Hartalika Teej Fast 2023: हरतालिका तीज व्रत रखने वाली महिलाओं को कंट्रोल नहीं होती है भूख-प्यास, अपनाएं ये खास टिप्स

Hartalika Teej 2023 Kab Hai: हरतालिका तीज का व्रत आने वाला है. ऐसे में यह व्रत निर्जल ही रखा जाता है. पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं यह व्रत रखती हैं. जिन महिलाओं को व्रत की आदत नहीं होती है उन्हें भूख लग सकती है. आपको व्रत के दौरान भूख न लगे और आप स्वस्थ भी रहें, इसलिए व्रत शुरू करने से पहले इस तरह के टिप्स आपको फायदा पहुंचा सकते हैं.

Hartalika Teej Fast 2023: हरतालिका तीज व्रत रखने वाली महिलाओं को कंट्रोल नहीं होती है भूख-प्यास, अपनाएं ये खास टिप्स
हरतालिका तीज व्रत पर अपनाए टिप्स, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • हरतालिका तीज व्रत में सुहागिन महिलाएं रहती है निर्जला व्रत
  • पति की लंबी आयु के लिए रखती है महिलाएं यह कठिन व्रत
  • व्रत के दौरान भूख कंट्रोल न हो रही हो तो इन बातों को जानकर करें पूर्ण व्रत

Hartalika Teej Vrat Thirsty Hungry Tips 2023: हरतालिका तीज का व्रत हिन्दू धर्म में बड़ा ही कठिन माना जाता है. सबसे जरूरी यह है कि व्रत के दौरान कहीं आपको भूख तो नहीं लगती है, अगर भूख कंट्रोल न हो रही हो तो व्रत करने वाली महिलाएं जान लें इन टिप्स को, जिससे व्रती महिलाओं की भूख कंट्रोल में रहेगी. जो उनके व्रत को सफल बनाने में काफी कारगर साबित हो सकता है तो चलिए आपको बताते वे कौन से टिप्स हैं..

18 सितंबर को हरतालिका तीज व्रत, रखें बातों का ध्यान

हरतालिका तीज का व्रत उदया तिथि मान्य होने के कारण 18 सितंबर को रखा जाएगा. यह व्रत महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. व्रती महिलाएं इस व्रत को निर्जला रखती हैं. पति की लंबी आयु के लिए यह निर्जला व्रत रखा जाता है. सोलह श्रृंगार कर महिलाएं व्रत करती हैं. यदि ऐसी महिलाएं जिन्होंने व्रत को हाल ही में रखना शुरू किया है, और वे भूख कंट्रोल नहीं कर सकती तो उन्हें व्रत के एक दिन सबसे पहले तो मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए, दूसरा सूर्योदय से पहले सरगी खाकर अपना व्रत शुरू कर सकती हैं. 

सूर्योदय से पहले इन आहार को करें सरगी में करें शामिल

Read More: जय अम्बे गौरी आरती लिखित में: Jay Ambe Gauri Arati Likhit Me अंबे माता जी की आरती

करवाचौथ हो या तीज या फिर हरतालिका तीज उपवास के दौरान महिलाओं को दिनभर पूजन और घरेलू काम बहुत ज्यादा रहते ही हैं, जिससे एक तो पहले से निर्जला व्रत और थकान आना स्वाभाविक है. इससे बचने के लिए आप व्रत शुरू करने से पहले यानी सूर्योदय से पहले ये आहार लें सकते हैं. जिससे दिनभर आपके शरीर मे ऊर्जा और काम करने की क्षमता बनी रहेगी. जो उपवास के दौरान लगने वाली भूख और प्यास से आपको बचा सकते हैं.

Read More: Chaitra Navratri 2024 Parana Time: चैत्र नवरात्रि पारण कब है? क्या है व्रत खोलने का नियम, जानिए शुभ मुहूर्त डेट

नारियल पानी का सेवन जिससे दिनभर नहीं लगेगी प्यास

Read More: Varuthini Ekadashi 2024: आज है वरुथिनी एकादशी ! भगवान के वराह स्वरूप के पूजन का है बड़ा महत्व

सूर्योदय से पहले नारियल का पानी पीकर आप यह व्रत शुरू कर सकते हैं, नारियल पानी इतना एनरजेटिक है कि शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रह सकता है. नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट और कई मिनरल्स जैसे पोटेशियम, केल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर है. इसमें इलेक्ट्रोलाइटस होने की वजह से यह आपकी पानी की कमी को पूरा करता है. और दिनभर प्यास भी नहीं लगेगी.

 

 

 

सरगी में ड्राईफ्रूट्स और फलों को कर सकते हैं शामिल

सूर्योदय से पहले व्रती महिलाएं इसतरह के ड्राई फ्रूट्स ले सकती हैं. जो दिनभर आपको भूख से बचाएंगे एनर्जी से भरपूर रखेंगे. काजू, पिस्ता, बादाम, मखाने ले सकते हैं इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इसके साथ ही फ्रेश फ्रूट्स और जूस का सेवन कर सकते हैं. जो पानी की कमी शरीर में नहीं होने देता है. किवी, अनार, संतरों जैसे फलों के सेवन से आपको ताकत भी मिलेगी इसके अलावा खीरा स्ट्रॉबेरी, अनानास, आंवला, सेब भी खा सकते हैं. 

व्रत के दौरान मौन रहें कम बोलें

निर्जला व्रत है तो प्यास भी लग सकती है. इसलिए शरीर की कुछ क्रियाओं को समझें जैसे व्रत के दिन ज्यादा बोलने से बचने का प्रयास करें. क्योंकि बोलने से मुंह सूखेगा और प्यास लगती है. इसलिए कोशिश करें कि कम बोलें. मन में शंकर भगवान और पार्वती जी का ध्यान करते रहें. इससे आपको ऊर्जा मिलेगी.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन्नाव (Unnao) में बीघापुर CO के पद पर तैनात रहे प्रमोटी पीपीएस अधिकारी कृपाशंकर कनौजिया...
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस

Follow Us