oak public school

Bleeding Gums: ब्रश करने के दौरान निकलता है मुँह से खून ! तुरंत ही डेंटिस्ट को जाकर दिखाएं

अमूमन जब हम ब्रश करते हुए अपने दांतों को साफ (Clean Teeth) करते है. तो अपनी आंखों को बंद कर लेते है, लेकिन कभी कभी हमारे दांतो से मंजन के साथ खून निकलने लगता है. ऐसे में दांतो से निलकने वाले खून (Bleeding Teeth) को देखकर घबराने की आवश्यता नही है, बल्कि तुरन्त ही डेंटिस्ट को दिखाए (Consult Doctor). हाँ यदि आपने इसे नजरअंदाज किया तो बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

Bleeding Gums: ब्रश करने के दौरान निकलता है मुँह से खून ! तुरंत ही डेंटिस्ट को जाकर दिखाएं
ब्रश करते वक्त मुंह से खून, image credit original source

ब्रश करते समय आता है खून, तो दिखाएं डॉक्टर को

ब्रश करना हमारे जीवन का हिस्सा है लोग सुबह उठकर लोग सबसे पहला काम ब्रश करते है. तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो दिन में दो से तीन बार भी ब्रश करते हैं, लेकिन कभी-कभी ब्रश करते समय दांतो से खून निकलने लगता है. ऐसे में दाँतो से निकलने वाले खून को देखकर इग्नोर करने के बजाए तुरन्त ही अपने डेंटिस्ट से कंसर्ट करें क्योकि ये लक्षण भविष्य की होने वाली बड़ी बीमारियों के संकेत है एक्सपर्ट की माने तो दांत साफ कर केवल कुल्ला करने से मुँह ही नही बल्कि पूरे शरीर की सफाई होती है. यदि लगातार आपके दांतों और मसूड़ों से खून का रिसाव हो रहा है तो आप इसे डॉक्टर को जरूर दिखाए.

Bleeding_gums_consult_a_doctor
मसूड़ों से खून, image credit original source

क्यों आता है मसूड़ो और दांतों से खून?

पहले तो ये समझने की जरूरत है कि हमारे दांतो व मसूड़ो से खून क्यो निकलता है. इस पूरे मामले में अमेरिका के डेंटिस्ट का कहना है कि, अमूमन मसूड़ो में सूजन होने की वजह से ब्रश करते समय मुंह से खून आने लगता है यह एक बड़ी बीमारी का लक्षण है जिसे पेरियोडोंटल डीजीज कहा जाता है. इस बीमारी में दांतो और मसूड़ो के चारो तरफ इंफैक्शन हो जाता है चारो तरफ दांतो और मसूड़ो के ऊपर एक मोटी परत जमने लगती है इसी वजह से हमारे मुँह से खून निकलने लगता है.

मसूड़ो के आसपास जमा होती है गंदगी

दांतो के खून निकलने के कई कारण हो सकते है लेकिन बैक्टरिया और प्लक के प्रति ज्यादा सेंसेटिव होता है इसके साथ ही स्मोकिंग या जेनेटिक डायबटीज(मधुमेह) जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है. यही नही अगर किसी तरह का एस्टरॉयड मेडिसिन या ओरल कॉन्‍ट्रासेप्टिव्‍स का सेवन कर रहे है या फिर कैंसर या किसी भी तरह की ड्रग युक्त थेरैपी चल रही है तो ऐसे में दिक्कतें काफी बढ़ सकती है महिलाओं में प्यूबर्टी प्रेगनेंसी मेनोपॉज व मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान देखने को मिलता है.

इस तरह से कर सकते है बचाव

यदि आप को दांतों व मसूड़ो से निकलने वाले खून और भविष्य में होने वाली बड़ी बीमारियों से बचना है तो आज से ही दिन में दो से तीन बार ब्रश जरूर करें. सबसे आवश्यक अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखे अपने डेंटिस्ट के पास जाकर मिलते रहे जितना हो सके स्मोकिंग और च्विंगम से बचे. इतना करने से आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलेगा.

Read More: Lips Care Tips In Hindi: सर्दियों में फटने लगते हैं होंठ ! इन घरेलू नुस्खों का करें प्रयोग, होंठ बनेंगे मुलायम और सुंदर

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

UP Board Result 2024 Intermediate Topper: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा टॉपर ! फतेहपुर को मिला तीसरा स्थान UP Board Result 2024 Intermediate Topper: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा टॉपर ! फतेहपुर को मिला तीसरा स्थान
उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board) साल 2024 का इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है. सीतापुर (Sitapur) के शुभम...
UP Board Result 2024 High School Topper: यूपी बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा में ये रहे टॉपर ! फतेहपुर में इन्होंने मारी बाजी
Fatehpur Local News: मौत बांट रहे हैं फतेहपुर के नर्सिंग होम ! धृतराष्ट्र बना स्वास्थ्य विभाग
Fatehpur UP News: फतेहपुर में पकड़ा गया अंतर्जनपदीय टप्पेबाज गैंग ! काली बुलेरो से ज्वैलरी शॉप को करते थे टार्गेट
Fatehpur News: जब निषादराज के लिए करुणा निधान बन उठ गए सहस्त्र हांथ ! विलख रहे पिता के नेत्र से निकल रही थी अविरल धारा
Google Pixel 8 A Smartphone: गूगल पिक्सल लवर्स के लिए खुशखबरी ! अगले महीने फीचर्स से भरपूर, लॉन्च हो सकता है यह नया स्मार्टफोन
Upsc Vishal Dubey Success Story: हवलदार पिता का सपना पूरा कर बेटा बनेगा आईपीएस अफसर

Follow Us