Suryagrahan 2024: जानिए साल का पहला सूर्यग्रहण कब लगेगा ! भारत में ग्रहण दिखाई देगा या नहीं

Solor Eclipse 2024

साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण (Solar Eclipses) 8 अप्रैल को लगेगा. हमारे धर्म में सूर्य ग्रहण को अक्सर सही नहीं माना जाता है. लोगों में सूर्यग्रहण को देखने में उत्सुकता रहती है, लेकिन इसे नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए. बड़ी सावधानी (Careful) भी बरतनी चाहिए.

Suryagrahan 2024: जानिए साल का पहला सूर्यग्रहण कब लगेगा ! भारत में ग्रहण दिखाई देगा या नहीं
सूर्यग्रहण कब है? फोटो-साभार सोशल मीडिया

साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण

सूर्य के ऊपर जब राहु (Rahu) का प्रभाव बढ़ जाता है, तब सूर्यग्रहण (Solar Eclipses) लगता है. सूर्यग्रहण को वैसे तो शुभ नहीं माना जाता है. बहुत से कार्य करना वर्जित (Forbidden) भी हैं. चलिए साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण कब लगेगा, क्या विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और क्या यह सुर्यग्रहण भारत (Solar Eclipses India) में दिखेगा या नहीं यह सब आपको नीचे अपने आर्टिकल के जरिये बताएंगे.

क्यों पड़ता है सूर्यग्रहण?

सूर्यग्रहण (Solar Eclipses) की बात करें तो ऐसा बताया गया है कि जब सूर्य, चन्द्र और पृथ्वी के बीच कुछ ऐसी स्थितियां उत्तपन्न होती है. कहा जाता है चंद्रमा कुछ देर के लिए सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक जाने के लिए रोकता है जिससे अंधेरा छाने लगता है. इसे ही सूर्यग्रहण (Sun Eclipses) कहते हैं. ग्रहण को वैसे तो खगोलीय घटना (Astronomical Phenomenon) कहा जाता है. हिन्दू शास्त्रों में सूर्य ग्रहण वैसे भी शुभ (Auspicious) नहीं माना जाता है. कई कार्य ऐसे हैं जो वर्जित हैं.

जानिए सूर्यग्रहण का समय

साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण (Solar Eclipses) 8 अप्रैल को लगेगा. अब यह समझिए कि इसका असर क्या भारत में होगा कि नहीं, फिलहाल भारत में यह सूर्यग्रहण नहीं दिखाई देने वाला है. भारत के बाहर देशों में यह सूर्यग्रहण दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगेगा. जिसकी शुरुआत रात 9:12 मिनट से मध्य रात्रि 1:25 मिनट तक रहेगा. इस पूरे ग्रहण की अवधि 4 घण्टे 25 मिनट तक है. यह खग्रास सूर्य ग्रहण होगा. मीन राशि के साथ ही रेवती नक्षत्र में लगेगा.

भारत में नहीं दिखाई देगा सूर्यग्रहण

साल का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल को है, लेकिन इसका असर भारत में दिखाई नहीं देगा. यानी ग्रहण भारत में नहीं लगेगा. जिसके बाद भारत में सूतक काल का कोई महत्व ही नहीं रह गया है. यह ग्रहण पश्चिमी यूरोप पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका (अलास्का को छोड़कर), कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में दिखेगा. इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा.

Read More: Akshay Tritiya 2024: आज है अक्षय तृतीया का पावन पर्व ! दान-पुण्य और सोना खरीदने का है बड़ा महत्व

सूर्यग्रहण के दौरान कुछ खास बातें

सूर्य ग्रहण के द्वारा कई कार्य है जिन्हें वर्जित (Forbidden) माना गया है इसके साथ ही ग्रहण के दौरान सावधानी भी बरतनी चाहिए. लोगों में सूर्य ग्रहण देखने का बहुत ज्यादा मन रहता है लेकिन कभी उसे नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि यह आंखों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. दूसरा गर्भवती महिलाएं (Pregnant Womans) इस दिन किसी भी नुकीली चीज का प्रयोग ना करें जैसे चाकू, कैंची व सुई, इसके साथ ही अन्न-जल का सेवन नहीं करना चाहिए. केवल भगवान के जप और मंत्र करने चाहिए. मन्दिर के पट बंद हो, फिर जब ग्रहण की समयावधि समाप्त हो जाये तो स्नान कर घर में गंगा जल छिड़ककर कोई दूसरे कार्य शुरू करें.

Read More: Narsimha Jayanti 2024: कब है नरसिंह जयंती ! भक्त प्रह्लाद की रक्षा और राक्षस हिरण्यकश्यप के अत्याचारों का अंत करने के लिए भगवान ने धारण किया नरसिंह अवतार

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व Somnath Jyotirlinga Story: सावन स्पेशल-करिए प्रथम ज्योतिर्लिंग के दर्शन, चंद्रदेव से जुड़ा है सोमनाथ ज्योतिर्लिंग का पौराणिक महत्व
Somnath jyotirlinga Story: ज्योर्लिगप्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से गुजरात के सोमनाथ मंदिर की अद्भुत महिमा है. कई बार आक्रमण करके...
Fatehpur News: फतेहपुर में क्यों हो रही है हिंदू महापंचायत ! हजारों की संख्या में पहुंचने का अनुमान
Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा

Follow Us