×
विज्ञापन

सावन विशेष: क्या आप जानतें हैं सावन के शनिवार का महत्व सभी समस्याओं का होगा समाधान बस कर लें आज के दिन यह काम

विज्ञापन

सावन के महीने का महत्व तो आप जानतें ही होंगे, इस महीने के सोमवार भी बहुत महत्वपूर्ण होतें हैं लेकिन क्या आप यह जानतें हैं सावन के शनिवार का भी बड़ा महत्व है,पढ़ें ये रिपोर्ट. Sawan shanivar sampat shanivar

Sawan Special: सावन का महीना भगवान शंकर का महीना कहा जाता है।सावन के सोमवार का भी बड़ा महत्व है।पूरे सावन भर शिव मंदिरों में पूजा दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ती है ख़ासकर सोमवार के दिन विशेष रूप से भगवान शंकर का दर्शन, पूजन औऱ उपासना श्रद्धालुओं द्वारा की जाती है। लेकिन ज्योतिष औऱ अध्यात्म के जानकार बताते हैं कि सोमवार के अलावा सावन के शनिवार का भी बहुत महत्व है।इस महीने शनि देव की पूजा औऱ उपासना करने से सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।Sawan ke shanivar ka mahatv

विज्ञापन
विज्ञापन

कहते हैं कि सावन का महीना जल तत्व का महीना होता है और इसमें वायु तत्व की कमी हो जाती है।इस वजह से मन, पाचन तंत्र और स्नायु तंत्र की समस्याएं लगातार व्यक्ति को परेशान करती रहती हैं।वायु तत्व और उसके स्वामी शनि को मजबूत करके हम स्वास्थ्य और मन की समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

क्या करें औऱ कैसे करें..

सावन के हर शनिवार को उपासना करने से व्यक्ति को अपार धन और संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है।इसी लिए सावन के हर शनिवार को संपत शनिवार भी कहते हैं।कहा जाता है कि अगर शनि के लिए केवल सावन में उपासना की जाए तो वर्ष भर शनि की उपासना की जरूरत नहीं पड़ती है।शनिवार को सायंकाल पीपल के वृक्ष के निकट जाएं वहां पर एक सरसों के तेल का बड़ा सा दीपक जलाएं,पहले शिव जी के मंत्रों का जाप करें,फिर शनिदेव के मंत्रों का जाप करें,इसके बाद किसी निर्धन व्यक्ति को भोजन कराएं या भोजन करने के लिए धन दें,शिव जी और शनिदेव से कृपा करने की प्रार्थना करें।

इसके साथ ही शनिवार की शाम को नीम की लकड़ी पर काले तिल से "ॐ शं शनैश्चराय स्वाहा" मंत्र बोलते हुए 108 बार आहुति देकर हवन करें। हवन के बाद काली चीज़ों का दान करें।

ये भी पढ़ें- सावन विशेष:भगवान शिव की इन तीन राशियों पर होती है विशेष कृपा..!

ये भी पढ़ें- सावन विशेष:इस पवित्र माह में ऐसा करने से बचना चाहिए..!


युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।