Skin Care Tips: अपनी त्वचा का रखेंगे ध्यान तो हमेशा दिखेंगे आकर्षक, ऐसे अपनाएं ये टिप्स

Water Tips In Hindi: वर्तमान समय में लड़का हो या लड़की सभी को खूबसूरत दिखना काफी पसंद होता है, एक समय था जब लड़कियां ब्यूटी पार्लर जाकर घण्टों सजती सवरती थीं, लेकिन अब लड़के भी लड़कियों से पीछे नहीं है, लड़के भी खुद को सुंदर और हैंडसम दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. ऐसे में बाजारों में कई तरह के महंगे प्रोडक्ट हो जैसे क्रीम,लोशन और दवाइयां भी उपलब्ध है, जो कहीं ना कहीं कम समय में जल्दी गोरा करने का दावा करती है. लेकिन कहीं ना कहीं इनका साइड इफेक्ट भी देखा जाता है जो भविष्य में काफी नुक

Skin Care Tips: अपनी त्वचा का रखेंगे ध्यान तो हमेशा दिखेंगे आकर्षक, ऐसे अपनाएं ये टिप्स
त्वचा केयर , फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • स्किन को रखें दुरुस्त, इन नुस्खों के जरिए रखें त्वचा का ख्याल
  • पानी खूब पिएं, हमेशा रहेंगे एनर्जेटिक दिखेंगे आकर्षक
  • हरी सब्जियों व विटामिन युक्त पदार्थो का करें प्रयोग,स्मोकिंग और जंक फूड से करे तौबा

Take care of your skin With Water: सुंदर दिखने की चाह में लोग हमेशा लगे रहते हैं, न जाने सुंदर दिखने के लिए कई बार लोग बाजारों के प्रोडक्ट्स से अपनी त्वचा खराब कर लेते हैं. इसलिए आप इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर अपनी त्वचा को सुरक्षित और सुंदर बना सकते हैं.

पानी है रामबाण इलाज (Water Health Tips In Hindi)

जिस तरह से स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर में कई तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. साथ ही प्राकृतिक रूप से चेहरे पर चमक भी आती है. इसीलिए डॉक्टर भी यह राय देते हैं कि दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीते रहना चाहिए. ज्यादा पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड भी बना रहता है. इसलिए त्वचा को साफ और सुंदर बनाना है तो आज ही से अधिक मात्रा में पानी पीना शुरू कर दें।

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थो को करें बाय-बाय

Read More: Healthy Hair Tips: गर्मियों में बालों की करें ऐसे देखभाल ! स्वस्थ बाल बनाए रखने के लिए लगाएं बालों में तेल

जिस तरह से ज्यादा मेकअप करने से चेहरा साफ दिखाई देता है ठीक उसी तरह से यदि अच्छा खान-पान करते है तो आप अंदर से भी उतने ही स्वस्थ रहेंगे, इसलिए हो सके तो अपने जीवन से प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ (दाल, चीनी, दूध, ब्रेड, कुकीज और आलू चिप्स) बेहद हानिकारक है कहते है कि, सारी बीमारिया पेट की खराबी से ही पैदा होती है. इसलिए जितना हो सके उन खाद्य सामग्रियों का सेवन करें जो आसानी से पच सकें. जितना हो सके हरी सब्जियां फल और ड्राई फ्रूट्स खाये जो शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अच्छा हो.

Read More: Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव

हरी सब्जियो और विटामिन युक्त पदार्थो का करें प्रयोग

Read More: Dehydration or Diarrhea: घरेलू उपायों से पाएं समस्या का समाधान, जाने कब करें डॉक्टर से संपर्क

एक उम्र के पड़ाव पर पहुंच कर शरीर के कई ओर्गेंस काम करना कम कर देते है, और इसका सीधा असर हमारे चेहरे पर दिखाई देता है. ऐसे खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करने की आवश्यकता होती है. इसलिए जितना हो सके लहसुन, शकरकंद, एवोकाडो, बादाम का दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक जरूर शामिल करे, ये सभी चीजें कोलेजन (ये एक ऐसा पदार्थ होता है, जिसकी कमी के चलते हमारी हड्डियां कमजोर पड़ने लगती है और त्वचा भी ढीली होने लगती है) बढ़ाने का काम करती है.

चेहरा धोने से पहले रखे इस बात का ध्यान

दिन में जितनी बार हो सके उतनी बार सादे पानी से मुंह को धोते रहे जिससे कि दिनभर चेहरे पर चिपकने वाली धूल और कणों को आसानी से हटाया जा सके, यही नही बहुत से लोग ऐसे भी है, जो अपने मुँह को गर्म पानी से धोने की सलाह देते है, लेकिन आप ऐसा बिल्कुल भी न करें, क्योंकि ऐसा करने से आप के चेहरे से प्राकृतिक तेल निकल जाता है, जिसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान लगने लगती है. वही ठंडा या नॉर्मल पानी से मुंह धोने से चेहरे का तेल बाहर नहीं निकलता है जिस वजह से चेहरा चमकदार दिखाई देता है.

स्मोकिंग और जंक फूड से करें तौबा

धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है, धूम्रपान करने से शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं, धूम्रपान लोगों को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी अस्वस्थ करता है. अधिक धूम्रपान करने से आंखों के नीचे कालापन और होंठ भी काले होते हैं जिस वजह से लोग उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फील्ड वर्क करने के दौरान या शौकिया जंक फूड का अधिक सेवन करते हैं, यह भी हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक है, जो धीरे-धीरे हमारे शरीर को अंदर से खोखला और बाहर से त्वचा को बेहद खराब करता है.

आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को यदि आप अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो इसका परिणाम आपको 15 दिनों के अंदर ही दिखने लगेगा, यदि आप अपनी डाइट को बदलते हैं तो आपकी त्वचा तो अच्छी होगी साथ ही आपका शरीर भी स्वस्थ और तंदुरुस्त बना रहेगा.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Somnath jyotirlinga Story: ज्योर्लिगप्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर की अद्भुत महिमा है. कई बार आक्रमण करके...
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा

Follow Us