Kids Chocolates Disadvantages: कहीं आप का बच्चा भोजन को छोड़ चॉकलेट तो नहीं खा रहा, हो जाएं सावधान

Kids Chocolates Disadvantages: चॉकलेट वैसे तो बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंद होती है. खासकर बच्चों को चॉकलेट ज्यादा पसंद आती है. हर कोई भी बच्चों को खाने के लिए चॉकलेट प्रिफर करता है. हालांकि चॉकलेट के कुछ फायदे भी है लेकिन ज्यादा खाने से इसके नुकसान भी ज्यादा निकल आते हैं. छोटी उम्र के बच्चों को चॉकलेट देने से बचना चाहिए. बच्चे तो बच्चे हैं ज्यादा सेवन कर लेने से एसिडिटी और पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है.

Kids Chocolates Disadvantages: कहीं आप का बच्चा भोजन को छोड़ चॉकलेट तो नहीं खा रहा, हो जाएं सावधान
बच्चों को चॉकलेट्स से रखें दूर, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • चॉकलेट्स बच्चों के लिए बेहद हानिकारक, सेवन से बचें
  • चॉकलेट्स में कैफीन की मात्रा होती है ज्यादा, एसिडिटी और पेट दर्द की हो सकती है शिकायत
  • कोलेस्ट्राल और मोटापा भी बढ़ता है, नींद पर असर

Keep children away from chocolates : बच्चों को सही पौष्टिक आहार दिया जा रहा है या नहीं यह जिम्मेदारी गार्जियंस की होती है. बच्चा कभी रूठ जाए तो उसे मनाने के लिए पेरेंट्स उसे चॉकलेट देते है. थोड़ी देर में बच्चा खुश हो जाता है. एक बार ठीक है लेकिन बार-बार चॉकलेट देना मतलब बच्चे की सेहत से खिलवाड़ करना है.यदि आपका बच्चा चॉकलेट की जिद्द कर रहा है तो सावधान हो जाएं. चॉकलेट्स पर रोक लगाएं. क्योंकि इससे आपके बच्चे की सेहत खराब हो सकती है. 

चॉकलेट्स के आगे बच्चे को भोजन लगता खराब, गम्भीर बात

चॉकलेट्स एनर्जी सोर्स होता है.आपका बच्चा ठीक से भोजन नहीं करता है और चॉकलेट का काफी सेवन कर रहा है. इसका मतलब यह कि उसका पेट चॉकलेट से भर रहा है जिस कारण उसे भोजन अच्छा नहीं लगता. बच्चों की इस आदत को आप सभी पेरेंट्स को छुड़वाना होगा. अन्यथा इसके आगे गम्भीर परिणाम आ सकते है. 

दांतों के लिए नुकसान

Read More: Heat Wave In Summer: यदि आप भी गर्मी में हो रहे है 'लू' का शिकार ! हो जाइए सावधान, अपनाए एक्सपर्ट के ये टिप्स

चॉकलेट से बनी हर चीज़ टेस्टी लगती है. इसका स्वाद कुछ अलग हटकर होता है. स्वाद के चक्कर में काफी शरीर के प्रति लापरवाह हो जाते हैं. ज्यादा चॉकलेट दांतों के लिए नुकसान है. इससे दांतों में कैविटी हो सकती है. बच्चों के दांत जरूर साफ करवाना चाहिए. कुछ माता-पिता बच्चों को कुल्ला नहीं कराते ऐसे ही चॉकलेट या अन्य कुछ भी खिला देते है तो यह दांतो के लिए ठीक नहीं है. 

Read More: Watermelon Adulteration: क्या आप भी खा रहे हैं इंजेक्टेड तरबूज? ऐसे पहचानें

एसिडिटी, पेट दर्द और नींद पर असर

Read More: Mumps Disease Outbreak News: बच्चों में पाई जाने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक ! समय रहते नहीं करवाया इलाज तो बढ़ सकती है मुश्किलें

चॉकलेट में कैफीन (caffeine) की मात्रा ज्‍यादा होती है. इससे छोटे बच्चों को नींद की समस्‍या हो सकती है, बच्चा रात के दौरान परेशान हो सकते हैं. रात के समय छोटे बच्‍चों को चॉकलेट देने से बचना चाहिए. ज्यादा चॉकलेट के सेवन से एसिडिटी,सीने में जलन और पेट दर्द भी शुरू हो सकता है इसलिए सचेत रहें. आगे चलकर डायबिटीज भी हो सकती है. मोटापे और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. 

चॉकलेट मे कुछ हानिकारक तत्व भी

चॉकलेट में लेड और कैडमियम जैसे हानिकारक तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता है.इसलिए चॉकलेट अधिक खाना बच्चों के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसके साथ ही चॉकलेट में मौजूद कैफीन और शक्कर बच्चों को नुकसान पहुंचता है. चॉकलेट के अधिक खाने से हाई बीपी, डायबिटीज, किडनी फेल, मोटापा और दिमाग से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में युमना (Yamuna) नहाने गए 6 लड़के अचानक नदी में डूब गए. ग्रामीणों...
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक
Fatehpur Malwan Accident: फतेहपुर में खड़े ट्रक से टकराई डीसीएम ! एक की मौत कई घायल, गैस कटर से काट कर निकालती पुलिस
Fatehpur News Today: फतेहपुर के फूफा ने भतीजी से रचा ली शादी ! पत्नी ने ऐसा पीटा फूफा से निकल गया फू..
UP Fatehpur News: फतेहपुर में गंगा स्नान करने गए तीन युवक डूबे ! दो की हो गई मौ'त, परिजनों में मचा ह'ड़कंप

Follow Us