Facebook Instagram Hack: फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से ऐसे बचाएं, जान लें इन बातों को

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हैकर्स की ज्यादातर नजर रहती है, अक्सर शिकायत आती है कि फेसबुक अकॉउंट हैक कर लिया गया है, फिर हैकर्स इन्हीं एकाउंट्स को निशाना बनाकर ठगी करते हैं. ऐसे में अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम को हैक होने से सुरक्षित रखना है, तो आपको सेटिंग में इस तरह का बदलाव करना होगा. इसके लिए मेटा के स्वामित्व वाले इन दोनों प्लेटफॉर्म पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर मौजूद है. जिन्हें स्टार्ट करने के बाद आपका एकाउंट हैक होने से बच जाएगा.

Facebook Instagram Hack: फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से ऐसे बचाएं, जान लें इन बातों को
फेसबुक और इंस्टाग्राम रखे सुरक्षित, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • फेसबुक और इंस्टाग्राम को रखे सुरक्षित, जानिए इस प्लेटफार्म की सेटिंग के बारे में
  • फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेटिंग पर जाकर करें क्लिक और अंदर आजकर टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन पर करें क्लिक
  • हैक होने से बच जाएगा ये प्लेटफॉर्म

Facebook and Instagram Safe : बढ़ती तकनीकी व्यवस्था और सोशल साइट्स प्लेटफार्म का प्रयोग तो अच्छा है, इन्ही प्लेटफार्म के जरिये लोगों को ठग भी लिया जाता है, यह काम हैकर्स का होता है. जो आपकी प्राइवेसी को कैच कर उसका दुरुपयोग करते हैं. यदि अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफार्म को हैकर्स से बचाना है तो कुछ महत्वपूर्ण बिंदु सेटिंग में मौजूद हैं. जिनका प्रयोग कर आप अपने अकॉउंट की सुरक्षा कर सकते हैं.

अपने एकाउंट्स की खुद सुरक्षा करें

फेसबुक का तो लोगों में पहले से ही क्रेज रहा है, अब इंस्टाग्राम का चलन इन दिनों तेजी से बढ़ा है, यूजर्स रील्स और फोटोज अपने इस प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं. कई बार देखा जाता है कि लोगों के फेसबुक और इंस्टाग्राम एकाउंट हैक कर लिये जाते हैं. जिसके बाद हैकर्स उस अकॉउंट का दुरूपयोग कर लोगों से ठगी कर लेते हैं. ऐसे में जरूरी है कि खुद ही अपने इस अकॉउंट की सुरक्षा करें.

टू फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन फीचर उपलब्ध

Read More: Google Pixel 8a Smartphone: मार्केट में लॉन्च हुआ एआई फीचर्स वाला गूगल पिक्सल 8 A स्मार्टफोन ! प्री बुकिंग के साथ कंपनी दे रही है कई तोहफे

आपको बता दें कि यूजर्स अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए सेटिंग का प्रयोग करें. इसके लिए मेटा के स्वामित्व वाले इन दोनों प्लेटफॉर्म पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर उपलब्ध है.

इस फीचर को प्रारम्भ करके यूजर्स अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं. जिसके बाद जब यह टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू हो जाएगा जिसके बाद कोई यदि आपका अकाउंट लॉगिन करने का प्रयास करेगा, तब आपको एक अलर्ट मैसेज मिलेगा. 

Read More: Maruti Suzuki Swift Hatchback: 19 साल बाद एक बार फिर मारुति सुजुकी स्विफ्ट अपने नए लुक और बेहतर डिजाइन के साथ हो गयी लांच

फेसबुक को ऐसे रखें सुरक्षित

Read More: Realme Narzo 70 5G: रियलमी ने लांच किए दो और 5G स्मार्ट फोन ! कीमत और फीचर्स सुनकर उड़ जाएंगे होश

फेसबुक वाले इस तरह से अपना एकाउंट सुरक्षित रख सकते हैं. पहले वे फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करें और स्क्रीन पर ऊपर बार पर क्लिक करते हुए 'सेटिंग्स' पर जाएं. फिर 'सिक्योरिटी और लॉगिन' पर क्लिक करें. अब आपको नीचे यह ऑप्शन दिखाई देगा 'टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन' पर क्लिक कर लें. इसके बाद 'यूज टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन' पर क्लिक करके 'टेक्स्ट मैसेज' या 'ऑथेंटिकेशन ऐप' विकल्प चुनें. मैसेज का चयन करने पर टेक्स्ट मैसेज में पिन आएगा और ऐप चुनने पर उस ऑथेंटिकेशन ऐप में पिन दिखेगा. जब भी अकाउंट लॉगिन करते हैं तो हर बार नया पिन मिलेगा.

इंस्टाग्राम की सेटिंग से करें सुरक्षित

इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगिन कर प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करके आईजी पेज पर जाएं. जो 3 लाइन मेनू दिख रही है उसपर क्लिक करते हुए सेटिंग्स में जाएं. यहां सिक्योरिटी पर क्लिक करके 'टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन' पर क्लिक करें. इसके बाद 'टेक्स्ट मैसेज' पर क्लिक करते हुए पिन जेनरेट होगा. फिर उस पिन को दर्ज करें. यह प्रक्रिया पूरी होने पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू हो जाएगा और भविष्य में लॉगिन करने के लिए हर बार नया पिन मिलेगा.

 

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम (PuVV NL) ने बीते 28 जून को कई जिलों में कार्यरत 17 कर्मचारियों का ट्रांसफर कर...
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना
Fatehpur Lightning News: फतेहपुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत ! ऐसे हुई थी घटना
Fatehpur Bindki News: फतेहपुर में तीन छात्रों की तालाब में डूबने से मौ'त ! वजह कुछ ये बताई जा रही है
Unnao Bus Accident News: उन्नाव में भीषण सड़क हादसा 18 लोगों की मौत ! बड़ी संख्या में लोग घायल, देखें पूरी सूची
Bindki Fatehpur News: फतेहपुर में खुलेआम असलहों से फायरिंग ! पुलिस का जवाब सुन हंस पड़ेंगे आप
Fatehpur News: कभी दस्यु शंकर केवट का दाहिना हांथ था ये डकैत ! आज जिंदा सांपों को कच्चा खाने से चर्चा में है

Follow Us