oak public school

Petrol Diesel Price : ख़ुशख़बरी ! कच्चे तेल की कीमतों में प्रति बैरल भारी गिरावट, क्या होता है बैरल

भारत में जल्द ही पेट्रोल डीजल ( Petrol Diesel Price Today ) की कीमतों में कमी होनी चाहिए. क्योंकि अंतर्रराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों ( Kachche Tel Ki Kimat ) में रिकार्ड गिरावट दर्ज की गई है. प्रति बैरल कच्चे तेल (Crude Oil Price per barrel ) की क़ीमत गिरकर 92 डॉलर हो गई है.अनुमान है कि अभी आगे भी गिरावट जारी रहेगी.

Petrol Diesel Price : ख़ुशख़बरी ! कच्चे तेल की कीमतों में प्रति बैरल भारी गिरावट, क्या होता है बैरल
सांकेतिक फ़ोटो

Petrol Diesel Price Latest News: भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतें आने वाले दिनों में कम से कम तीन रुपए प्रति लीटर तक कम हो सकती हैं. क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल ( Crude Oil Rate ) की कीमतों में रिकार्ड कमी दर्ज की जा रही है.पिछले 7 महीनों में रेट सबसे कम हैं. बता दें कि फरवरी में कच्चे तेल की कीमतें 90 डॉलर प्रति बैरल ( Per barrel kachcha tel ) था. लेकिन जून आते आते इसकी क़ीमतें बढ़कर 124 तक पहुँच गईं थीं.

इंटरनेशल मार्केट में क्रूड की कीमतें जून में 125 डॉलर प्रति बैरल ( kachche tel ki kemat kitni ) के करीब थीं, जो सितंबर के पहले हफ्ते में 92 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गईं.इस हिसाब से क्रूड करीब 26% कमजोर हो चुका है. चीन और यूरोप के कई देशों की अर्थव्‍यवस्‍थाएं दबाव में हैं.ऐसे में आगे भी क्रूड की डिमांड कमजोर रह सकती है.

क्या होता है बैरल..

पेट्रोल डीजल की ख़बर के साथ ही आपने बैरल का नाम सुना होगा.जैसे प्रति बैरल कच्चे तेल की कीमत इतनी है. ऊपर ही ख़बर में बताया गया है कि-'अब कच्चे तेल की कीमतें 92 डॉलर प्रति बैरल हो गईं हैं'. बहुत से लोगों के मन में सवाल होगा कि ये बैरल क्या होता है. ( Barell kya hota hai ) दरअसल बैरल माप की इकाई होती है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की माप के लिए बैरल यूनिट का ही इस्तेमाल किया जाता है.एक बैरल बराबर 159 लीटर कच्चा तेल होता है.

Read More: Aadhaar Card Free Update Deadline In Hindi: आधार को इस तारीख़ तक फ्री में कर सकते हैं अपडेट, नहीं हो सकता है बड़ा जोख़िम 

उल्लेखनीय है कि 22 मई को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की थी. पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए घटा दिया गया.तब से लेकर अब तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में न कोई कटौती हुई है और न ही दाम बढ़ाए गए हैं.

Read More: Rules Change From 1 April 2024: एक अप्रैल से क्या-क्या होने जा रहे बदलाव ! FASTAG से लेकर CREDIT CARD, EPFO जानें बहुत कुछ

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश
स्मार्ट फोन (Smartphone) बनाने वाली चीनी कंपनी रियलमी ने दो और फोन Realme Narzo 70 5G और Realme Narzo 70x...
World Malariya Day 2024: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व मलेरिया दिवस ! क्या हैं इस जानलेवा बीमारी के लक्षण और बचाव
Banda Crime In Hindi: फतेहपुर बांदा सीमा पर बने पुल से महिला समेत दो बच्चे यमुना में कूदे ! तीनों की दर्दनाक मौत
Fatehpur UP News: फतेहपुर में जयमाल के समय पहुंचे प्रेमी ने काटा हंगामा ! भरी महफ़िल में घंटो चला बवाल
Fatehpur News Today: फतेहपुर के पूर्व सपा विधायक का बेटा BJP में शामिल ! वजह ये बताई जा रही है
Etawah Loksabha Chunav 2024: इटावा में भाजपा प्रत्याशी राम शंकर कठेरिया की पत्नी मृदुला ने भरा निर्दलीय नामांकन
Fatehpur Latest News: फतेहपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत ! चार दिन बाद थी शादी

Follow Us