Surya Grahan 2021: गुरुवार को है साल का पहला सूर्य ग्रहण 148 सालों बाद बन रहा है ऐसा योग

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण कल यानी गुरुवार दिनांक 10 जून को लग रहा है।Solar eclipse 2021 surya grahan 2021

Surya Grahan 2021: गुरुवार को है साल का पहला सूर्य ग्रहण 148 सालों बाद बन रहा है ऐसा योग
Surya grahan 2021

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण के खगोलीय घटना है जिसका वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बहुत महत्व होता है।लेकिन साथ ही साथ अध्यात्म और ज्योतिष में भी सूर्य ग्रहण की महत्वपूर्ण निभाई होती है।ख़ासकर हिन्दू सनातन धर्म में सूर्य ग्रहण का बहुत महत्व होता है। surya grahan kab hai

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण कल यानी गुरुवार दिनांक 10 जून को लग रहा है।Solar eclipse 2021 surya grahan 2021

148 वर्ष के बाद शनि जयंती के दिन साल का पहला सूर्यग्रहण पड़ रहा है। शनि जयंती के दिन 10 जून को सूर्य और शनि का अद्भुत योग बनेगा। हालांकि, इस बार लगने वाला ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा।

ऐसे में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा और न राशियों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा। ग्रहण दोपहर एक बजकर 42 मिनट से आरंभ होकर शाम 6 बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा।

ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि शनि की साढ़े साती और ढैय्या जिन राशियों पर चल रही है, उनके पास शनि देव को प्रसन्न करने का अच्छा मौका है।उनका कहना है कि इससे पहले 26 मई 1873 में यह संयोग पड़ा था।

दस जून को लगने जा रहे सूर्यग्रहण का ज़्यादा असर भारत में नहीं होगा।यह भारत के अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्से में ही दिखाई पड़ेगा।अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव अभयारण्य के पास से शाम लगभग 5:52 बजे इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा। वहीं, लद्दाख के उत्तरी हिस्से में जहां, शाम लगभग 6.15 बजे सूर्यास्त होगा, शाम लगभग 6 बजे सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा।इसके अलावा उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया के बड़े क्षेत्र में सूर्य ग्रहण को देखा जा सकेगा।

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Related Posts

Latest News

Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Somnath jyotirlinga Story: ज्योर्लिगप्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर की अद्भुत महिमा है. कई बार आक्रमण करके...
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा

Follow Us