oak public school

Makar Sankranti 2023 Sanan Dan Shubh Muhurat : इस साल मकर संक्रांति पर स्नान दान का शुभ मुहूर्त क्या है

Makar Sankranti 2023 Sanan Dan Shubh Muhurat मकर संक्रांति का पर्व 2023 में 15 जनवरी को पड़ रहा है, इस दिन स्नान करके दान देने की मान्यता है. स्नान दान का शुभ मुहूर्त क्या है आइए जानते हैं.

Makar Sankranti 2023 Sanan Dan Shubh Muhurat : इस साल मकर संक्रांति पर स्नान दान का शुभ मुहूर्त क्या है
Makar Sankranti 2023 Sanan Dan Shubh Muhurat

Makar Sankranti 2023 Sanan Dan Shubh Muhurat : मकर संक्रांति इस साल 15 जनवरी को मनाई जाएगी.भारत के अलग-अलग राज्यों में मकर संक्रांति को विभिन्न नामों से जाना जाता है.इस त्योहार को गुजरात में उत्तरायण, पूर्वी उत्तर प्रदेश में खिचड़ी और दक्षिण भारत में इस दिन को पोंगल के रूप में मनाया जाता है.मकर संक्रांति का पर्व सूर्य के राशि परिवर्तन के मौके पर मनाया जाता है. इस दिन सूर्यदेव धनु राशि से निकलकर मकर में प्रवेश कर जाते हैं.सूर्य का मकर राशि में प्रवेश करना मकर संक्रांति कहलाता है.

मकर संक्रांति पर स्नान दान का शुभ मुहूर्त..

मकर संक्रांति पर स्नान दान का बड़ा महत्व बताया गया है, यदि ये शुभ मुहूर्त पर हो इसका महत्व और बढ़ जाता है. आचार्य गोविंद शास्त्री के अनुसार मकर संक्रांति उदया तिथि में 15 जनवरी को मनाना ठीक रहेगा. इस दिन वैसे तो 7 बजकर 15 मिनट से लेकर शाम 5 बजकर 46 मिनट तक पुण्यकाल रहेगा इस बीच में स्नान दान आदि किया जा सकता है. लेकिन इसी बीच महापुण्य काल भी है जो सुबह 7 बजकर 15 मिनट से 8:59 तक रहेगा.

मकर संक्रांति की मान्यता..

Read More: Aaj ka Rashifal In Hindi: इस राशि के जातक की आज कीमती वस्तु खो सकती है ! जानिए सभी राशियों का Kal Ka Rashifal

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन देवी गंगा भगवान विष्णु के अंगूठे से निकलकर भागीरथ के पीछे-पीछे कपिल मुनि के आश्रम से होकर सागर में जा मिली थीं. यहां उन्होंने भागीरथ के पूर्वज महाराज सगर के 60 हजार पुत्रों को मोक्ष प्राप्ति का वरदान दिया था. इसलिए बंगाल के गंगासागर में कपिल मुनि के आश्रम पर एक विशाल मेला भी लगता है.

Read More: Aaj Ka Rashifal In Hindi: आज का राशिफल मकर राशि के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालेगा ! तुला को होगी धन वर्षा, जानिए Kal Ka Rashifal

Tags:

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Latest News: फतेहपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत ! चार दिन बाद थी शादी Fatehpur Latest News: फतेहपुर में संदिग्ध परिस्थितियों में युवती की मौत ! चार दिन बाद थी शादी
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में शादी के चार दिन पहले युवती की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो...
Fatehpur Loksabha Chunav 2024: साध्वी की हैट्रिक रोकने के लिए कौन बनेगा शोएब अख्तर, राजनीतिक बिसात का क्या कहता है गणित?
Hanuman Jayanti 2024 Kab Hai: हनुमान जयंती कब हैं? इस बार बन रहा है अद्भुद संयोग, जानिए राम नवमी से क्या है संबंध
Political Kavita: आने वाले हैं शिकारी मेरे गांव में Lyrics In Hindi ! Aane Wale Hai Shikari Mere Ganv Me
Fatehpur News: मजदूर के घर जन्मी सफलता ! आंक्षा ने बदली पेशानी की रेखाएं
Fatehpur News Today: फतेहपुर में करंट की चपेट में आने से दो मजदूरों की मौत, चार घायल, FCI गोदाम में पड़ रही थी स्लैब
UP Board Result 2024 Intermediate Topper: यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में सीतापुर के शुभम वर्मा टॉपर ! फतेहपुर को मिला तीसरा स्थान

Follow Us