oak public school

UPPSC PCS Topper 2021 Interview : फतेहपुर के प्रवीण ने किया पीसीएस टॉप, पिता थे नलकूप ऑपरेटर

उत्तर प्रदेश पीसीएस का फाइनल रिजल्ट बुधवार को घोषित हो गया.आयोग ने कुल 29 प्रकार के 678 पदों के सापेक्ष अंतिम रूप से कुल 627 उम्मीदवारों को सफल घोषित किया है. फतेहपुर के रहने वाले प्रवीण कुमार द्विवेदी ने प्रदेश में छठा स्थान हासिल किया है.प्रवीण ने युगान्तर प्रवाह से एक्सक्लुसिव बातचीत में क्या कुछ कहा आइए जानते हैं.

UPPSC PCS Topper 2021 Interview : फतेहपुर के प्रवीण ने किया पीसीएस टॉप, पिता थे नलकूप ऑपरेटर

Fatehpur PCS Result 2022 : उत्तर प्रदेश पीसीएस का रिजल्ट बुधवार 19 अक्टूबर को घोषित हो गया. टॉप 10 अभ्यर्थियों में दो लड़कियां आठ लड़के हैं. पहले स्थान पर प्रतापगढ़ के अतुल कुमार सिंह, दूसरे स्थान पर सौम्या मिश्रा और तीसरे स्थान पर अमनदीप चयनित हुए हैं. छठा स्थान फतेहपुर के रहने वाले प्रवीण कुमार द्विवेदी (Praveen Kumar Dwivedi Pcs)को हासिल हुआ है.

प्रवीण बहुआ विकास खण्ड के सुल्तानपुर मजरे अयाह गांव के रहने वाले हैं. प्रवीण के पिता स्व: राजेश द्विवेदी ने जो सपना देखा था, उसको बेटे ने साकार कर दिखाया. बता दें कि प्रवीण के पिता राजेश द्विवेदी नलकूप आपरेटर थे, जिनकी मृत्यु साल 2018 में हो गई थी, माता बीनू द्विवेदी गृहणी हैं, बड़े भाई नवीन सरकारी बाबू हैं, छोटा भाई विपुल औऱ बहन पलक शिक्षारत हैं. चाचा राकेश द्विवेदी शिक्षामित्र हैं. UPPSC PCS Topper 2021 Interview

प्रवीण ने युगान्तर प्रवाह से एक्सक्लुसिव बातचीत करते हुए क्या कुछ कहा आइए जानते हैं.

सवाल- सफलता का श्रेय किसे देना चाहेंगे.

Read More: UP Board Result 2024 Kab Aayega: यूपी बोर्ड रिजल्ट कब आएगा ? कैसे चेक करें 10 वीं 12वीं परीक्षा परिणाम

जवाब-प्रवीण ने बताया कि सफलता के पीछे उनके स्व: पिताजी का पूरा श्रेय है. पिता जी ने मेरी पढ़ाई के लिए काफ़ी संघर्ष किया था, उनका सपना था कि मैं अधिकारी बनूँ, दुर्भाग्य से 2018 में पिता जी की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई थी.

Read More: Fatehpur Local News: फतेहपुर में खंडित की गईं मंदिर की प्रतिमाएं ! तनाव बढ़ता देख पहुंची पुलिस

सवाल- पढ़ाई कहाँ से पूरी की.

Read More: Fatehpur News: जब निषादराज के लिए करुणा निधान बन उठ गए सहस्त्र हांथ ! विलख रहे पिता के नेत्र से निकल रही थी अविरल धारा

जवाब- प्रवीण ने बताया कि इंटरमीडिएट की पढ़ाई फतेहपुर के सरस्वती विद्या मंदिर से की है, इसके बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीएससी किया.औऱ फिर वहीं से पीसीएस की तैयारी शुरु कर दी थी.चौथे प्रयास में सफलता मिली है.

सवाल- सिविल सेवा में जाने की प्रेरणा कहां से मिली.

जवाब- प्रवीण बताते हैं कि इसके केंद्र में मेरे पिताजी रहें हैं, लेकिन मैं भी जब समाज में ख़ासकर ग्रामीण इलाकों में जहां से मैं आता हूँ वहां शिक्षा औऱ स्वास्थ्य की हालत देखता था तो अंदर से बदलाव करने की चेष्टा होती थी.तभी मैंने सिविल सेवा का रास्ता चुना. 

सवाल- अब तो आप अच्छी पोस्ट पर चयनित हो रहें हैं, एसडीएम बन रहे हैं क्या प्राथमिकताएं होंगीं.

जवाब- प्रवीण कहते हैं कि पहली प्राथमिकता समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुँचें. स्वास्थ्य औऱ शिक्षा के क्षेत्र में सुधार.(UPPSC PCS Topper 2021 Interview)

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर Fatehpur Success Story: फतेहपुर की शिक्षामित्र का बेटा आशीष बाजपेयी IIT के लिए चयनित ! गणित में मिले 99 वें नंबर
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) की शिक्षामित्र संगीता बाजपेयी और रिटायर्ड फौजी देवानंद बाजपेयी का बेटा आशीष बाजपेयी...
Recruitment In Uidai : यूआईडीएआई ने निकाली इन पदों पर भर्तियां ! आवेदन की प्रक्रिया होगी ऑफ़लाइन
Fatehpur News: फतेहपुर में शादी से पहले दुल्हन ने किया इनकार ! दोनों पक्षों में मचा हड़कंप
Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल

Follow Us