oak public school

Dhanteras औऱ Diwali 2022 की डेट को लेकर संशय जानें क्या कहते हैं जानकार

दीपावली पर पांच दिनों तक चलने वाले दीपोत्सव की शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है. लेकिन इस साल धनतेरस, दिवाली की तारीख़ को लेकर बड़ा संशय बना हुआ है.आइए जानते हैं क्या कहते हैं जानकार. Dhanteras 2022 Kab Hai Diwali 2022 Date

Dhanteras औऱ Diwali 2022 की डेट को लेकर संशय जानें क्या कहते हैं जानकार
Dhanteras औऱ Diwali 2022 की डेट

Dhanteras Diwali 2022 : दीपावली पर्व को लेकर लोगों की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. दीवाली पर पांच दिनों तक त्योहार की धूम रहती है. अलग अलग पांच दिन अलग अलग त्योहार मनाए जाते हैं इन पांच दिनों को दीपोत्सव कहा जाता है. इसकी शुरुआत दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस के दिन से हो जाती है. लेकिन इस बार धनतेरस की तिथि को लेकर बड़ा संशय बना हुआ है. क्योंकि धनतेरस ( Dhanteras 2022 Kab Hai ) के अगले दिन ही दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा.

धनतेरस दीवाली किस तारीख़ को मनाएं..

इस बार 24 अक्टूबर और 25 अक्टूबर दोनों दिन ही अमावस्या तिथि पड़ रही है.दीपावली अमावस्या को मनाई जाती है लेकिन 25 अक्टूबर को अमावस्या तिथि प्रदोष काल से पहले ही समाप्त हो रही है. वहीं 24 अक्टूबर को प्रदोष काल में अमावस्या तिथि होगी. उस दिन निशित काल में भी अमावस्या तिथि रहेगी. इसलिए 24 अक्टूबर को ही पूरे देश में दीवाली मनाई जाएगी. 

धनतेरस का पर्व 22 अक्टूबर को ही मनाया जाएगा. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि धनतेरस का पर्व भी दिवाली की तरह सायंकालीन औऱ रात्रिकालीन पर्व है. त्रयोदशी तिथि 22 अक्टूबर को शाम 4:19 मिनिट से प्रारंभ होकर अगले दिन 23 अक्टूबर को शाम 4:50 मिनिट पर समाप्त होगी. उसके बाद चौदस तिथि प्रारंभ हो जाएगी. शाम को त्रयोदशी तिथि होने से धनतेरस का पर्व 22 अक्टूबर को ही मनाया जाएगा.

Read More: Sculptor Arun Yogiraj News: मूर्तिकार अरुण योगिराज बोले ! एक पल के लिये लगा बदल गयी मूर्ति, कहा मैं बहुत भाग्यशाली हूँ, बंदर वाला बताया किस्सा

25 अक्टूबर, मंगलवार को अमावस्या शाम 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी. इस लिए इस धनतेरस 22 अक्टूबर को औऱ दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी.

Read More: जय अम्बे गौरी आरती लिखित में: Jay Ambe Gauri Arati Likhit Me अंबे माता जी की आरती

धनतेरस पर होती है जमकर खरीददारी..

Read More: Premanand Maharaj ji: भक्त ने सवाल किया महाराज मृत्यु भोज करना चाहिए या नहीं ! प्रेमानन्द महाराज जी ने बताई ये बात

धनतेरस पर लोग जमकर खरीददारी करते हैं, बाजारों में अच्छी खासी रौनक रहती है, लोग सोना, चांदी, वाहन, नए कपड़े, बर्तन आदि की शॉपिंग करते हैं. इस दिन दीवाली पर पूजा के लिए लोग गणेश लक्ष्मी जी की मूर्ति भी खरीदते हैं.

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बांदा (Banda) और फतेहपुर (Fatehpur) की सीमा में बने यमुना (Yamuna) नदी के पुल से...
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पूर्व सपा विधायक का बेटा BJP में शामिल ! वजह ये बताई जा रही है
Etawah Loksabha Chunav 2024: इटावा में भाजपा प्रत्याशी राम शंकर कठेरिया की पत्नी मृदुला ने भरा निर्दलीय नामांकन
Fatehpur Latest News: फतेहपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत ! चार दिन बाद थी शादी
Fatehpur Loksabha Chunav 2024: साध्वी की हैट्रिक रोकने के लिए कौन बनेगा शोएब अख्तर, राजनीतिक बिसात का क्या कहता है गणित?
Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जयंती कब हैं? इस बार बन रहा है अद्भुद संयोग, जानिए राम नवमी से क्या है संबंध

Follow Us