Rule Change Of Upi Apps: अब 1 जनवरी से बन्द हो जाएंगे Gpay, Paytm व Phonepe एकाउंट्स ! जानिए क्या है वजह?

यदि आप को भी जेब में कैश (Cash) रखना पसंद नही है और ज्यादातर लेनदेन यूपीआई (UPI) से करते है तो ये खबर आप से जुड़ी हुई है. दरअसल अब 1 जनवरी 2024 से NPCI यानी National Payment Corporation Of India द्वारा एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है. जिसके तहत 31 दिसंबर 2023 से NPCI उन यूपीआई आइडियो (Upi Id) को ब्लॉक कर देगा जिनसे पिछले एक साल से कोई भी ट्रांजेक्शन नही किया गया है.

Rule Change Of Upi Apps: अब 1 जनवरी से बन्द हो जाएंगे Gpay, Paytm व Phonepe एकाउंट्स ! जानिए क्या है वजह?
Npci ने इन यूपीआई आईडी को बंद करने का दिया निर्देश,फोटो- साभार सोशल मीडिया

ऐसे अकाउंट्स होंगे निष्क्रिय

यदि आपकी यूपीआई आईडी (Upi Id) से कोई भी लेनदेन (Debit-Credit) नही किया जा रहा है ऐसे में सावधान हो जाइए, यदि आपके पास आईडी को ब्लॉक (Block) करने का मैसेज आये तो घबराए नही बल्कि इस मामले को लेकर कस्टमर केयर से जरूर बात करें या फिर अपनी आईडी से ट्रान्जेक्शन करना शुरू कर दें, ताकि आपकी आईडी को ब्लाक न किया जाए. फिलहाल एनपीसीआई (Npci) ने सभी बैंकों और यूपीआई कंपनियों को नोटिस जारी करते हुए निर्देशित किया है कि जल्द से जल्द कंपनियां उन एकाउंट्स को चिन्हित करें जिनसे बीते एक साल से कोई ट्रांजेक्शन नही किया गया है.

क्यों लाया जा रहा है ये नियम

आप सभी के मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि, आखिरकार इस नियम को लागू करने के पीछे एनपीसीआई (Npci) की मंशा क्या है? आपको बता दें कि, बीते साल बैंको और यूपीआईडी कंपनियों को कई ऐसी शिकायते प्राप्त हुई है जिनमें ऐसा पाया गया है कि, यूजर्स किसी को ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) करते है लेकिन ये पेमेंट गलती उन अकॉउंट्स में पहुंच जाता है जिनमें बीते एक साल से कोई भी लेनदेन नही किया गया है ऐसे में पेमेंट वापस मंगाने में काफी समस्या होती है. इस तरह की होने वाली समस्या से निपटने के लिए ही इस नियम (Rule) को लागू किया जा रहा है.

आखिरकार यूपीआई यूजर्स से कहाँ पर होती है गलती

जब कोई मोबाइल यूजर अपने पुराने मोबाइल को नए मोबाइल से रिप्लेस कर नए मोबाइल को सेटअप करता है ऐसे में वह अपनी पुरानी यूपीआई आईडी को लागआउट किये बिना ही नई आईडी री-क्रिएट कर लेनदेन शुरू कर देता है ऐसे में उसकी पुरानी आईडी भी एक्टिव रहती है जिस से कई बार इस तरह की समस्या बनी रहती है. दरअसल आप अपना सिम यूज नही कर रहे तो नियम कहता है कि 90 दिनों में आपका सिम दूसरे को दे दिया जाए.

अब बात आती है इससे क्या होगा, तो दिक्कत यह है कि आप अपना पुराने नम्बर पर यूपीआई आइडी को ब्लाक करना भूल जाते हैं, या बैंक खाते में आप नया नम्बर अपडेट नहीं कराते जिसकी वजह से कई बार लेनदेन के समय जो आपका पुराना नम्बर यूज कर रहा है वह उस यूपीआई को एक्टिवेट कर सकता है. जिससे लेनदेन में दिक्कत बढ़ती है. इसवजह से एनपीसीआई ने ऐसे एकाउंट्स जो पिछले 1 साल से इनएक्टिव है उन्हें बंद के निर्देश दिए हैं.

Read More: Jharkhand Cm Champai Soren: काफी उठापटक के बाद 'चम्पई सोरेन' ने झारखंड के 12 वें मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ ! 10 दिन के अंदर बहुमत करना होगा सिद्ध

NPCI क्या है?

Npci (National Payment Corporation Of India) जो भारत का रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है. यानी फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे ऐप्स इसी के निर्देशानुसार काम करते है. कभी कोई टेक्निकली समस्या आती है या किसी तरह के विवाद है तो उस स्थिति में एनपीसीआई (Npci) अपनी भूमिका अदा करता है.

Read More: Bhutiya Railway Station In India: भारत के ऐसे पांच भूतिया रेलवे स्टेशन जहां पर जाने से कतराते हैं लोग, जानिए कहां हैं ये स्टेशन्स?

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी UP Board Exam Paper Leak: 12 वीं पेपर लीक मामले में बोर्ड की बड़ी कार्रवाई ! स्कूल की मान्यता निरस्त, 2 गिरफ्तार,1 की तलाश जारी
पेपर लीक का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक का मामला...
Anant Ambani-Radhika Pre Wedding: अनन्त अम्बानी-राधिका की प्री वेडिंग सेरेमनी में दुनिया भर से दिग्गजों का आना हुआ शुरू ! जानिए कौन-कौन हस्तियां हो रही इस भव्य समारोह में शामिल
Banshidhar Tobacco Company IT Raid: तम्बाकू कम्पनी के कानपुर समेत कई ठिकानों पर IT की रेड ! दिल्ली-गुजरात में भी छापेमारी, क्या-क्या मिला?
Mahashivratri Kab Hai 2024: कब हैं 'महाशिवरात्रि' का महापर्व? क्या है इसके पीछे की कहानी, जानिए पौराणिक महत्व
March Muhurat 2024: विवाह-गृह प्रवेश व मुंडन संस्कार के जान लीजिए मार्च माह के शुभ मुहूर्त और तिथि
Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत

Follow Us