर अड़े अभ्यर्थी ! पेपर लीक होने का किया जा रहा दावा
Pm Surya Ghar Muft Bijali Yojana 2024: 300 यूनिट बिजली मिलेगी मुफ्त ! छत पर सोलर पैनल इंस्टाल होने के बाद मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है पीएम सूर्य घर स्कीम?
Fatehpur News: फतेहपुर में यूपी बोर्ड की मेरिट लिस्ट के लिए अंतर्द्वंद ! सीटिंग प्लान से लेकर कॉपियों में पैसे रखने का बड़ा खेल

Follow Us