×
विज्ञापन

Up Government Job:सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे अभ्यर्थी ध्यान दें UPSSSC परीक्षा से पहले पास करना होगा PET

विज्ञापन

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा से पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी, इस परीक्षा में सफ़ल होने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे, योगी सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है..पढ़ें पूरी खबर युगान्तर प्रवाह पर..

लखनऊ:सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण है।क्योंकि योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा होने वाली परीक्षा को दो स्तरों में आयोजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। upsssc pet exam

आयोग के अधीन आने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं के लिए वही अभ्यर्थी पात्र होंगे, जो प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (प्रिलिमिनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट- पीईटी) के सफल होंगे। राज्य सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद आयोग ने परीक्षा कार्यक्रम के साथ ही पाठ्यक्रम भी तय कर संबंधित आदेश जारी किया है। सौ अंकों की इस वार्षिक परीक्षा में नौ विषयों से संबंधित प्रश्नों के साथ अभ्यर्थी की तर्क शक्ति, समझ और विवेचन क्षमता भी परखी जाएगी। समयावधि दो घंटे होगी। खास बात है कि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई माइनस मार्किंग भी होगी।

भर्ती प्रक्रिया को व्यवस्थित और गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों प्रदेश में द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली अपनाए जाने का निर्देश दिया था। उसी प्रक्रिया के तहत प्रारंभिक अर्हता परीक्षा को आयोग की परिधि में आने वाले सभी पदों पर चयन के लिए अनिवार्य किया गया है। इस परीक्षा के अंकों के आधार पर ही अभ्यर्थियों को विभिन्न पदों के लिए होने वाली मुख्य परीक्षाओं के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

कब होगी PET की परीक्षा..

उल्लेखनीय है कि योगी सरकार जल्द ही क़रीब 50 हज़ार पदों पर भर्ती निकालने वाली है।इन भर्तियों के विज्ञापन के पहले पीईटी की परीक्षा आयोजित हो सकती है।सम्भावना है कि यह परीक्षा अप्रैल मई के महीने में आयोजित हो।इस परीक्षा में 30 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।