lord vishnu

अध्यात्म 

Jaya Ekadashi (2024) Kab Hai: कब है जया एकादशी ! शुभ मुहूर्त के साथ जानिए जया एकादशी की व्रत कथा का महत्व

Jaya Ekadashi (2024) Kab Hai: कब है जया एकादशी ! शुभ मुहूर्त के साथ जानिए जया एकादशी की व्रत कथा का महत्व हिन्दू धर्म के अनुसार साल में कई एकादशी पड़ती है, हाल ही में षटतिला एकादशी पड़ी थी. अब 20 फरवरी मंगलवार को जया एकादशी (Jaya Ekadashi) का व्रत रखा जाएगा. एकादशी का व्रत भगवान श्री हरि (Lord Vishnu) को समर्पित है. विधिवत पूजन व व्रत कथा करने से जातक के सभी दुख दूर हो जाते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है. इसके साथ ही मोक्ष की प्राप्ति (Attainment Of Salvation) भी होती है.
Read More...
अध्यात्म 

Shattila Ekadashi 2024 Kab Hai: जानिए कब है 'षटतिला एकादशी' ! क्या है इस एकादशी का पौराणिक महत्व

Shattila Ekadashi 2024 Kab Hai: जानिए कब है 'षटतिला एकादशी' ! क्या है इस एकादशी का पौराणिक महत्व हमारे हिन्दू धर्म में कई एकादशी पड़ती हैं. एकादशी के दिन भगवान श्री हरि (Lord Vishnu) की उपासना (Worship) की जाती है. एकादशी व्रत विधि विधान से करने से विष्णु भगवान जातकों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. फरवरी मास शुरू हो चुका है. इस माह की पहली एकादशी 6 फरवरी को पड़ेगी. इस एकादशी को षटतिला एकादशी (Shattila Ekadashi) कहा जाता है.
Read More...
अध्यात्म 

Adhik Maas 2023 : भगवान श्री हरि को प्रिय है ये Purushottam Mass ! जानिए इसके पीछे का पौराणिक महत्व और Malmas की विशेषता

Adhik Maas 2023 : भगवान श्री हरि को प्रिय है ये Purushottam Mass ! जानिए इसके पीछे का पौराणिक महत्व और Malmas की विशेषता AdhikMass 2023: अधिकमास को मलमास (Malmas) और पुरुषोत्तम मास (Purushottam Mass) भी कहा जाता है.अधिकमास भगवान श्री हरि को प्रिय है.पौराणिक मान्यताओं के अनुसार प्रचलित कथाएं भी अधिकमास को लेकर समाहित हैं.इस वर्ष अधिकमास की शुरुआत सावन के बीच से ही हो रही है.यह मास 18 जुलाई से शुरू होकर 16 अगस्त को समाप्त हो जाएंगे.
Read More...