Winters Headache Precautions: सर्दियों में सिर दर्द से रहते परेशान ! अपनाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

सर्दियों में सिर दर्द क्यों होता है?

सर्दियों (Winters) में अक्सर सिर दर्द (Headache) की समस्या लोगों में देखी जाती है. यही नहीं सिर दर्द की वजह से कुछ अच्छा नहीं लगता. फिर लोग सिर दर्द की दवाएं खाने (Take Medicines) लगते हैं. लेकिन आप यदि दवा खा रहे हैं तो कुछ घरेलु नुस्ख़े भी हैं जिनको आजमाने के बाद सिर दर्द से राहत (Relief) पायी जा सकती है.

Winters Headache Precautions: सर्दियों में सिर दर्द से रहते परेशान ! अपनाएं ये नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत
सर्दियों में सिर दर्द से परेशान, फोटो साभार सोशल मीडिया

सर्दियों में सिर दर्द होता है अपनाए ये नुस्खे

अक्सर भागदौड़ भरी लाइफ में इंसान इतना व्यस्त हो गया है कि वह अपने शरीर की ओर ध्यान भी नहीं रख पा रहा. सर्दियों में खास तौर पर ज्यादातर लोगों में सिर दर्द (Headache) की समस्याएं भी देखी जाती है जो काफी तकलीफदेह साबित होती है. जब सिर का दर्द होता है तो ना ही किसी कार्य में मन लगता है और ना ही किसी से बात करने का, ऐसे में सर दर्द दूर करने के लिए या तो लोग दवा का सहारा लेते हैं या फिर चिकित्सक के पास पहुंचते हैं लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे (Home Remedies) भी है जिनसे सिर दर्द (Headache) में जल्द ही राहत (Relief) पाया जा सकता है.

चाय और कॉफी असरदार

सर दर्द के लिए अदरक वाली चाय (Tea) और कॉफी (Coffee) असरदार बताई गई है दरअसल इसमें कैफीन की मात्रा पाई जाती है जो स्ट्रेस (Stress) कम करने के लिए काफी सहायक सिद्ध होती है. आप चाय और कॉफी का सेवन कर सकते हैं जिससे आपका स्ट्रेस भी कम होगा और सर दर्द में भी आराम मिलेगा. ग्रीन टी ले सकते हैं इसमें भी कई तरह के मिश्रण होते हैं जो सिर दर्द को रिलैक्स करते हैं.

योग बहुत जरूरी, तेल मालिश करें

वैसे तो सभी चीजों के लिए व्यायाम करना आवश्यक है, सिर दर्द के लिए आपको योग (Yoga) करना चाहिए. खास तौर पर गर्दन और कंधे से जुड़ी हुई एक्सरसाइज को करना चाहिए जिससे सिर के दर्द में काफी लाभ मिलेगा. दूसरा कुछ देर आंख बंद करके मेडिटेशन भी करें ध्यान करें. जिससे आपका तनाव (Stress) कम होगा इससे भी दर्द में राहत मिलेगी. तीसरा नुस्खा घर पर ही आप तेल मालिश कर सकते हैं सर्दी का समय है तो आप सरसों के तेल या लौंग तेल को हल्का सा गर्म कर ले और सर पर मालिश करें जिससे सिर की मांसपेशियों को काफी आराम मिलेगा.

नींद जरूर पूरी करें, अदरक के रस का करें सेवन

इसके साथ ही आपको आराम भी करना चाहिए यानी कोशिश करनी चाहिए कि आपको नींद समय पर आए. सोना (Sleep) बहुत जरूरी है वो 7 से 8 घण्टे की नींद तो होनी ही चाहिए. वही अदरक (Ginjer) का पानी या उसका रस कह सकते हैं इसका सेवन करें बहुत जल्दी राहत मिलेगा. इसे पानी में उबालकर शहद के साथ सेवन करें इससे भी काफी लाभ मिलता है. चेरी का जूस (Cheery Juice) सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ये गुण सिरदर्द की तीव्रता और अवधि को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसका सेवन भी राहत का काम करता है.

Read More: Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग Fatehpur News Today Video: फतेहपुर में ग़जब हो गया ! 400 केवी ट्रांसमिशन टॉवर पर चढ़े पति-पत्नी, वजह जानकार रह जाएंगे दंग
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है. पति-पत्नी के एक झगड़ा हुआ...
Budget 2024 In Hindi: आम बजट में इनकम टैक्स में क्या हुआ बदलाव ! क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा
Fatehpur Police Transfer: फतेहपुर में ताबड़तोड तबादले ! तहसीलदार पहुंचे किशनपुर, सावन आया कोतवाली
UP Shiksha Mitra News: फतेहपुर में शिक्षामित्रों का होगा कैंडल मार्च ! भावभीनी श्रद्धांजलि के साथ दिखेगा समर्पण भाव
Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत

Follow Us