×
विज्ञापन

Surya Grahan 2020:इस समय से लग जाएगा सूतक काल..गर्भवती महिलाओं को करना होगा ये काम..!

विज्ञापन

21 जून को सूर्य ग्रहण होगा।यह ग्रहण क़रीब 6 घण्टे लंबा होगा..सूतक काल 20 जून की रात से शुरू से हो जाएगा..पढ़े युगान्तर प्रवाह की एक रिपोर्ट..

डेस्क:साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को होने जा रहा है।यह ग्रहण क़रीब 6 घण्टे लम्बा होगा।पूर्ण सूर्य ग्रहण होने से लोगों को अधिक सावधानियां बरतनी होगी।वैज्ञानिक और आध्यात्मिक दोनों रूप से ग्रहण का प्रभाव मनुष्य के जीवन में पड़ता है।

ये भी पढ़े-Surya Grahan 2020:ख़तरनाक साबित होगा इस बार का ग्रहण..क्योंकि नक्षत्र ही ऐसा है..!

21 जून को सुबह 9:15 बजे ग्रहण शुरू हो जाएगा और 12:10 बजे दोपहर में पूर्ण ग्रहण दिखेगा। इस दौरान कुछ देर के लिए हल्क अंधेरा सा छा जाएगा। इसके बाद 03:04 बजे ग्रहण समाप्त होगा। यानी यह ग्रहण करीब 6 घंटे लंबा होगा। लंबे ग्रहण की वजह से पूरी दुनिया में इसकी चर्चा हो रही है।

ये भी पढ़े-Surya Grahan 2020:इन राशियों के लिए बुरा साबित हो सकता है 21 जून को पड़ने जा रहा सूर्यग्रहण..!

पूर्ण ग्रहण से पहले सूतक काल लगता है।सूतक काल ग्रहण पड़ने के 12 घण्टे पहले से शुरू हो जाता और ग्रहण के 12 घण्टे बाद तक रहता है।इस दौरान शुभ कार्य करने की मनाही रहती है और मंदिरो और पूजा घरों के पट बन्द कर दिये जाते हैं।21 जून यानी कल रविवार को पड़ने वाले ग्रहण का सूतक काल आज रात यानी शनिवार  09:15 से शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़े-Surya Grahan 2020:इसी महीने पड़ने जा रहा है सूर्य ग्रहण..जानें सूतक काल सहित कुछ अहम जानकारियां..!

भारतीय मान्यताओं के अनुसार, ग्रणह शुरू होने से लेकर ग्रहण समाप्त होने तक यानी ग्रहणकाल (21 जून को 09:15AM से 03:04PM तक) में गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

माना जाता है कि ग्रहण के दौरान महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। हालांकि मन में किसी प्रकार का भय या चिंता नहीं रखनी चाहिए। ग्रहण वाले दिन को भी आम दिनों की तरह एक सामान्य दिन मानना चाहिए।


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।