Kashmiri Kahwa Benefits In Hindi: 'कश्मीरी कहवा' चाय के हैं अनगिनत करिश्माई फायदे ! G-20 Summit में मेहमानों ने चखा इसका स्वाद, जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे शुरू

Kashmiri Kahwa Benefits: सुबह की शुरुआत चाय से न हो तो लगता है कि कुछ किया ही नहीं. अब कई तरह की चाय बाजार में आ गयी हैं. इनमें से एक पेय पदार्थ कश्मीरी कहवा है. जिसे चाय कहें तो गलत नहीं होगा. इसके सेवन से कुछ दिनो में ही शरीर में करिश्माई फायदे सामने आते हैं. खास तौर पर कश्मीरी कहवा का प्रयोग ठंड के मौसम में ज्यादा किया जाता है. हाल ही में हुए नई दिल्ली में जी-20 सम्मेलन में विदेशी मेहमानों को डिनर के दौरान पेय पदार्थ के रूप में कश्मीरी कहवा भी दिया गया था. यह कई मसालों से मिलकर बनती है.

Kashmiri Kahwa Benefits In Hindi: 'कश्मीरी कहवा' चाय के हैं अनगिनत करिश्माई फायदे ! G-20 Summit में मेहमानों ने चखा इसका स्वाद, जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे शुरू
कश्मीरी कहवा चाय के क्या हैं लाभ : फोटो साभार गूगल

हाईलाइट्स

  • कश्मीरी कहवा को दिनचर्या में करें शामिल, देखिए शरीर में अनेक फायदे
  • कई मसालों से मिलकर बनता है कहवा, जी 20 सम्मेलन में विदेशी मेहमानों को दिया गया था कहवा
  • कश्मीरी कहवा का सेवन करने से वेट लूज़, इम्यूनिटी बढ़ाना, हार्ट दुरुस्त,तनाव से मुक्ति, चेहरे पर चमक जै

Kashmiri Kahwa Many Benefits In The Body : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इंसान बहुत कुछ करना चाहता है. समय का अभाव होने के चलते वह शरीर पर ध्यान नहीं दे पा रहा. कुछ ऐसे पेय पदार्थ हैं जिनके सेवन से आप टेंशन मुक्त होकर खुद को स्वस्थ रख कार्य कर सकते है. यदि आप चाय पीने के शौकीन है तो यह खबर आपके लिए है. यदि आपको चाय पीनी है तो कश्मीरी कहवा पीजिए.

हो सकता है आपने यह नाम न सुना हो, लेकिन इसके सेवन से बड़े लाभकारी फायदे हैं. हाल ही में जी-20 सम्मेलन के दौरान भी विदेशी मेहमानों को कश्मीरी कहवा दिया गया था. पर इसका प्रयोग ज्यादातर लोग ठंड के मौसम में करते है, चलिए कश्मीरी कहवा में गुणों से भरपूर लाभकारी फायदों के बारे में आपको बताते हैं.

पीजिए कश्मीरी कहवा फिर देखिए चमत्कार

मानव शरीर को किस तरह का पेय पदार्थ लेना चाहिए. हम सभी की सुबह चाय के साथ शुरू होती है. चाय न हो तो फीका सा दिन लगता है. कहते हैं सुबह की चाय पीने से माइंड फ्रेश हो जाता है. ये बात तो हो गयी इस चाय की. अब इस चाय के गुणों और लाभ को जानेंगे तो शायद दूध वाली चाय को भूल जाएं. आजकल कई तरह की चाय लोग अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं. पिछले कुछ सालों से एक पेय पदार्थ प्रचलन में है. जिसे कश्मीरी कहवा कहा जाता है. इसके बहुत सारे फायदे हैं. यह कहवा काढ़ा के रूप में भी कार्य करता है. यह कई मसाले से मिलकर बना होता है. इसमें केसर, इलायची, लौंग शहद और दालचीनी शामिल है.

Read More:  Garlic Benefits In Hindi: कच्चे लहसुन की एक कली सुबह खाली पेट खाएं ! कई बीमारियां छूमंतर

इसके सेवन से ही शरीर में जाने कितने फायदे 

Read More: Lucknow KGMU News: अब इलेक्ट्रिक शॉक देकर शराबियों की छुड़ाई जा रही शराब की लत ! बेहतर आ रहे परिणाम

वैसे अक्सर कश्मीरी कहवा का प्रयोग लोग ठंड के मौसम में करते हैं. दिन में एक बार यानी सुबह के समय यदि कश्मीरी कहवा का सेवन करें तो अच्छे परिणाम सामने आते हैं. सेवन करने से शरीर के अंदर कई पनप रही बीमारियां खत्म हो जाती है. कश्मीरी कहवा के लाभकारी गुणों की बात करें तो सबसे पहली चीज़ इससे एक तो पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है, पेट साफ रहता है, इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. शरीर के बेड टॉक्सिंस को यह बाहर निकलने में काफी मदद करता है, और संक्रमण से लड़ने में भी काफी सहायक साबित होता है, इसके सेवन से ही लोगों को सर्दी ,जुकाम, खांसी से काफी लाभ मिलता है.

Read More: Avoid Saturated Foods In Winters: सर्दियों में सैचुरेटेड फूड से बनाएं दूरी ! नहीं तो दिल की हो सकती है बीमारी

फैट घटाने व तनाव से मिलती है मुक्ति, जी-20 सम्मेलन में भी विदेशी मेहमानों को दिया गया था कश्मीरी कहवा

जिन लोगों का फैट बढ़ा हुआ है. उनका वजन घटाने में भी काफी मदद करता है. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक,  ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. डेड स्किन सेल्स होती है उनको भी नष्ट करता है. इसके सेवन करने से चेहरे पर एक अच्छी चमक भी आती है. इतना ही नहीं जिन लोगों को तनाव या एंजाइटी बनी रहती है. उन्हें तो अवश्य इसका सेवन करना चाहिए. हार्ट को दुरुस्त रखता है. हाल ही में नई दिल्ली में हुए जी 20 सम्मेलन में विदेशी मेहमानों को डिनर के साथ कश्मीरी कहवा भी दिया गया था. अब आप समझ गए होंगे इसके कितने लाभकारी गुण हैं. इसका प्रयोग आप सुबह या फिर डिनर के बाद भी कर सकते हैं.

कश्मीरी कहवा में इन मसालों का प्रयोग

कश्मीरी ग्रीन टी पत्तियां 2 चम्मच

केसर के स्ट्रैंड 6 से 10 

इलाइची एक

छोटी दालचीनी 

लौंग एक कुटा हुआ 

शहद एक चम्मच

बादाम एक चम्मच चोप किये

घर पर इस तरह से बनाएं (kashmiri Kahwa Benefits)

कश्मीरी कहवा बनाने के लिए सबसे पहले आप केसर के स्ट्रैंड को एक बाउल पानी में डाल कर एक साइड रख दें. फिर एक पैन में पानी को उबाल लें और उसमें दालचीनी, इलाइची, शहद व लौंग डालें. 3 से 4 मिनट तक मध्यम फ्लेम पर चला लें. आग धीमा कर इसमें कश्मीरी ग्रीन टी पत्तियां मिलाएं और इसे 2 या 3 मिनट तक पकने दें, बीच बीच में इसे हिलाते भी रहें. अब इस चाय को छन्नी से छान लें.

फिर जो मिश्रण है उसे अलग बर्तन में निकालें और इसमें केसर का पानी और बादाम मिला दें. सबको अच्छे से मिला लें. एक मिनट के लिए धीमे आग पर इसे चलाते रहें और लगातार मिश्रण को चलाते रहें. इसतरह अब आपकी कश्मीरी कहवा तैयार हो जाएगी. फिर लीजिए चुस्कियां और देखिए फर्क.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Train Run Without Driver: अजब-गजब ट्रेन ! बिना ड्राइवर के ही दौड़ पड़ी ट्रेन, करीब 70 से 80 किलोमीटर की रफ़्तार से कई किलोमीटर दौड़ती रही ट्रेन, जानिए कैसे रुकी यह ट्रेन? Train Run Without Driver: अजब-गजब ट्रेन ! बिना ड्राइवर के ही दौड़ पड़ी ट्रेन, करीब 70 से 80 किलोमीटर की रफ़्तार से कई किलोमीटर दौड़ती रही ट्रेन, जानिए कैसे रुकी यह ट्रेन?
रविवार की सुबह पंजाब (Punjab) से एक बेहद हैरतंगेज घटना सामने आई है जहां पर एक मालगाड़ी (Goods Train) जम्मू...
Massive Fire In NewYork: न्यूयॉर्क स्थित 6 मंजिला इमारत में भीषण आग ! भारतीय पत्रकार की मौत, पार्थिव शरीर भारत भेजने की तैयारी
Bleeding Gums: ब्रश करने के दौरान निकलता है मुँह से खून ! तुरंत ही डेंटिस्ट को जाकर दिखाएं
UP News Hindi: सीएम फ्लीट के रूट का मुआयना करने वाली एंटी डेमो गाड़ी हुई दुर्घटना का शिकार ! 11 लोग हुए घायल, सपा अध्यक्ष ने कसा तंज
Fatehpur News: फतेहपुर में बजरंग दल के संयोजक पर हमला ! घर में घुसकर तमंचे से किया वार
Bareilly Crime In Hindi: हवलदार को मजाक करना पड़ा भारी ! साथी ने गर्दन पर गोली मार कर दी हत्या, पुलिस मामले की जांच में जुटी
Aaj Ka Rashifal 25 फरवरी 2024: इस राशि के जातक आज विवाद से बचें ! इस उपाय से मिलेगी राहत, जाने Kal Ka Rashifal

Follow Us