×
विज्ञापन

Chawal Ki Kheer Banane Ki Vidhi : इस बार शरद पूर्णिमा पर इस विधि से बनाएं खीर, सब कहेंगें वाह..!

विज्ञापन

शरद पूर्णिमा पर खीर बनाने की मान्यता है, रात्रि में खीर बनाकर उसे खुले आसमान के नीचे रखा जाता है, औऱ फिर अगले दिन लोग उसे खाते हैं, ऐसी मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की रात अमृत की बूंद गिरती है. तो आइए जानते हैं कि चावल की खीर बनाने की असली विधि. Chawal ki Kheer kaise banati hai

Chawal kheer recipe Sharad Purnima 2022 : भारतीय व्यंजन में खीर एक प्रमुख डिश है, खीर कई प्रकार की बनती हैं, लेक़िन चावल की खीर का अपना महत्व है, चावल की खीर सबसे ज्यादा चर्चित औऱ पसंद की जाने वाली रेसिपी है. शरद पूर्णिमा पर अधिकांश घरों में चावल की खीर बनाई जाती है. आइए जानते हैं किस विधि से चावल की खीर बनाई जाती है.

विज्ञापन
विज्ञापन

चावल की खीर बनाने की विधि...

चावल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को धो कर 20 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिए.

एक पतेली में दूध डाल कर इसे गर्म होने रखिए. अब 3 से 4 छोटे चम्मच गरम दूध अलग से ले कर उसमे केशर के धागे मिला दीजिए ताकि केसर का रंग दूध में आ जाए. Sharad Purnima Chawal Ki Kheer Banane Ki Vidhi

दूध में जब उबाल आ जाए तब उसने भीगे हुए चावल डालिए और इसे चम्मच से चलाइए.इसके उबलने पर गैस की आंच धीमी कर दीजिए.खीर को 1 से 2 मिनिट के अंतराल में चम्मच से पतेली के तले तक चलाते रहिए ताकि खीर जले नहीं.कुछ देर बाद चावल को चेक कीजिए.

चावल के पकने पर उसमें शक्कर, किशमिश, बादाम और केसर वाला दूध डालिए.अब इसे 15 से 20 मिनट तक और पकाइए.अब आप देखेंगे कि किशमिश और बादाम मुलायम हो गए है. और खीर भी थोड़ी गाढ़ी हो गई है. सभी मेवा ( ड्राई फ्रूट्स ) बारीक काटकर ही डालें. Kheer banane ki vidhi

खीर को बनने में लगभग 50 मिनट तक का समय लग जाता है.अब गैस बंद कर दीजिए और इसमें इलायची डालकर मिला दीजिए.अब खीर बनकर तैयार है.खीर को एक प्याले में निकाल कर सर्व कीजिए.आप इसे ठंडा कर के भी खा सकते हैं.

Note- एक लीटर दूध की खीर बनाने के लिए 50 ग्राम चावल, 100 ग्राम शक्कर, 4-5 इलायची, 10-15 किशमिश, 10 ग्राम चिरौंची, 5 पीस पिस्ता , 5 पीस बादाम, 8-10 केशर के धागे.

आप इसी अनुपात में खीर को ज्यादा लोगों के लिए बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Sharad Purnima Ma Laxmi Puja 2022 : कब है शरद पूर्णिमा औऱ क्यों करना चाहिए इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा

ये भी पढ़ें- Sharad Purnima 2021 Kab Hai:शरद पूर्णिमा कब है उस रात क्यों रखी जाती है खुले आसमान के नीचे खीर

ये भी पढ़ें- Raksha Bandhan Special Gulab Jamun: रक्षाबंधन को बनाएं ख़ास इस विधि से बनाएं स्पेशल गुलाब जामुन


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।