×
विज्ञापन

Surya Grahan 2020:इसी महीने पड़ने जा रहा है सूर्य ग्रहण..जानें सूतक काल सहित कुछ अहम जानकारियां..!

विज्ञापन

चंद्रग्रहण के बाद अब इसी महीने सूर्य ग्रहण पड़ने जा रहा है।इस सूर्य ग्रहण का असर भारत में भी रहेगा।जिसके चलते सूतक काल भी लगेगा..पढ़े युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट।

डेस्क:जून महीने में पड़ चुके चंद्रग्रहण के बाद सूर्यग्रहण की भी बारी है।यह सूर्यग्रहण 21 जून को पड़ेगा।पहले हो चुके चंद्रग्रहण का असर भारत में नहीं पड़ा जिसके चलते तब सूतक काल भी नहीं था और सीधे तौर पर ग्रहण ने प्रभावित भी नहीं किया था।लेक़िन 21 जून को पड़ने जा रहे सूर्यग्रहण का असर भारत में पड़ेगा जिसके चलते यहां सूतक काल भी लगेगा।

ये भी पढ़े-पाँच जून चन्द्रग्रहण:इन राशियों पर पड़ेगा ग्रहण का बुरा असर..रहें सावधान..!

21 जून को सूर्य ग्रहण सुबह 9 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर 3 बजकर 4 मिनट तक रहेगा। दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर ग्रहण अपने चरम प्रभाव में होगा। जबकि सूतक ग्रहण के एक दिन पहले यानी 20 जून को रात 9 बजकर 15 मिनट से ही शुरू हो जाएगा जो ग्रहण समाप्ति तक प्रभावी रहेगा। इस दौरान शुभ कार्यों को न करें।

ये भी पढ़े-बिना मास्क पहने घर से निकलने की सोच रहें हों तो सावधान हो जाएं..पुलिस ये कर रही है..!

21 जून को सूर्य ग्रहण मिथुन राशि में लगेगा। इस राशि में सूर्य बुध और राहु के साथ युति करेगा। मिथुन राशि के जातकों पर ग्रहण अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस दौरान मिथुन राशि के जातकों को संभलकर रहना होगा। ग्रहण के दौरान ग्रह पर ही रहें और सूर्य देव की उपासना करें। इससे आपके ऊपर ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ेगा। 


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।