Hand shake Health: आप किस तरह से मिलाते हैं हाथ ! हाथ मिलाने के तरीकों से पता चलता है व्यक्ति का स्वास्थ्य कैसा है

Hand Shake

वैसे तो भारत देश में जब किसी से मिलते हैं, तो नमस्ते या फिर बड़ों के पांव छूते है लेकिन वेस्टर्न कंट्रीज में हाथ मिलाने (Hand Shake) का कल्चर है तो वहीं वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि, हाथ मिलाने से हमें कुछ संकेत मिलते है जिसमें सामने वाले व्यक्ति के हाथ को स्पर्श करने से उसके स्वास्थ्य का पता लगाया जा सकता है (Handshake Reveal) ये बात सुनने में जरा अजीब है लेकिन यही सच है.

Hand shake Health: आप किस तरह से मिलाते हैं हाथ ! हाथ मिलाने के तरीकों से पता चलता है व्यक्ति का स्वास्थ्य कैसा है
हाथ मिलाने से स्वास्थ्य का पता, image credit original source

हाथ मिलाने के तरीकों से पता चलता है स्वास्थ्य के संकेत

अब आप सोच रहे होंगे हाथ मिलाने (Hand Shake) से स्वास्थ्य का क्या लेना देना, लेकिन यह सच है कि हाथ मिलाने के तरीकों से स्वास्थ्य का पता लगाया (Hand Shake reveal) जा सकता है. पुराने जमाने में जैसे हाथ की नाड़ी पकड़कर स्वास्थ्य का पता लगाया जाता था वैसे ही कुछ इससे भी है. जब कोई व्यक्ति किसी से मिलता है सामने वाले को आभार व्यक्त करने और शुभकामनाएं देने पर अक्सर हाथ मिलाते है. हालांकि ये एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन वैज्ञानिकों की माने तो हाथ मिलाने भर से किसी के भी स्वास्थ्य का पता लगाया जा सकता है.

ये उसी तरह की पद्धति है जिसमे पहले के समय वैद्य किसी भी व्यक्ति की नाड़ी (नब्ज) पकड़कर उसका रोग बता दिया करते थे उसी तरह से हाथ मिलाने भर से आप डिप्रेसन, डिमेंशिया या दिल की बीमारी से जुड़े किसी भी खतरे को पल भर में पता कर सकते है. यही नही आगे के आर्टिकल में हम आपको ये भी बताने की कोशिश करेंगे कि हाथ मिलाने से और कौन से संकेत मिलते है.

handshake_signs_of_health_news
आप कैसे हाथ मिलाते हैं, Image credit original source

दिल से जुड़ी समस्याएं

लन्दन स्थित क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति हाथ मिलाने के दौरान अपने हाथों का मूवमेंट धीरे-धीरे करता है तो कुल मिलाकर इनफैक्ट वह व्यक्ति धीरे से हाथ मिलाता है तो इसका मतलब ये है आने वाले भविष्य में उसको हार्ट अटैक (Heart Attack) या स्ट्रोक आने के काफी चांस है वहीं ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन द्वारा ये रिसर्च करीब पांच हजार लोगों पर किया गया है जिसमे बताया गया है कि, जो लोग हाथ मिलाने के दौरान अपनी पकड़ को ढीला रखते है उनका हार्ट काफी वीक था.

तनाव के बारे में पता चलता है

खराब मूड और कमजोर हाथ मिलाने के मध्य सम्बंध को जांचने के लिए 45 साल से ज्यादा उम्र के इक्यावन हजार से ज्यादा लोगो पर रिसर्च की गई जिसके बाद नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के रिसर्चरों ने बताया कि, ढीला हाथ पकड़ने वाले लोग तनाव (Tension) से ग्रसित होते है ऐसे लोग हमेशा थके और खुद को शारीरिक रूप से कमजोर महसूस करते हैं इसलिए ऐसे लोग हमेशा हाथ मिलाने के दौरान हाथ टाइट नही पकड़ते है.

Read More: Benefits Of Watermelon: आ गया तरबूज का मौसम ! गर्मियों में तरबूज का करें सेवन, मिलेंगे इस तरह के फायदे

डिमेंशिया और गठिया का मर्ज, अधिक पसीना

केमिस्ट 4 यू फॉर्मेसिस इयान बड ने भी बताया है कि, यदि किसी व्यक्ति की पकड़ बहुत ढीली है तो उससे उसका बॉडी पावर कम हो सकता है ऐसे में ये बीमारी कमजोर शरीर को अपना शिकार बहुत जल्द बनाने की कोशिश करती है. डॉक्टरों के मुताबिक यदि किसी भी व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो इसे हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं इस तरह की बीमारी होने पर अक्सर हाथ की हथेली से ज्यादा पसीना निकलता है ये लक्षण भी डिप्रेशन, स्ट्रेस या फिर किसी बड़ी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते है.

Read More: Mumps Disease Outbreak News: बच्चों में पाई जाने वाली ये बीमारी है बेहद खतरनाक ! समय रहते नहीं करवाया इलाज तो बढ़ सकती है मुश्किलें

जान जाने का खतरा

1951 और 1976 के दौरान किये गए शोध के अनुसार शेक हैंड करने के दौरान जिन व्यक्तियों की पकड़ कमजोर होती है ऐसे लोगो की मृत्यु जल्दी हो सकती है कुछ ऐसे भी लोग होते है जिनकी उम्र के एक पड़ाव में आने के बाद पकड़ कमजोर हो जाती है उन्हें दिल से सम्बंधित और कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी से मौत का खतरा 20 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.

Read More: Watermelon Adulteration: क्या आप भी खा रहे हैं इंजेक्टेड तरबूज? ऐसे पहचानें

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PuVV NL) ने बीते 28 जून को कई जिलों में कार्यरत 17 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर...
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप
Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

Follow Us