×
विज्ञापन

यूपी पंचायत चुनाव:आरक्षण के नए शासनादेश के मुताबिक जारी हुआ जिला पंचायत अध्यक्ष की सीटों का आरक्षण देखें सूची.!

विज्ञापन

हाईकोर्ट के आदेश पर 2015 को आरक्षण का आधार वर्ष मानते हुए यूपी पंचायत चुनाव के लिए नया शासनादेश बुधवार देर रात जारी कर दिया गया, साथ ही राज्य स्तर पर तय होने वाले जिला पंचायत अध्यक्ष के पदों का आरक्षण आवंटन की सूची जारी कर दी गई.पढ़ें युगान्तर प्रवाह की रिपोर्ट..

लखनऊ:हाईकोर्ट के आदेश पर 2015 को आरक्षण का  आधार वर्ष मानते हुए यूपी पंचायत चुनाव के लिए नया शासनादेश बुधवार देर रात जारी कर दिया गया।साथ ही राज्य स्तर पर तय होने वाले  जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के आरक्षण आवंटन की सूची भी जारी कर दी गई।Up panchayat chunav 2021

हालांकि इस सूची में पिछले सूची की तुलना की जाए तो कुछ ख़ास बदलाव नहीं हुआ है।पिछली सूची में अनुसूचित जाति महिला, अनूसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग महिला और पिछड़ा वर्ग के लिए जो जिले आरक्षित थे, इस बार भी वही जिले आरक्षित हैं। बदलाव केवल अनारक्षित और महिला के लिए आरक्षित सीटों में हुआ है।जिसका कोई ख़ास फ़र्क चुनाव में नहीं पड़ता है।

news-details

सूची

पिछली सूची में अमेठी, कन्नौज, मऊ, कासगंज, मैनपुरी, फिरोजाबाद, सोनभद्र और हमीरपुर को महिला के लिए आरक्षित किया गया था। इस बार यह सभी जिले अनारक्षित हो गए हैं। इसी तरह सिद्धार्थनगर, आगरा, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, बलरामपुर और अलीगढ़ पहले अनारक्षित थे। अब ये महिला (मतलब किसी भी वर्ग की महिला चुनाव लड़ सकती है) के लिए आरक्षित हो गए हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।