Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत

Cardiac Arrest Symptoms

बीते दिनों कार्डियक अरेस्ट (Cardiac Arrest) की वजह से टीवी जगत के जाने माने 59 वर्षीय एक्टर ऋतुराज सिंह की मौत हो गयी थी कार्डियक अरेस्ट दिल से जुड़ी एक ऐसी गम्भीर बीमारी (Serious Disease) है जिसमें हमारा दिल एकाएक धड़कना बन्द कर देता है. ऐसे में इस स्थिति में यदि मरीज को इमरजेंसी में सीपीआर न मिला तो परिणाम बेहद गंभीर हो सकते है.

Cardiac Arrest Treatment: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
कार्डिएक अरेस्ट, image credit original source

समय पर इलाज न मिले तो जा सकती है जान

कार्डियेक अरेस्ट (Cardiac Arrest) की वजह से ही एक्टर ऋतुराज की मौत हो गयी थी वह महज 59 साल के थे उनकी मौत के बाद अब मेडिकल जगत में कार्डियक अरेस्ट बीमारी को लेकर चर्चा तेज हो गयी है इस सिचवेशन मे दिल काम करना बंद कर देता है जिससे शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन सहित खून नहीं पहुंचता है ये बीमारी बेहद ही खतरनाक है क्योंकि ये अचानक होता है और समय पर इलाज न मिला तो मरीज की जान भी जा सकती है.

cardiac_arrest_symptoms_take_cpr
कार्डिएक अरेस्ट, image credit original source

कार्डियक अरेस्ट है जानलेवा

कार्डियक अरेस्ट का दिल की लंबी बीमारी से कोई संबंध नही है क्योंकि ये एकाएक होता है, जिससे दिल खून को पम्प करना बंद कर देता है. जिसके पश्चात दिल के अंदर वेन्ट्रीकुलर फ्राईब्रिलेशन को उत्पन्न होने लगता है जिससे हार्ट बीट रुक जाती है इसके अटैक करते ही चन्द मिनटों के अंदर ही व्यक्ति की मौत हो जाती है इसी कारण अभिनेता ऋतुराज सिंह की मौत हुई है.

क्या होते है लक्षण?

कार्डियक अरेस्ट ह्रदय की दूसरी बीमारियों से बिल्कुल अलग है ये एकदम से होता है यही कारण है कि इसके कुछ भी लक्षण नजर नही आते है लेकिन जिन्हें भी दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी है तो ऐसे व्यक्तियों में इसका खतरा सबसे ज्यादा रहता है फिर भी कार्डियक अरेस्ट आने से पूर्व सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द, थकान, चक्कर आना या आंखों के आगे अंधेरा छा जाना इस तरह के लक्षण होते है.

इस स्थिति में क्या करें?

यदि किसी भी व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट आया है तो एमरजेंसी में उसे CPR देने की आवश्यकता होती है इससे यदि हार्ट बीट रुक रही है तो वह सुचारू रूप से काम करना शुरू कर देगी यदि इससे भी काम नही बन रहा है डॉक्टरों द्वारा उसे इलेक्ट्रिक शॉक्ड देकर भी रुकी हुई धड़कनो को पुनः शुरू किया जा सकता है.

Read More: World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव

रोकथाम और बचाव

इसके लिए सबसे पहले अपनी दिनचर्या में बदलाव करें समय पर हेल्दी डाइट लें और ये जरूर ध्यान दें कि आप क्या और कितना खा रहे है एक बात का जरूर ध्यान रखे कि जितनी भूख हो उससे कुछ कम ही खाये. प्रॉसेस्ड पैक्ड फूड्स लेने से पूरी तरह से परहेज करें जंक फूड को कहे बाय-बाय फल और सब्जियों का सेवन करें रोज सुबह एक्सरसाइज जरूर करें साथ हो सके तो साल में एक बार फुल बॉडी चेकअप जरूर करवाये.

Read More: Healthy Hair Tips: गर्मियों में बालों की करें ऐसे देखभाल ! स्वस्थ बाल बनाए रखने के लिए लगाएं बालों में तेल

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us