Maruti Suzuki Swift Hatchback: 19 साल बाद एक बार फिर मारुति सुजुकी स्विफ्ट अपने नए लुक और बेहतर डिजाइन के साथ हो गयी लांच

देश की जानी मानी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने 9 मई को अपनी सबसे पॉपुलर कारों (Popular Cars) में से एक स्विफ्ट (Swift) के प्रति मिले लोगों के रिस्पांस के बाद नए जनरेशन मॉडल (New Generation Model) को लांच (Launch) कर दिया है. इस बार के इस मॉडल में 5 बड़े बदलाव किए गए है जो पुराने मॉडल से बेहद अच्छे है. साथ ही ये कार हैचबेक (Hatchback) वाला मॉडल है.

Maruti Suzuki Swift Hatchback: 19 साल बाद एक बार फिर मारुति सुजुकी स्विफ्ट अपने नए लुक और बेहतर डिजाइन के साथ हो गयी लांच
मारुति स्विफ्ट लांच, image credit original source

19 साल पहले लांच की गई इस कार में किए गए कई अहम बदलाव

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे पॉपुलर कारो में से एक स्विफ्ट कार को पहले से और भी ज्यादा बेहतर व आकर्षक लुक के साथ लॉंन्च किया है. बताते चले कि, 19 साल पहले लांच हुई ये कार मध्यमवर्गीय लाखों-परिवारों की पहली पसंद बनी रही है, लेकिन कंपनी ने भारतीय बाजार में नयी जनरेशन को ध्यान में रखते हुए इसमें कुछ बड़े बदलाव किए है सबसे पहले बात करते है किसी भी गाड़ी को क्षमता देने के लिए उसके इंजन के बारे में कंपनी ने ऐसा दावा करते हुए कहा है कि इसमें लगा इंजन बेहतर माइलेज देगा. इस नई जनरेशन स्विफ्ट में 1.2 लीटर 3 सिलेंडर की सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ माइलेज हाइब्रिड टेक्नोलॉजी देखने को मिल सकती है, जो 82 पीएस का पावर और 112 एनएम का टॉर्क बनाने में सक्षम होगा वही स्पीड बढ़ाने के लिए इसमें मैनुअल 5 गियर सिस्टम दिए गए हैं जो एक लीटर पेट्रोल में 25 किलोमीटर का एवरेज देगी.

maruti_suzuki_swift_launch
मारुति सुजुकी स्विफ्ट, image credit original source

पार्किंग सेंसर के साथ-साथ किए गए हैं कई अहम बदलाव

न्यू जनरेशन मारुति सुजुकी स्विफ्ट कार में इसके लुक और डिजाइन पर भी काफी काम किया गया है यही नहीं ओवरऑल एक्सटीरियर को निश्चित रूप से बेहतर किया गया है जिसमें नई फ्रेंड ग्रिल नए एल शेप, डीआरएल नया हैंड लैंप, एलईडी फ्रंट फोग लैंप्स, 16 इंच के डुएल टोन एलॉय व्हील बेहतर बंपर समेत कई आकर्षक फीचर्स देखने को मिल सकते हैं बात की जाए इस गाड़ी के डैशबोर्ड की तो इसमें भी काफी बदलाव किए गए हैं एंटरटेनमेंट को विशेष तौर पर ध्यान में रखते हुए इसमें 9 इंच की फ्लोटिंग टच स्क्रीन इंस्टॉल की गई है. जो वायरलेस एंड्रॉयड और एप्पल कर प्ले सपोर्ट के साथ-साथ वायरलेस चार्जर कनेक्ट का टेक्नोलॉजी यूएसबी चार्जिंग पोर्ट्स रियल एक इवेंट साउंड सिस्टम समेत अन्य कई खूबियां जोड़ी गयी है.

10 वेरिएंट के साथ किया जा सकता है लॉन्च

किसी भी कार को खरीदने से पहले लोग उसके सेफ्टी फीचर्स को भी चेक करते हैं जिसे ध्यान में रखते हुए इस नए वेरिएंट में 6 स्टैंडर्ड एयरबैग लगाए गए हैं पार्किंग के समय ड्राइवर को सुविधा प्रदान करने के लिए पार्किंग सेंसर और कैमरा भी लगाया गया है इस गाड़ी को लस्टर ब्लू और नोवल ऑरेंज जैसे दो कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है इन सारी खूबियां के साथ इस गाड़ी के 10 वेरिएंट लॉन्च किया जा सकते हैं जिनमें सीएनजी ऑप्शन भी इंक्लूड रहेगा. 2024 मारुति स्विफ्ट कार की कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.65 लाख रुपये (इंट्रोडक्ट्री, एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) के बीच है.

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur Murder News: फतेहपुर में दोस्त की ह'त्या करके 10 दिनों तक श'व के साथ सोता रहा आरोपी ! इस बात को लेकर हुआ था झगड़ा Fatehpur Murder News: फतेहपुर में दोस्त की ह'त्या करके 10 दिनों तक श'व के साथ सोता रहा आरोपी ! इस बात को लेकर हुआ था झगड़ा
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में हत्या (Murder) का एक सनसनीखेज मामला सामने आया है. एक कैमरे के...
Unnao DSP Kripashankar Kanojiya: वाह रे CO साहब इश्कबाजी में बन गए सिपाही ! महिला कांस्टेबल के साथ होटल में धरे गए
Fatehpur News: फतेहपुर के कलयुगी पिता ने बेटियों को बनाया ह'वस का शिकार ! दो साल से करता रहा दु'ष्कर्म
Fatehpur Local News: फतेहपुर में 6 युवक यमुना में डू'बे ! दो की मौ'त, ग्रामीणों ने 4 को बचाया
Fatehpur Haji Raja News: फतेहपुर में सपा नेता हाजी रजा का विवादित बयान ! पीएम Narendra Modi पर की अभद्र टिप्पणी
Fatehpur Crime News: फतेहपुर में बीच सड़क बैंक कर्मी से जमकर मा'रपीट ! लोगों के रोकने पर भी डंडे से लागतार किया ह'मला
Fatehpur Teacher News: फतेहपुर का फर्जी टीचर पुलिस के हत्थे चढ़ा ! कूट रचित रस्तावेजों के सहारे बना था शिक्षक

Follow Us