फतेहपुर:बैंकों की CSP शाखाओं में भृष्टाचार चरम पर..गरीबों के खातों से पैसे उड़ा रहे संचालक..मुख्य शाखा पहुंच खाताधारकों ने किया हंगामा..लाखों का गमन.!

गाँव गाँव और कस्बों तक अधिक से अधिक लोगों को बैकिंग सुविधा उपलब्ध हो सके इसके लिए केंद्र सरकार ने ग्राहक सेवा केंद्रों की स्थापना की..लेक़िन इन केंद्रों को संचालित करने वाले संचालको ने अच्छी खासी लूट मचा रखी है..ताज़ा मामला पीएनबी के एक ग्राहक सेवा केंद्र का है..पढ़े पूरे मामले पर युगान्तर प्रवाह की एक्सक्लुसिव रिपोर्ट।

फतेहपुर:बैंकों की CSP शाखाओं में भृष्टाचार चरम पर..गरीबों के खातों से पैसे उड़ा रहे संचालक..मुख्य शाखा पहुंच खाताधारकों ने किया हंगामा..लाखों का गमन.!
फ़ोटो युगान्तर प्रवाह

फतेहपुर:बैंकिंग से जुड़े ग्राहकों की सुविधा के लिए गाँवो और कस्बों में खुले ग्राहक सेवा केंद्रों (सीएसपी) की स्थापना सरकार ने इस उद्देश्य के साथ की थी इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोग बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ सकें।लेक़िन अब उन्ही केंद्रों में भृष्टाचार चरम पर पहुंच चुका है।बीते कुछ सालों में अलग अलग जगहों से कई ऐसे मामले प्रकाश में आए हैं जिनमें संचालको द्वारा बड़े पैमाने पर फ्राड करके लोगों के खातों से लाखों रुपए चपत कर दिए गए।

ये भी पढ़े-फतेहपुर:कलक्टरगंज की बेशकीमती ज़मीन की हुई खरीद के मामले में आया नया मोड़..क्या विधायक को बदनाम करने की रची जा रही है साज़िश.!

ऐसा ही एक ताज़ा मामला फतेहपुर के हुसैनगंज थाना क्षेत्र के हाजीपुर गंग गाँव मे खुले पंजाब नेशनल बैंक के एक ग्राहक सेवा केंद्र का है जहाँ के खाताधारकों ने सीएसपी संचालक के ऊपर आरोप लगाते हुए यह बताया कि उनके खातों से संचालक द्वारा रुपए निकाल लिए गए हैं।

क्या है पूरा मामला..?

Read More: Moradabad Crime In Hindi: प्रेमिका के परिजनों ने प्रेमी को अगवा कर पहनाई जूतों की माला और किया घिनौना काम ! वीडियो वायरल होने पर पुलिस ने लिया एक्शन

मंगलवार को करीब आधा सैकड़ा लोग शहर के पत्थरकटा चौराहे के निकट स्थित पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा में पहुंच हंगामा करने लगे।हंगामा कर रहे ग्रामीणों का आरोप था कि उनके खातों से सीएसपी संचालक द्वारा पैसे निकाल लिए गए हैं।बैंक में हंगामा कर रहे पीड़ित ग्रामीणों ने बताया कि वह हुसैनगंज थाना क्षेत्र के हाजीपुर गंग गाँव मे खुले पंजाब नेशनल बैंक(PNB) के ग्राहक सेवा केंद्र के खाता धारक हैं।और उन सबके खातों से ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक रविशंकर ने पैसा निकालकर अपने खाते और कुछ दूसरे खातों में ट्रांसफर कर लिया है।

Read More: Badaun Crime In Hindi: झाड़-फूंक कराने आयी महिला का अश्लील वीडियो बनाकर मौलवी ने किया रेप ! पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

ये भी पढ़े-फतेहपुर:खाना खाकर घर की छत पर लेटा था नलकूप आपरेटर..हमलावरों ने रेत दिया गला..खून से लथपथ मिले बिस्तर.!

Read More: Salman Khan News: सलमान खान के घर के बाहर शूटरों ने झोंके 3 राउंड फायर ! हमले का क्या था मकसद, घर की बढ़ाई गई सुरक्षा

युगान्तर प्रवाह से बातचीत करते हुए एक पीड़ित खाताधारक के बेटे रामबाबू ने बताया कि उसकी माँ के चालू खाते से क़रीब 18 हज़ार रुपए और 20 हज़ार रुपए जो उसकी मां ने फिक्स डिपॉजिट के तौर पर जमा कराए थे वह अब खातों से उड़ चुका है।रामबाबू ने बताया कि जब इस मामले में सीएसपी संचालक रविशंकर से बात की गई तो उसने बताया कि अब आपका पैसा कंहा चला गया इसकी जानकारी उसको नहीं है।इतना ही नही रामबाबू की पत्नी के खाते में पड़ा हुआ क़रीब 1200 रुपए भी उड़ चुके हैं।रामबाबू ने आगे बताया कि इसकी जानकारी जब उसने मुख्य शाखा के प्रबन्धक से ली तो वह पहले तो कुछ भी बताने से कतराते रहे फिर उन्होंने बताया कि जो पहले उनकी मां के खाते से पैसा कटा है वह रविशंकर के खाते में ट्रांसफर हुआ है।वही रविशंकर जो उस ग्राहक सेवा केंद्र का संचालक है।

ये भी पढ़े-फतेहपुर:विहिप बजरंग दल द्वारा गरीबों की बस्ती में किया गया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन..बिन माँ के ग़रीब बच्चे की मदद के लिए आगे आया बजरंग दल.!

ग्रामीणों के साथ मुख्य शाखा में आए हाजीपुर गंग ग्राम सभा के प्रधान प्रतिनिधि रामकृष्ण तिवारी उर्फ़ राजू तिवारी ने बताया कि हमारे गाँव मे पंजाब नेशनल बैंक का एक ग्राहक सेवा केंद्र खुला हुआ है जिसके संचालक उसी गाँव के रहने वाले रविशंकर हैं।प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि उस ग्राहक सेवा केंद्र के क़रीब 40 खाता धारकों ने उनके पास आकर यह बताया कि उनके खातों से रुपए निकल गए हैं और इसकी जानकारी जब केंद्र के संचालक से ली जा रही है तो वह कुछ भी बताने से इंकार कर रहा है।बस इसी के चलते सब लोग हमको लेकर आज मुख्य शाखा में आए हैं।
प्रधान प्रतिनिधि तिवारी ने आगे कहा कि जब इस मामले में आज मुख्य शाखा के प्रबन्धक से शिकायत की तो उन्होंने पहले तो यह कहा की-'यह तो मोदी जी की है पॉलिसी है कुछ न कुछ तो झेलना पड़ेगा हम इसमें क्या कर सकते हैं।'

ये भी पढ़े-फतेहपुर:तंगहाली में जीते हुए जिंदगी की जंग हार गया एक और शिक्षामित्र..न बेटी का ब्याह कर सका और न ही अपनी बीमारी का इलाज.!

इस पूरे मामले पर युगान्तरप्रवाह से बातचीत करते हुए मुख्य शाखा प्रबंधक एम एम आलम ने बताया कि ग्राहक सेवा केंद्र के फ्रेंचाइजी रविशंकर के खिलाफ खाता धारकों ने पैसे निकालने की शिकायत की है।जिसके बाद पूरे मामले की जांच कराई जा रही है।यदि संचालक की संलिप्तता इसमें पाई जाती है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाकर रिकवरी करवाई जाएगी।

क्या हैं ग्राहक सेवा केंद्र..

केंद्र सरकार ने अधिक से अधिक लोगों को बैंकिंग सुविधा से जोड़ने और उनकी सुविधाओं के लिए गाँव ,गाँव और छोटे कस्बों में ग्राहक सेवा केंद्रों(CSP) की स्थापना कराई और इन केंद्रों का संचालन करने लिए कमीशन बेसेज पर एक संचालक की नियुक्ति की।मतलब उस केंद्र में खुलने वाले खातों और रुपयों की जमा निकासी पर संचालक को बैंक की तरफ़ से कमीशन के रूप में पारिश्रमिक मिलेगा।
ग्राहक सेवा केंद्रों में खाते खुलना,पैसों की जमा निकासी जैसे सारे काम बैंकिंग साइट से कनेक्ट बायोमेट्रिक मशीन द्वारा होते हैं।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू.. Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में रहने वाले एक फूफा ने अपनी बांदा (Banda) वाली भतीजी से कड़ा...
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप
Fatehpur News: फतेहपुर की मोहिनी ने तोड़ दिया दम ! दो घंटे बिना इलाज के डॉक्टरों ने रोका, फिर किया रैफर
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पिछड़े गांव का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट ! किसान पिता के छलके आंसू
Pradeep Mishra Radha Rani Controversy: राधा रानी टिप्पणी पर फंसे कथावाचक प्रदीप मिश्रा ! Premanand Maharaj ने दिया करारा जवाब
NEET 2024 NTA Supreme Court Judgment In Hindi: नीट परीक्षा 2024 के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय ! अब बदल जाएगी मेरिट लिस्ट
Fatehpur News: फतेहपुर में नलकूप पर सो रहे किसान की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत ! पास में पड़ीं थीं बोतले, शरीर नीला था

Follow Us