Health Benefits Of Guava: अमरूद और इसकी पत्तियों के सेवन के अनेक लाभ, जानिए Amrood के क्या हैं फायदे

कुछ फल ऐसे होते हैं जिनका सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारियों पर निजात पाई जा सकती है. अमरूद एक ऐसा ही फल है जो पेट को दुरस्त रखता है, साथ ही इसकी पत्तियां मानव शरीर के लिए कितनी असरदार साबित हो सकती हैं, यह बड़ी बात है. यह समझ लें अमरूद और इसकी पत्तियां केंसर तक की बीमारी को मात दे सकती है. अमरूद में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं.

Health Benefits Of Guava: अमरूद और इसकी पत्तियों के सेवन के अनेक लाभ, जानिए Amrood के क्या हैं फायदे
अमरूद और पत्तियों के लाभकारी गुण, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • अमरूद फल और इसकी पत्तियों के सेवन के कई लाभकारी फायदे
  • कैंसर जैसी बीमारी से मिल सकती है निजात, बड़े लाभकारी गुण है समाहित
  • पेट को रखता है दुरुस्त, इसकी पत्तियों की चाय भी बेहद फायदेमंद

There are many beneficial properties in guava : अमरूद एक ऐसा फल है, जिसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, इसके साथ ही इसकी पत्तियों के भी अनेक लाभ हैं. अमरूद का सेवन करने से शरीर में पनपने वाले कई गम्भीर रोग नष्ट हो सकते हैं. आइये आपको बताते हैं कि अमरूद और इसकी पत्तियों के सेवन के क्या फायदे हैं.

अमरूद के सेवन के अनेक लाभ (Amrood khane ke fayde Hindi)

अमरूद फल खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है. उतना ही शरीर को स्वस्थ भी रखता है. इसके साथ ही इस फल में इतने ज्यादा पोषक तत्व मौजूद है, की क्या कहने, अमरूद और इसकी पत्ती दोनों ही पेट के रोगों के लिए रामबाण है. अमरूद में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद है.

डायबिटीज रहेगी नियंत्रित, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

Read More: Sneeze News In Hindi: दिनभर में 3 से 4 आती है छींक ! क्यों आती है छींक? जानिए छींक से जुड़े कई फैक्ट्स

अमरूद के सेवन से शरीर में इंसुलिन की क्षमता को बढ़ावा मिलता है. जिससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियन्त्रित रहता है. अमरूद की पत्तियों से बनी हर्बल चाय डायबिटीज को कम करने में सहायक हो सकती है. अमरूद में फाइबर और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में है. यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है, जिससे आपको हार्ट अटैक या स्ट्रोक आने का खतरा कम रहता है.

Read More: Sleeping Wearing Socks: कहीं आप भी तो रात में मोज़े पहनकर नहीं सोते ! हो जाइए सावधान, जान लें इन बातों को

अमरूद के सेवन से पीरियड्स में राहत (Amrood ke fayde)

Read More: Fatehpur News: फतेहपुर के इस अस्पताल में मुर्दे से वसूल लिए गए पैसे ! वायरल वीडियो ने बताई सच्चाई

महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के पेट में जो  दर्द उठता है. इसमें दवाइयों का प्रयोग न करते हुए अमरूद खाएं बहुत अच्छा रहेगा. अमरूद में डायट्री फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में अमरूद का सेवन खाना पचाने के साथ-साथ गैस और कब्ज से निजात दिलाने में भी मददगार होता है. वहीं, अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल तत्व डायरिया से लड़ने में सहायक होती है.

कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट कर देता है (Amrood benifits for cancer)

अमरूद का सेवन कैंसर जैसी बीमारी से भी लड़ने में सहायक है. दरअसल अमरूद में मौजूद एंटी-कैंसर तत्व शरीर में कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट कर देते हैं. ऊपर से इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, अमरूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मददगार है. जिससे आप कैंसर जैसी बीमारी से खुद का बचाव कर सकते हैं.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Massive Fire In NewYork: न्यूयॉर्क स्थित 6 मंजिला इमारत में भीषण आग ! भारतीय पत्रकार की मौत, पार्थिव शरीर भारत भेजने की तैयारी Massive Fire In NewYork: न्यूयॉर्क स्थित 6 मंजिला इमारत में भीषण आग ! भारतीय पत्रकार की मौत, पार्थिव शरीर भारत भेजने की तैयारी
अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर (Newyork) में एक बड़ा हादसा हो गया. दरअसल यहां एक 6 मंजिला इमारत में लिथियम आयन...
Bleeding Gums: ब्रश करने के दौरान निकलता है मुँह से खून ! तुरंत ही डेंटिस्ट को जाकर दिखाएं
UP News Hindi: सीएम फ्लीट के रूट का मुआयना करने वाली एंटी डेमो गाड़ी हुई दुर्घटना का शिकार ! 11 लोग हुए घायल, सपा अध्यक्ष ने कसा तंज
Fatehpur News: फतेहपुर में बजरंग दल के संयोजक पर हमला ! घर में घुसकर तमंचे से किया वार
Bareilly Crime In Hindi: हवलदार को मजाक करना पड़ा भारी ! साथी ने गर्दन पर गोली मार कर दी हत्या, पुलिस मामले की जांच में जुटी
Aaj Ka Rashifal 25 फरवरी 2024: इस राशि के जातक आज विवाद से बचें ! इस उपाय से मिलेगी राहत, जाने Kal Ka Rashifal
Crew Full Movie: तब्बू-करीना और कृति की तिकड़ी 'क्रू' में बटोर रही सुर्खियां ! धांसू टीज़र हुआ जारी, इस तारीख़ से सिनेमाघरों में

Follow Us