Facebook Instagram Hack: फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से ऐसे बचाएं, जान लें इन बातों को

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हैकर्स की ज्यादातर नजर रहती है, अक्सर शिकायत आती है कि फेसबुक अकॉउंट हैक कर लिया गया है, फिर हैकर्स इन्हीं एकाउंट्स को निशाना बनाकर ठगी करते हैं. ऐसे में अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम को हैक होने से सुरक्षित रखना है, तो आपको सेटिंग में इस तरह का बदलाव करना होगा. इसके लिए मेटा के स्वामित्व वाले इन दोनों प्लेटफॉर्म पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर मौजूद है. जिन्हें स्टार्ट करने के बाद आपका एकाउंट हैक होने से बच जाएगा.

Facebook Instagram Hack: फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से ऐसे बचाएं, जान लें इन बातों को
फेसबुक और इंस्टाग्राम रखे सुरक्षित, फोटो साभार सोशल मीडिया

हाईलाइट्स

  • फेसबुक और इंस्टाग्राम को रखे सुरक्षित, जानिए इस प्लेटफार्म की सेटिंग के बारे में
  • फेसबुक और इंस्टाग्राम की सेटिंग पर जाकर करें क्लिक और अंदर आजकर टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन पर करें क्लिक
  • हैक होने से बच जाएगा ये प्लेटफॉर्म

Facebook and Instagram Safe : बढ़ती तकनीकी व्यवस्था और सोशल साइट्स प्लेटफार्म का प्रयोग तो अच्छा है, इन्ही प्लेटफार्म के जरिये लोगों को ठग भी लिया जाता है, यह काम हैकर्स का होता है. जो आपकी प्राइवेसी को कैच कर उसका दुरुपयोग करते हैं. यदि अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफार्म को हैकर्स से बचाना है तो कुछ महत्वपूर्ण बिंदु सेटिंग में मौजूद हैं. जिनका प्रयोग कर आप अपने अकॉउंट की सुरक्षा कर सकते हैं.

अपने एकाउंट्स की खुद सुरक्षा करें

फेसबुक का तो लोगों में पहले से ही क्रेज रहा है, अब इंस्टाग्राम का चलन इन दिनों तेजी से बढ़ा है, यूजर्स रील्स और फोटोज अपने इस प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं. कई बार देखा जाता है कि लोगों के फेसबुक और इंस्टाग्राम एकाउंट हैक कर लिये जाते हैं. जिसके बाद हैकर्स उस अकॉउंट का दुरूपयोग कर लोगों से ठगी कर लेते हैं. ऐसे में जरूरी है कि खुद ही अपने इस अकॉउंट की सुरक्षा करें.

टू फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन फीचर उपलब्ध

Read More: Ducati Desertx Rally Bike: खतरनाक रास्तों को चुनौती देते हुए फर्राटा भरेगी डुकाटी की ये बाइक, हुई लांच

आपको बता दें कि यूजर्स अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए सेटिंग का प्रयोग करें. इसके लिए मेटा के स्वामित्व वाले इन दोनों प्लेटफॉर्म पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर उपलब्ध है.

इस फीचर को प्रारम्भ करके यूजर्स अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं. जिसके बाद जब यह टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू हो जाएगा जिसके बाद कोई यदि आपका अकाउंट लॉगिन करने का प्रयास करेगा, तब आपको एक अलर्ट मैसेज मिलेगा. 

Read More: Samsung ने पेश किए शानदार ऑफर्स! Galaxy S24 सस्ते में उपलब्ध, आज ही मौका पाएं

फेसबुक को ऐसे रखें सुरक्षित

Read More: Jio New Recharge Plans: जियो के नए प्लांस आपके होश उड़ाने वाले हैं ! यूजर्स बोले देश हित में हो रहा काम

फेसबुक वाले इस तरह से अपना एकाउंट सुरक्षित रख सकते हैं. पहले वे फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करें और स्क्रीन पर ऊपर बार पर क्लिक करते हुए 'सेटिंग्स' पर जाएं. फिर 'सिक्योरिटी और लॉगिन' पर क्लिक करें. अब आपको नीचे यह ऑप्शन दिखाई देगा 'टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन' पर क्लिक कर लें. इसके बाद 'यूज टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन' पर क्लिक करके 'टेक्स्ट मैसेज' या 'ऑथेंटिकेशन ऐप' विकल्प चुनें. मैसेज का चयन करने पर टेक्स्ट मैसेज में पिन आएगा और ऐप चुनने पर उस ऑथेंटिकेशन ऐप में पिन दिखेगा. जब भी अकाउंट लॉगिन करते हैं तो हर बार नया पिन मिलेगा.

इंस्टाग्राम की सेटिंग से करें सुरक्षित

इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉगिन कर प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करके आईजी पेज पर जाएं. जो 3 लाइन मेनू दिख रही है उसपर क्लिक करते हुए सेटिंग्स में जाएं. यहां सिक्योरिटी पर क्लिक करके 'टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन' पर क्लिक करें. इसके बाद 'टेक्स्ट मैसेज' पर क्लिक करते हुए पिन जेनरेट होगा. फिर उस पिन को दर्ज करें. यह प्रक्रिया पूरी होने पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन चालू हो जाएगा और भविष्य में लॉगिन करने के लिए हर बार नया पिन मिलेगा.

 

युगान्तर प्रवाह एक निष्पक्ष पत्रकारिता का संस्थान है इसे बचाए रखने के लिए हमारा सहयोग करें। पेमेंट करने के लिए वेबसाइट में दी गई यूपीआई आईडी को कॉपी करें।

Latest News

Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत Bindki Accident News: फतेहपुर के बिंदकी में दर्दनाक हादसा ! बाइक सवार दो लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फतेहपुर (Fatehpur) में सड़क हादसे में बाइक सवार दो लोगों की मौत हो गई. घटना...
Fatehpur Brajesh Pathak: फतेहपुर पहुंचे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक अचानक क्यों भड़क उठे ! एक दिन का काटा वेतन
फतेहपुर थाना न्यूज़: मां-बेटे ने मिलकर पिता को लगाया 50 लाख का चूना ! तिकड़म जान कर रह जाएंगे भौचक्के
Fatehpur News: फतेहपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौ'त ! परिजनों ने लगाया ह'त्या का आरोप
UPSC EPFO APFC Result 2024: फतेहपुर की विप्लवी बनी असिस्टेंट कमिश्नर ! गांव में ख़ुशी की लहर, जानिए लोगों ने क्या कहा
Fatehpur UPPCL News: फतेहपुर के बिजली विभाग में 14 सालों से जमा बुद्धराज बाबू हटाया गया ! इस एक्सईन का था राइट हैंड
Fatehpur Snake News In Hindi: नौ बार तुम्हें काटूंगा 8 बार तू बच जाएगा ! कोई नहीं बचा पाएगा तुझे, जानिए फतेहपुर की रहस्यमय घटना

Follow Us