×
विज्ञापन

कौन हैं Anna Mani जिन्हें Google Doodle के ज़रिए कर रहा है याद

विज्ञापन

भौतिक औऱ मौसम वैज्ञानिक अन्ना मनी की 104 वीं जयंती के अवसर पर गूगल डूडल के जरिए याद कर रहा है. आइए जानते हैं कौन हैं अन्ना मनी जिनकी मौसम भविष्यवाणी एकदम सटीक होती थी. (Anna Mani Google Doodle Today)

Google Doodle Anna Mani:विश्व प्रसिद्ध भारत की मौसम औऱ भौतिकी वैज्ञानिक अन्ना मणि की 104 वीं जयंती के अवसर पर गूगल डूडल के ज़रिए उन्हें याद कर रहा है. 

कौन हैं अन्ना मणि (Anna Mani Biography In Hindi) 

भारत की पहली मौसम वैज्ञानिक अन्ना मणि (Anna Mani Birth Date) का जन्म 23 अगस्त 1918 को केरल के पीरुमेट में हुआ था.इनकी शोक की बात करें तो 1939 में प्रेसीडेंसी कॉलेज, मद्रास से भौतिकी और रसायन विज्ञान में बीएससी ऑनर्स की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और नोबेल पुरस्कार विजेता सी.वी. रमन के साथ भारतीय विज्ञान संस्थान में शोध किया.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी के.आर. रामनाथन, जो वहां एक शोधकर्ता थे वह भी अन्ना की शोध गतिविधियों से काफी प्रभावित हुए थे.बताया जाता है कि अन्ना लंदन भी पढ़ने के लिए गईं थीं जहां उन्होंने मौसम संबंधी उपकरण में विशेषज्ञता हासिल की.

1948 में भारत लौटी..

क़रीब तीन साल तक लंदन में काम करने के बाद अन्ना मणि 1948 (Anna Mani Full Biography In Hindi) में भारत लौटी यहाँ लौटकर उन्होंने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के लिए काम करना शुरू किया.जहां उन्होंने देश को अपने स्वयं के मौसम उपकरणों के डिजाइन और निर्माण में मदद की.1953 तक संभाग की प्रमुख बन गई.उनके नेतृत्व में, 100 से अधिक मौसम उपकरण डिजाइनों का उत्पादन किया गया था.

मणि बाद में भारत मौसम विज्ञान विभाग के उप महानिदेशक बनीं, और संयुक्त राष्ट्र विश्व मौसम विज्ञान संगठन में कई प्रमुख पदों पर रहीं.1987 में, उन्होंने विज्ञान में उल्लेखनीय योगदान के लिए INSA KR रामनाथन पदक जीता.

उनकी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्हें बैंगलोर में रमन अनुसंधान संस्थान के ट्रस्टी के रूप में नियुक्त किया गया था। 16 अगस्त 2001 को तिरुवनंतपुरम में उनका निधन हो गया.

ये भी पढ़ें- Unnao video Viral case:पति पत्नी के झगड़े का फ़ायदा उठा महिला के नजदीक आया था हेड कांस्टेबल वीडियो का दूसरा सच हैरान कर देगा

ये भी पढ़ें- Bed Ctet Student Protest in Bihar: बिहार में पुलिस ने किया लाठीचार्ज,शिक्षक भर्ती के लिए हो रहा था प्रदर्शन


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।