Holi Colour Remove Tips In Hindi: होली में जिद्दी रंगों को छुड़ाने में आ रही परेशानी ! जान लें आसान तरीका और अपनाएं ये टिप्स

Holi Colour Remove Tips In Hindi

होली पर्व (Holi Festival) खुशियों का त्यौहार है जब तक एक दूसरे को रंग (Colour) लगा न लें मन नहीं भरता. यह तो होली खेलने (Play holi) की बात हो गई, फिर जब रंगों को छुटाने (Remove Colours Tips) की बात आती है तो इन जिद्दी रंगों (Stubborn Colours) को हटाने में बड़ी परेशानी होती है. कई-कई दिन रंग हटते नहीं है. अक्सर लोग होली खेलने के बाद चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं नतीजा स्किन एलर्जिक हो सकती है जलन हो सकती है, इसलिए ऐसा करने से बचें. इन घरेलू टिप्स (Home Remedies) के जरिये चेहरे (Face) पर लगे पक्के व जिद्दी रंगों को आसानी से हटा सकते है.

Holi Colour Remove Tips In Hindi: होली में जिद्दी रंगों को छुड़ाने में आ रही परेशानी ! जान लें आसान तरीका और अपनाएं ये टिप्स
जिद्दी रंग कैसे हटाएं, image credit original source

चेहरे पर जिद्दी रंग कर रहे परेशान, ऐसे हटाएं

चेहरे पर जिद्दी रंग (Stubborn Colours) बड़े परेशान करते हैं यह तो सभी जानते हैं, कुछ ऐसे सरल तरीके और आसान टिप्स बताए गए हैं जिससे इन पक्के रंगों से जल्द ही छुटकारा (Relief) पा सकते हैं. रंगों के पर्व होली में हर कोई मिलजुल कर होली मनाता है एक दूसरे को अबीर-गुलाल, प्राकृतिक रंग, पक्के रंग लगाकर खुशियां मनाते हैं. कोशिश करें हर्बल रंगों का प्रयोग (Used Herbal Colours) करें. यदि आप पक्के रंग (Stubborn Colour) से होली खेलते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें.

जब बात रंग छुड़ाने (Remove Colours) की आती है तब लोगों को बहुत ही दिक्कतो का सामना करना पड़ता है यही नहीं गलत तरीके से छुड़ाने से स्किन में रैशेज, जलन और त्वचा खुरदरी पड़ सकती है. ऐसे में स्किन को स्वस्थ और इन जिद्दी रंगों को छुड़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home remedies) और यह आसान टिप्स भी है जिन्हें फॉलो करते ही इन जिद्दी रंगों से छुटकारा मिल जाएगा.

remove_stubborn_colours_know_the_easy_way
पक्के रंग हटाने का तरीका, image credit original source

रंग से पहले नारियल तेल और मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं 

यदि आप होली खेलने जा रहे हैं तो होली खेलने से पहले अपने शरीर में चेहरे पर नारियल तेल या कोई मॉइस्चराइजर क्रीम लगाकर निकले. इससे आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी और रंगों का असर कुछ हद तक कम रहेगा. जिससे बाद में रंग को छुड़ाने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

चावल-बेसन और शहद का मिश्रण

इसके साथ ही रंग हटाने के लिए बेसन, चावल और शहद का मिश्रण बना ले और उसे धीरे-धीरे चेहरे पर स्क्रब करते रहे इससे आपके चेहरे पर लगा जिद्दी रंग धीरे-धीरे कम होने लगेगा. कुछ देर बाद आप हल्के साबुन से चेहरे को धो सकते हैं. बेसन यानी उबटन तो एक रंग उतारने का नुस्खा है ही इसके साथ ही दूध और गुलाब जेल का मिश्रण भी रंग उतारने में बेहद मददगार है.

Read More: Watermelon Adulteration: क्या आप भी खा रहे हैं इंजेक्टेड तरबूज? ऐसे पहचानें

दही भी बेहतर उपाय

दही (Curd) एक बेहतर उपाय आपके जिद्दी रंग उतारने के लिए साबित हो सकता है बस शर्त यह ध्यान रखें कि अपने स्किन को ज्यादा देर तक न रगड़ें हल्के हाथों से मसाज करें उसे हल्के हाथों से स्क्रब करते रहे जिससे रंगों का असर कम होता जाएगा.

Read More: Why Does Navel Smell: नाभि से क्यों आती है बदबू? कैसे रखें इसे स्वच्छ, अपना सकते हैं ये टिप्स

ज्यादा देर तक रगड़ने से त्वचा खुरदरी और उस पर जलन भी पैदा हो सकती है. इसलिए ऐसा करने से बचे. यह भी ध्यान रखें चेहरे पर रंग लगा है तो ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग ना करें उसे हल्के ठंडे पानी से ही धोने का प्रयास करें.

Read More: Tips To Manage Sugar Level : मधुमेह रोगियों को नुकसान पहुंचा सकती है ये गर्मी ! ऐसे करें कंट्रोल और बचाव

एलोवेरा जेल का प्रयोग बेसन में दूध या दही मिलाएं

एलोवेरा जेल को स्किन में लगाएं त्वचा हाइड्रेट रखने में मदद करता है. फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर सकते हैं. रंग हटाने के लिए यह भी एक ट्रिक है. गुलाब जेल और ग्लिसरीन एक साथ मिलाकर लगाएं जिससे जल्द ही रंग उतर जाएगा.

होली खेलने के बाद नहाने से पहले बेसन में दूध या दही, जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं पांच से दस मिनट बाद तक छोड़ दे और कुछ देर बाद हल्के हाथों से स्क्रब कर धो लें इससे भी कलर उतरता है. नींबू भी कलर को कम करने में सहायक होता है. जैतून का तेल भी नाखूनों के रंग उतारने में सहायक होता है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PuVV NL) ने बीते 28 जून को कई जिलों में कार्यरत 17 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर...
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप
Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

Follow Us