Coffee-Tea Benefits And Side Effects: कॉफी और चाय पीने के है अलग-अलग फायदे व नुकसान ! जानकर हैरान रह जाएंगे आप

भारत में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो चाय या कॉफी (Tea Or Coffee) का शौकीन ना हो कुछ लोग तो ऐसे होते हैं कि उनके सुबह की शुरुआत चाय और कॉफी के बिना होती ही नहीं है जबकि शाम की थकान को दूर भगाने के लिए भी लोग चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि चाय पीने से लोग काले हो जाते हैं तो कुछ का कहना है कि कॉफी पीना एक नशा है. इनके सेवन के क्या फायदे व नुकसान हैं. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल के जरिए आप सभी के मन में उठ रहे सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे, जो शायद आपके लिए काफी मददगार भी साबित हो सकते हैं.

Coffee-Tea Benefits And Side Effects: कॉफी और चाय पीने के है अलग-अलग फायदे व नुकसान ! जानकर हैरान रह जाएंगे आप
काफी-चाय पीने के फायदे व नुकसान, फोटो साभार सोशल मीडिया

कहाँ से आई चाय

सबसे पहले जान लेते हैं कि, चाय की शुरुआत कैसे हुई? अधिकांश लोगों का ऐसा मानना है कि, चाय की उत्पत्ति (Origin Tea) भारत देश में हुई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ऐसा बताया जाता है कि, आज से करीब 2700 ईसापूर्व चीनी शासन शेन मूंग बगीचे में बैठ कर गर्म पानी पी रहे थे. तभी एक पेड़ की पत्ती उस पानी में जा गिरी जिससे उसका रंग बदला और महक भी उठी राजा ने चखा तो इसका स्वाद उन्हें बेहद पसंद आया इस तरह से चाय का आविष्कार

हुआ और आज यह चाय पूरे विश्व में पी जाती है. इसी तरह से कॉफी (Coffee) के लिए कहते है कि कॉफी अफ्रीका, वियतनाम, इंडोनेशिया और अमेरिका जैसे देशों में प्राचीन काल से ही लोग पसंद करते थे.

चाय या कॉफी में कैफीन की मात्रा

आज हम आपको बताएंगे कि चाय या कॉफी इन दोनों में से आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद क्या है अगर बात की जाए कैफीन की तो चाय के मुकाबले कॉफी में निकोटिन और कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन चाय में कैफीन और निकोटिन की मात्रा बेहद कम हो जाती है क्योकि इसे हम छानकर पीते है.

रिसर्च के मुताबिक कैफीन हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. मूलतया ये केमिकल कई तरह की ड्रिंक्स व पेय पदार्थों में पाया जाता है, अब बात करते है कि आप चाय का सेवन कर रहे है या काफी का किसी भी मनुष्य के लिए 400 ग्राम कैफीन पर्याप्त है. लेकिन अगर इससे ज्यादा का सेवन करते है तो ये आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

Read More: Watermelon Adulteration: क्या आप भी खा रहे हैं इंजेक्टेड तरबूज? ऐसे पहचानें

वजन भी तेजी से घटेगा, एंटीऑक्सीडेंट्स का काम

एक्सपर्ट की माने तो कैफीन में काफी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. जो फैट बढ़ाती है, इसलिए यदि आप अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान है तो आप जरूर कॉफी का सेवन करें जो बढ़ा हुआ वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है. चाय और कॉफी दोनो एक तरह के एंटीऑक्सीडेंटस होते है जो शरीर में होने वाले कई नुकसानों से हमें बचाने के साथ-साथ शरीर में फैलने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए हमे सक्षम बनाता है. 

Read More: Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव

दांतों का होता है बुरा हाल

रिसर्च के मुताबिक कॉफी के मुकाबले चाय हमारे दांतों पर काफी बुरा असर डालती है यह हमारे दांतों को कमजोर करने के साथ-साथ दातों की सफेद परतों को पीला भी कर देती है जिस वजह से मुंह से बदबू भी आने लगती है, वही एक्सपर्ट की माने तो चाय कॉफी से बेहतर है क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा बेहद कम होती है यदि आप इन दोनों को ज्यादा देर तक पकाते हैं तो इससे एंटीऑक्सीडेंट प्रभावित होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक है.

Read More: Mumps Disease Outbreak News: बच्चों में पाई जाने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक ! समय रहते नहीं करवाया इलाज तो बढ़ सकती है मुश्किलें

अब फैसला आपका है चाय या कॉफी दोनों ही आपकी पसंद पर निर्भर करता है लेकिन फिर भी यदि आप इन दोनों का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो यह बेहद नुकसानदायक है यदि आप दिन भर में काफी एक से दो कप या फिर चाय भी इसी मात्रा में लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए ठीक है लेकिन इससे ज्यादा बेहद हनिकारक है. 

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PuVV NL) ने बीते 28 जून को कई जिलों में कार्यरत 17 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर...
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप
Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

Follow Us