UP Nagar Palika Arakshan 2022 : यूपी नगर निकाय चुनाव के लिए कब तक जारी होगा आरक्षण,इस फॉर्मूले पर हो रहा है तैयार

यूपी नगर निकाय चुनाव की तैयारियां तेज़ हैं, नगरीय क्षेत्रों के परिसीमन के बाद अब आरक्षण की प्रक्रिया पर काम चल रहा है,शासन की तरफ़ से सभी जिलों को निर्देश जारी किए गए हैं.वार्डो के आरक्षण का फार्मूला तैयार हो रहा है.

UP Nagar Palika Arakshan 2022 : यूपी नगर निकाय चुनाव के लिए कब तक जारी होगा आरक्षण,इस फॉर्मूले पर हो रहा है तैयार

Up Nagar Palika Arakshan 2022 : उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तारीखें अभी भले ही घोषित न हुईं हों, लेकिन काउंटडाउन शुरु हो चुका है.इसी साल के अंत में यानी दिसम्बर महीने में चुनाव होने की पूरी उम्मीद है. चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सीटों के आरक्षण की घोषणा होगी. बताया जा रहा है कि नवम्बर महीने की शुरुआत में आरक्षण जारी किया जा सकता है.

क्या होगा आरक्षण का फॉर्मूला..

योगी सरकार ने नगर निकाय चुनाव-2022 के लिए वार्डों का आरक्षण का जो फॉर्मूला तय किया है उसके अनुसार नए और सीमा विस्तारित होने पर 50% से ज्यादा जनसंख्या बढ़ने पर इन वार्डों का आरक्षण नया मानते हुए आरक्षण तय किया जाएगा.आबादी के आधार पर इन्हें पहले अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित किया जाएगा.पुराने वार्डों का आरक्षण चक्रानुक्रम व्यवस्था के आधार पर ही होगा.

क्या होता है चक्रानुक्रम..

Read More: Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया

जिस तरह यूपी में पंचायत चुनाव में आरक्षण चक्रानुक्रम व्यवस्था के आधार पर होता है उसी तरह नगर निकाय चुनावों में आरक्षण का यही फार्मूला लागू किया गया है. इस आरक्षण फार्मूले के तहत जनसंख्या के आधार इस प्रकार आरक्षण का क्रम चलता है.

Read More: Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत

अनुसूचित जनजाति महिला-अनुसूचित जनजाति-अनुसूचित जाति महिला-अनुसूचित जाति-ओबीसी महिला-ओबीसी-महिला-सामान्य

Read More: Fatehpur Bakewar Murder Case: फतेहपुर में मां-बेटे ह'त्याकांड का खुलासा ! वीडीयो बनाकर पुलिस को गुमराह करने वाला निकला ह'त्यारा

बता दें कि 31 अक्टूबर को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जाएगा.8 से 12 नवंबर तक उन पर दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा. 14 से 17 नवंबर तक पूरक सूचियों की पांडुलिपियों की तैयारी और उन्हें मूल सूची में समाहित करने की कार्यवाही होगी.18 नवंबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Somnath jyotirlinga Story: ज्योर्लिगप्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर की अद्भुत महिमा है. कई बार आक्रमण करके...
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा

Follow Us