×
विज्ञापन

Hanuman Jayanti 2021: किन राज्यों में आज मनाई जा रही हनुमान जयंती जानें.!

विज्ञापन

दक्षिण भारत के राज्यों में आज हनुमान जयंती का त्योहार मनाया जा रहा है।आइए पढ़ते हैं पूरी खबर. Hanuman jayanti Hanuman jayanthi 2021 hanuman jayanti telugu 2021

Hanuman Jayanti 2021: आज दक्षिण भारत के राज्यों में हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है।इसे हनुमान जयंती (तेलगू ) भी कहा जाता है।क्योंकि आज मनाई जा रही हनुमान जयंती तेलगू पांचाग के अनुसार कर्नाटक, तेलगांना औऱ आंध्र प्रदेश में मनाई जाती है।

उल्लेखनीय है कि हनुमान जयंती का पर्व भारत में अलग अलग समय पर देश के अलग अलग राज्यों में वहां की परंपरा के अनुसार मनाया जाता है। Hanuman jayanthi 2021 Telugu hanuman jayanti 2021 today

विज्ञापन
विज्ञापन

बता दें कि तमिलनाडु और केरल में दिसबंर और महाराष्ट्र में चैत्र की पूर्णिमा पर हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है।अधिकतर राज्यों में हनुमान जयंती अप्रैल के महीने में आती है। इस दिन हनुमान जी के साथ भगवान राम की भी पूजा की जाती है।

हनुमान जयंती पर भक्त हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। हनुमान जी को सरसों का तेल, सिंदूर और मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाया जाता है।

वैशाख मास के 10वें दिन यानी दशमी तिथि को मनाई जाती है।दशमी तिथि 4 जून की मध्य रात्रि 02:22 से शुरू हुई है और 5 जून सुबह 04.07 समाप्त होगी।Telugu Hanuman Jayanthi

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 4 June: इस राशि के जातकों का गुस्सा उन्हें मुसीबत में डाल सकता है.जाने सभी राशियों का हाल आज का राशिफ़ल।

ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2021: साल का पहला सूर्य ग्रहण जून में जान लें Date औऱ Time


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।