राजनीति:भाजपा ने मोदी कैबिनेट के कई वरिष्ठ मंत्रियों को लोकसभा का टिकट नहीं दिया है..वजह ये बताई जा रही है.!

लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी कैबिनेट के कई वरिष्ठ मंत्री चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।युगान्तर प्रवाह की इस रिपोर्ट में देखें चुनाव नहीं लड़ रहे मंत्रियों की पूरी सूची साथ ही क्या है टिकट न मिलने की वजह..

राजनीति:भाजपा ने मोदी कैबिनेट के कई वरिष्ठ मंत्रियों को लोकसभा का टिकट नहीं दिया है..वजह ये बताई जा रही है.!
फोटो साभार गूगल

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी कैबिनेट में वर्तमान में मंत्री कई बड़े नेता लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ रहे हैं कुछ ने तो खुद से चुनाव न लड़ने का फैसला लिया है तो कुछ ऐसे भी हैं जिनका टिकट काट दिया गया है।इसके अलावा वर्तमान में कुछ केंद्रीय मंत्री राज्यसभा से सांसद होने के चलते इस बार का चुनाव नहीं लड़ पा रहे हैं।

लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ रहे केंद्रीय मंत्री...

इस बार का लोकसभा चुनाव न लड़ रहे केंद्रीय मंत्रियों में सबसे प्रमुख नाम वित्त मंत्री अरुण जेटली का है,आपको बता दे कि साल 2014 में उन्होंने अमृतसर से लोकसभा चुनाव लड़ा था लेकिन तब उन्हें कैप्टन अमरिंदर सिंह के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद उन्हें राज्यसभा का सदस्य बनाया गया है।

यह भी पढ़े: ख़ाक भी जिस जमीं की पारस है शहर मशहूर यह बनारस है-मोक्ष नगरी में मोदी का मायावी संसार.!

Read More: Gaurav Vallabh Resign: एक के बाद एक कांग्रेस को मिल रहे बड़े झटके ! विजेंद्र, संजय निरुपम अब गौरव वल्लभ ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ, वल्लभ बीजेपी में हुए शामिल

जिसके चलते भाजपा ने उन्हें इस बार लोकसभा का चुनाव न लड़ाने का फैसला लिया है। इसके अलावा इस सूची में एक और प्रमुख नाम विदिशा लोकसभा सीट से सांसद व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का है।सुषमा के चुनाव न लड़ पाने के पीछे कई लोगों ने भाजपा द्वारा जानबूझकर उनका टिकट काटने की बात कही जा रही है।लेक़िन सुषमा ने इस बारे में कहा है कि उन्होंने खुद से चुनाव न लड़ने का फ़ैसला लिया है।

Read More: Kanpur Loksabha Chunav 2024: कानपुर संसदीय सीट पर कांग्रेस ने खेला ब्राह्मण कार्ड ! जानिए कौन हैं Alok Mishra

उमा भारती का भी कटा टिकट...

Read More: Aap Minister Atishi News: ऑफर वाले आरोपों पर बढ़ सकती है आप मंत्री आतिशी की मुश्किलें ! बीजेपी ने भेजा मानहानि का नोटिस, कहा छोड़ेंगे नहीं, सबूत दें नहीं तो मांगे माफी

भाजपा की फ़ायर ब्रांड नेता व मोदी सरकार में जल संसाधन, नदी विकास और गंगा सफाई मंत्री उमा भारती वर्तमान में झांसी लोकसभा सीट से सांसद हैं। इससे पहले वह उत्तर प्रदेश के चरखारी से विधायक थीं।साथ ही उमा भारती मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं।इस लोकसभा चुनाव में भाजपा ने उनका भी टिकट काट दिया है।हालांकि उमा ने टिकट न मिलने पर कहा था कि उन्होंने खुद से इस चुनाव में भाग न लेने का फैसला किया है।

पासवान ने अपनी जगह भाई को उतारा...

बिहार की राजनीति से गहरा ताल्लुक रखने वाले लोजपा प्रमुख व वर्तमान में बिहार के हाजीपुर से लोकसभा सदस्य रामविलास पासवान भी चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। इस सीट से राम विलास पासवान के भाई पशुपति पारस चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि इनके बेटे चिराग पासवान जमुई से चुनाव मैदान में हैं। गौरतबल है कि रामविलास की लोकजन शक्ति पार्टी एनडीए का एक घटक दल है साथ ही रामविलास वर्तमान में मोदी कैबिनेट में उपभोक्ता मंत्री हैं।

रक्षामंत्री भी नही लड़ रही हैं चुनाव...

भारत की पहली महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य हैं और उनके कार्यकाल में बहुत समय बचा है। इस कारण निर्मला सीतारमण इस चुनाव में भाग नहीं ले रही हैं।

पीयूष गोयल राज्यसभा में खुश...

भारत सरकार के रेलमंत्री पीयूष गोयल वर्तमान में महाराष्ट्र से राज्यसभा सदस्य हैं। उन्होंने लोकसभा की जगह राज्यसभा में ही रहना पसन्द किया।जिस कारण वह चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

प्रकाश जावड़ेकर ने भी लोकसभा से खुद को किया अलग...

मानव संसाधन और विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाले हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने भी खुद को लोकसभा चुनाव लड़ने से अलग कर लिया है।वह भी वर्तमान में पीयूष गोयल की तरह महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं।

इसके अलावा पेट्रोलियम मंत्री व मध्यप्रदेश से राज्यसभा धर्मेंद्र प्रधान व स्टील मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी राज्यसभा सदस्य होने के चलते लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में बिंदकी कोतवाली (Bindki Kotwali) क्षेत्र के हूसेपुर गांव में संदिग्ध परिस्थितियों में...
Fatehpur Local News: फतेहपुर में ट्रक की टक्कर से दो की मौ'त ! रात भर रौंदते रहे वाहन
Modi Cabinet 3.O List 2024: नरेंद्र मोदी के कैबिनेट में किसको मिला कौन सा मंत्रालय ! यूपी के इस नेता को मिली महत्वपूर्ण जगह
Fatehpur News: फतेहपुर में पेशाब के बहाने बदमाश ने तान दी रायफल ! बीसी संचालक से लूट में तीन हुए गिरफ्तार
J&K Bus Attack In Reasi: मोदी के शपथ ग्रहण के दौरान जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला ! 10 की मौत 33 घायल
Kaushambi Rape Case: कौशांबी में नाबालिग छात्रा से रेप करने वाला प्रिंसिपल गिरफ्तार ! क्या बाबा का चलेगा बुलडोजर?
Fatehpur Police News: फतेहपुर में बकेवर एसओ सहित सात पुलिसकर्मी लाइन हाजिर ! डकैती मामले से जुड़े हैं तार

Follow Us