Hartalika Teej Fast 2023: हरतालिका तीज व्रत रखने वाली महिलाओं को कंट्रोल नहीं होती है भूख-प्यास, अपनाएं ये खास टिप्स

Hartalika Teej 2023 Kab Hai: हरतालिका तीज का व्रत आने वाला है. ऐसे में यह व्रत निर्जल ही रखा जाता है. पति की लंबी आयु के लिए सुहागिन महिलाएं यह व्रत रखती हैं. जिन महिलाओं को व्रत की आदत नहीं होती है उन्हें भूख लग सकती है. आपको व्रत के दौरान भूख न लगे और आप स्वस्थ भी रहें, इसलिए व्रत शुरू करने से पहले इस तरह के टिप्स आपको फायदा पहुंचा सकते हैं.

Hartalika Teej Fast 2023: हरतालिका तीज व्रत रखने वाली महिलाओं को कंट्रोल नहीं होती है भूख-प्यास, अपनाएं ये खास टिप्स
हरतालिका तीज व्रत पर अपनाए टिप्स, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • हरतालिका तीज व्रत में सुहागिन महिलाएं रहती है निर्जला व्रत
  • पति की लंबी आयु के लिए रखती है महिलाएं यह कठिन व्रत
  • व्रत के दौरान भूख कंट्रोल न हो रही हो तो इन बातों को जानकर करें पूर्ण व्रत

Hartalika Teej Vrat Thirsty Hungry Tips 2023: हरतालिका तीज का व्रत हिन्दू धर्म में बड़ा ही कठिन माना जाता है. सबसे जरूरी यह है कि व्रत के दौरान कहीं आपको भूख तो नहीं लगती है, अगर भूख कंट्रोल न हो रही हो तो व्रत करने वाली महिलाएं जान लें इन टिप्स को, जिससे व्रती महिलाओं की भूख कंट्रोल में रहेगी. जो उनके व्रत को सफल बनाने में काफी कारगर साबित हो सकता है तो चलिए आपको बताते वे कौन से टिप्स हैं..

18 सितंबर को हरतालिका तीज व्रत, रखें बातों का ध्यान

हरतालिका तीज का व्रत उदया तिथि मान्य होने के कारण 18 सितंबर को रखा जाएगा. यह व्रत महिलाओं के लिए बेहद खास होता है. व्रती महिलाएं इस व्रत को निर्जला रखती हैं. पति की लंबी आयु के लिए यह निर्जला व्रत रखा जाता है. सोलह श्रृंगार कर महिलाएं व्रत करती हैं. यदि ऐसी महिलाएं जिन्होंने व्रत को हाल ही में रखना शुरू किया है, और वे भूख कंट्रोल नहीं कर सकती तो उन्हें व्रत के एक दिन सबसे पहले तो मसालेदार खाना खाने से बचना चाहिए, दूसरा सूर्योदय से पहले सरगी खाकर अपना व्रत शुरू कर सकती हैं. 

सूर्योदय से पहले इन आहार को करें सरगी में करें शामिल

Read More: Rajeshwaranand Biography In Hindi: कथावाचक राजेश्वरानंद जी के अंदर छिपी थी अद्भुत प्रतिभा ! रामकथा कहते तो सब हो उठते आनंदित, जानिए कौन थे राजेश्वरानंद जी (रामायणी)?

करवाचौथ हो या तीज या फिर हरतालिका तीज उपवास के दौरान महिलाओं को दिनभर पूजन और घरेलू काम बहुत ज्यादा रहते ही हैं, जिससे एक तो पहले से निर्जला व्रत और थकान आना स्वाभाविक है. इससे बचने के लिए आप व्रत शुरू करने से पहले यानी सूर्योदय से पहले ये आहार लें सकते हैं. जिससे दिनभर आपके शरीर मे ऊर्जा और काम करने की क्षमता बनी रहेगी. जो उपवास के दौरान लगने वाली भूख और प्यास से आपको बचा सकते हैं.

Read More: Basant Panchami 2024: जानिए देश के इन राज्यों में कैसे मनायी जाती है बसंत पंचमी ! हर जगह का अलग ही महत्व

नारियल पानी का सेवन जिससे दिनभर नहीं लगेगी प्यास

Read More: Jaya Kishori Biography: जानिए कौन हैं कथावाचिका 'जया किशोरी'? बाल्यकाल से ही भगवान श्रीकृष्ण के प्रति रही अटूट आस्था

सूर्योदय से पहले नारियल का पानी पीकर आप यह व्रत शुरू कर सकते हैं, नारियल पानी इतना एनरजेटिक है कि शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रह सकता है. नारियल पानी एंटीऑक्सीडेंट और कई मिनरल्स जैसे पोटेशियम, केल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर है. इसमें इलेक्ट्रोलाइटस होने की वजह से यह आपकी पानी की कमी को पूरा करता है. और दिनभर प्यास भी नहीं लगेगी.

 

 

 

सरगी में ड्राईफ्रूट्स और फलों को कर सकते हैं शामिल

सूर्योदय से पहले व्रती महिलाएं इसतरह के ड्राई फ्रूट्स ले सकती हैं. जो दिनभर आपको भूख से बचाएंगे एनर्जी से भरपूर रखेंगे. काजू, पिस्ता, बादाम, मखाने ले सकते हैं इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इसके साथ ही फ्रेश फ्रूट्स और जूस का सेवन कर सकते हैं. जो पानी की कमी शरीर में नहीं होने देता है. किवी, अनार, संतरों जैसे फलों के सेवन से आपको ताकत भी मिलेगी इसके अलावा खीरा स्ट्रॉबेरी, अनानास, आंवला, सेब भी खा सकते हैं. 

व्रत के दौरान मौन रहें कम बोलें

निर्जला व्रत है तो प्यास भी लग सकती है. इसलिए शरीर की कुछ क्रियाओं को समझें जैसे व्रत के दिन ज्यादा बोलने से बचने का प्रयास करें. क्योंकि बोलने से मुंह सूखेगा और प्यास लगती है. इसलिए कोशिश करें कि कम बोलें. मन में शंकर भगवान और पार्वती जी का ध्यान करते रहें. इससे आपको ऊर्जा मिलेगी.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स Parenting Tips: बच्चों की बेहतर परवरिश और उनके भविष्य को संवारने के लिए अपनाएं ये टिप्स
बच्चों की सही परवरिश (Upbringing) और उन्हें सही सीख देने की हर मां-बाप की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा...
Aaj ka Rashifal 26 फरवरी 2024: इस राशि के जातक को पुराना पैसा मिल सकता है ! जानिए सभी राशियों का Kal Ka Rashifal
Oneplus 12R Refund: वनप्लस 12R सीरीज में आई ये समस्या ! अब कंपनी देगी फुल रिफण्ड, बस करना होगा ये काम
Kaushambi Patakha Blast: कौशाम्बी की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट ! 4 की मौत, कई घायल, बढ़ सकती है मौत की संख्या
UP Gehu Kharid 2024-25: यूपी में गेहूं खरीद पर बड़ी अपडेट ! इस तारीख़ से खुलेंगे सेंटर, जाने गेहूं का प्राइस
India Vs England Test Series: रांची टेस्ट में भारत मजबूत स्थिति में ! अश्विन और कुलदीप की फिरकी के आगे पस्त हुए अंग्रेज, भारत जीत से 152 रन दूर
Katni-Mohas Hanuman Mandir: मध्यप्रदेश के कटनी में है एक ऐसा चमत्कारिक हनुमान मन्दिर ! जहां दूर-दूर से टूटी हड्डियों का इलाज कराने पहुंचते हैं भक्त, राम-नाम जप व बूटी ग्रहण करने से जुड़ जाती है टूटी हड्डियां

Follow Us