2000 Note Update News: अभी तक आपने नही बदले 2000 के गुलाबी नोट तो घबराइए मत RBI ने जारी किए नए निर्देश

देश में हो रही नोटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर 2016 को एक ऐतिहासिक फैसला लिया गया था,जिसके तहत 500 और 1000 के नोटों को चलन से बंद कर दिया गया, एक बार फिर सरकार की ओर से नोटबंदी को लेकर एक और फैसला लिया गया, जिसके तहत 2000 के नोटों को भी चलन से वापस लेने का ऐलान कर दिया गया, आज आखिरी तारीख थी. वहीं अब आरबीआई द्वारा एक नया अपडेट जारी किया गया है जिसके तहत अब 7 अक्टूबर 2023 तक 2000 के नोटों को बैंकों में जमा कराया जा सकता है. इस फैसले के बाद देशवासियों क

2000 Note Update News: अभी तक आपने नही बदले 2000 के गुलाबी नोट तो घबराइए मत RBI ने जारी किए नए निर्देश
2000 नोट पर अपडेट, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • 2 हज़ार रुपये के नोटों को बैंकों में जमा करने की बढ़ाई गई तिथि
  • आरबीआई ने जारी किया अपडेट, अब 7 अक्टूबर तक जमा कर सकते है नोट
  • पहले 30 सितम्बर थी आखिरी डेट, अब आया नया अपडेट

Big update regarding Rs 2000 note date extended : भारतीय रिजर्व बैंक ने महीने के आखिरी दिन एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि अभी तक जो भी लोग 2000 के नोट को बैंकों में बदलवा नहीं सके हैं, ऐसे में उन्हें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अब इसकी अंतिम तारीख को बढ़ाकर 7 अक्टूबर कर दिया गया है. यानी ग्राहकों को कुछ हद तक राहत जरूर मिली है.

2 हज़ार के नोट को लेकर 7 अक्टूबर हुई तारीख़

भारतीय रिजर्व बैंक ने महीने के आखिरी दिन एक बड़ा फैसला सुनाया है , अभी तक जो भी लोग 2000 के नोट को किसी कारणवश बदलवा नहीं सके हैं, ऐसे में उन्हें तनाव लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब इसकी अंतिम तारीख को बढ़ाकर 7 अक्टूबर कर दिया गया है. आपको बता दे कि इससे पहले इसकी तारीख 30 सितंबर तय की गई थी इसके हिसाब से आज इसका आखिरी दिन था लेकिन आरबीआई ने देशवासियों को सहूलियत देने के उद्देश्य से इस तिथि को 7 दिन और बढ़ा दिया है.

लीगल टेंडर बने रहेंगे 2000 के नोट

Read More: Gold-Silver Price Today: जानिए सोना-चांदी के आज का भाव ! सोना लेने से पहले मूल्य की जांच कर लें अवश्य

अब आप सभी के मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिरकार लीगल टेंडर कौन सी बला है? तो आपको बता दें कि विमुद्रीकरण एक आर्थिक गतिविधि है, जिसके अंतर्गत सरकार पुरानी मुद्रा को वापस कर देती है और नई मुद्रा को चालू करती है जब काला धन बढ़ जाता है और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बन जाता है, तो इसे दूर करने के लिए इस विधि का प्रयोग किया जाता है. रिजर्व बैंक के मुताबिक 2000 रुपए के नोट लीगल टेंडर रहेंगे यदि किसी के पास 2000 के नोट रह जाते हैं तो उसे घबराने की कोई भी आवश्यकता नहीं है ऐसे में वह व्यक्ति अपनी नजदीकी बैंक या रिजर्व बैंक शाखा में जाकर अपने नोटों को बड़े ही आसानी से बदलवा सकता है.

डेडलाइन यानी 7 अक्टूबर के बाद क्या होगा

आरबीआई की ओर से कहा गया है कि 7 अक्टूबर तक इन नोटों को बदला जा सकता है लेकिन इसके बाद भी यदि किसी के पास यह नोट रह जाते हैं तो उसे भी घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है इस पर भी रिजर्व बैंक ने राहत देने का काम किया है, आरबीआई द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक डेड लाइन के बाद रिजर्व बैंक के 19 क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर इन नोटों को आसानी से बदला जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे की एक बार मे केवल 20,000 हजार रुपये ही बदले जा सकते है.

अबतक कितने नोटों की हुई वापसी?

रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए आकड़ो के मुताबिक अभी तक बाजार में मौजूद नोटों में 96 फीसदी नोट ही वापस आये है, वहीं सितंबर महीने की शुरुआत तक 24000 करोड़ रुपये चलन में थे, तो वहीं केंद्रीय बैंक के मुताबिक 29 सितंबर तक 3.42 करोड़ रुपये के नोट वापस आ चुके हैं, अब 0.14 लाख करोड़ रुपये के नोट बाजार में बचे हुए है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज Fatehpur Sadar Asptal: मैं मना करती रही और वो हथौड़ी चलाता रहा ! डॉक्टर की करतूत बताते हुए भावुक हो गई सिस्टर इनचार्ज
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) मेडिकल कॉलेज से संबद्ध सदर अस्पताल के डॉ0 शरद (Dr Sharad) की ऐसी...
Cardiac Arrest: कार्डियक अरेस्ट आने पर नहीं मिलता है जान बचाने का मौका ! इसलिए हो जाइए सचेत
Lucknow News: दूल्हे को नहीं भा रहे थे पण्डित के मंत्र ! फिर बौखलाए दूल्हे ने पुरोहित को जमकर पीटा, फिर हुआ ये
Kanpur Crime In Hindi: एक लाख का इनामिया हिस्ट्रीशीटर अजय ठाकुर को क्राइम ब्रांच ने राजधानी दिल्ली से किया गिरफ्तार
Akhilesh Yadav News: बोले अखिलेश ! चुनाव आते ही नोटिस आने लगते हैं, सीबीआई के सामने नहीं होंगे पेश, जानिये किस मामले में भेजा गया समन?
Kanpur Crime In Hindi: लापता किशोरियों के बेर के पेड़ पर झूलते मिले शव ! परिजनों ने लगाए भट्टे ठेकेदार पर गम्भीर आरोप
Who Is Kanpati Maar Shankariya: कनपटी मार किलर जिसने 25 साल की उम्र में किए 70 कत्ल ! कोर्ट ने पांच महीने में दी फांसी, जानिए उसने मरने से पहले क्या कहा

Follow Us