Chandrayaan-3 : चंद्रयान-3 पहुंचा चांद के काफी करीब, ISRO ने जारी की Moon की पहली दुर्लभ तस्वीरें

इसरो का मिशन मून चंद्रमा के काफी करीब पहुंच गया है. देर रात chandrayaan-3 ने चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करते हुए पहली दुर्लभ तस्वीर अपने कैमरों में कैद की है. इसरो द्वारा जारी की गई तस्वीरों में देखा जा सकता है चंद्रमा पर कई नीले-हरे गड्ढे हैं, आगामी 23 अगस्त को इस यान को पूरी तरह चंद्रमा की सतह पर उतारा जाएगा.

Chandrayaan-3 : चंद्रयान-3 पहुंचा चांद के काफी करीब, ISRO ने जारी की Moon की पहली दुर्लभ तस्वीरें
चंद्रयान 3 पहुंचा चांद के करीब,इसरो ने जारी की तस्वीर

हाईलाइट्स

  • चंद्रयान-3 पहुंचा चांद के निकट,इसरो ने जारी की चंद्रमा की दुर्लभ तस्वीर
  • शनिवार को चंद्रयान 3 को चंद्रमा की बाहरी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया था
  • 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर उतरेगा यान,2019 में टूट गया था सपना

Chandrayaan-3 reached very close to the moon : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) chandrayaan-3 मिशन मून के तहत सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश कर चुका है.इसरो द्वारा इंटरनेट मीडिया एक्स पर जारी गयी चंद्रमा की बेहद दुर्लभ तस्वीरें सामने आई हैं. सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश करने के बाद यान चांद की कक्षाओं में परिक्रमा करेगा.और अगस्त के आखिरी सप्ताह में यान चांद की सतह पर लैंड करेगा.

इसरो ने जारी की पहली चंद्रमा की दुर्लभ तस्वीर

इसरो के मिशन मून के तहत chandrayaan-3 अब चांद के निकट पहुंच चुका है. chandrayaan-3 ने कक्षा में पहुंचते ही चंद्रमा की कुछ दुर्लभ तस्वीरें ली है.जिन्हें इसरो ने अपने इंटरनेट मीडिया के एक्स पर पोस्ट किया है.चंद्रमा की दुर्लभ तस्वीरों में देखा जा सकता है,कि चंद्रमा में कई सारे नीले हरे रंग के गड्ढे दिखाई पड़ रहे हैं .आगामी दिनों में माना जा रहा है कि चंद्रयान चंद्रमा की कक्षाओं की परिक्रमा करेगा.

23 अगस्त को चांद की सतह पर उतरेगा यान

Read More: Samsung ने पेश किए शानदार ऑफर्स! Galaxy S24 सस्ते में उपलब्ध, आज ही मौका पाएं

आपको बता दें कि chandrayaan-3, 14 जुलाई को रवाना किया गया था.जहां पहले इसने पृथ्वी के अलग-अलग कक्षाओं में भ्रमण किया और पहली अगस्त को पृथ्वी की कक्षा को छोड़कर चंद्रमा की तरफ आगे बढ़ा. जिस तरह से इसरो का मिशन मून आगे बढ़ रहा है. पूरी उम्मीद है कि 23 अगस्त को chandrayaan-3 चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक लैंड कर जाएगा. अगर यहां उतरने में यान कामयाब रहा तो अमेरिका, रूस और चीन की तरह भारत भी इस उपलब्धि में शामिल हो जाएगा.

Read More: Google Pixel 8a Smartphone: मार्केट में लॉन्च हुआ एआई फीचर्स वाला गूगल पिक्सल 8 A स्मार्टफोन ! प्री बुकिंग के साथ कंपनी दे रही है कई तोहफे

चन्द्रयान-3 ने इसरो को भेजा संदेश मुझे चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण हो रहा महसूस

Read More: Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश

Chandrayaan-3 के कैमरों से चंद्रमा की जो दुर्लभ तस्वीरें सामने आई है. इसे इसरो ने देर रात ट्विटर पर जारी किया है. जिसके कैप्शन में लिखा है, 'चंद्रमा' वीडियो में चंद्रमा नीले हरे रंग के कई गड्ढों के साथ दिखाई दे रहा है. इससे पहले शनिवार को चंद्रयान 3 पहली दफा चांद की कक्षा में पहुंचा.कक्षा में पहुंचते ही इसरो को नीचे संदेश भेजा कि मुझे चंद्रमा का ग्रेविटेशनल फोर्स यानी गुरुत्वाकर्षण महसूस हो रहा है.

यान इस समय 170 किलोमीटर गुणा 4313 किलोमीटर की कक्षा में है.यहां तक पहुंचने के लिए यान ने क़रीब 3,84,400 किलोमीटर की दूरी तय की है.इससे पहले भी भारत ने 2019 में chandrayaan-2 मिशन के तहत यान को चंद्रमा में उतारने का प्रयास किया था. आखिरी क्षणों में यह प्रयास सफल नहीं हो पाया था क्योंकि यान से संपर्क टूट गया था और यह सपना टूट गया था.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PuVV NL) ने बीते 28 जून को कई जिलों में कार्यरत 17 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर...
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप
Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

Follow Us